Radio Ka Aviskar Kisne Kiya Tha

 radio ka aviskar kisne kiya

रेडियो का आविष्कार किसने किया था

Radio ka aviskar kisne kiya ? रेडियो के अविष्कार के 150 साल के बाद भी दुनिया के पास सही जानकारी नहीं है कि रेडियो का सही में अविष्कार किसने किया था ! अगर किसी प्रतियोगिता परीक्षा में यह प्रश्न पूछा जाए कि रेडियो का आविष्कार किसने किया था तो आपका उत्तर क्या होगा?

आप अपने बचपन में अपने जीके की किताब में पढ़ा होगा कि रेडियो का आविष्कार गुल्येल्मो मार्कोनी ने किया था और उसे नोबेल पुरस्कार भी मिला था ? क्या आप की जानकारी सही है, आपको इस के लिए आखिर तक इस लेख को पढ़ना पड़ेगा !

रेडियो और ट्रांजिस्टर में क्या अंतर है

अक्सर लोग गूगल पर ट्रांजिस्टर के खोजकर्ता को वह रेडियो खोजकर्ता समझ बैठते हैं ! इन दोनों शब्दों में थोड़ा अंतर है पहले समझ लीजिए !

रेडियो एक उपकरण है जो ध्वनि संकेतों को प्रेषित एवं बढ़ाता (एमप्लीफाई) है। आधुनिक रेडियो में ट्रांजिस्टर लगा होता है जिससे उसका आकार छोटा हो जाता है !

रेडियो की परिभाषा क्या है - रेडियो एक यंत्र या उपकरण है जिसके माध्यम से ध्वनि की तरंगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजा जाता है, जिसके माध्यम से हम जरूरी सूचनाएं जैसे समाचार एवं अन्य मनोरंजक गीत-संगीत सुन पाते हैं !

ट्रांसिस्टर एक डिवाइस है जो इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में  "ऑन" और "ऑफ" स्विचिंग और एम्प्लीफाइंग करने का काम करता है, जिसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में किया जाता है !

रेडियो के खोज कर्ता का सही नाम

1943 में अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने पेटेंट राइट के अनुसार रेडियो का आविष्कार किसने किया था ! इस प्रश्न का उत्तर को ही बदल दिया है !

अमेरिका का सुप्रीम कोर्ट ने गुल्येल्मो मार्कोनी सभी रेडियो पेटेंट अमान्य कर दिया ! कोर्ट के अनुसार रेडियो के खोजकर्ता का श्रेय टेस्ला को दे दिया !

भारत में लिखें गये ज्यादातर किताबों में अभी भी रेडियो के अविष्कारक का नाम गुल्येल्मो मार्कोनी है जबकि अमेरिकी कोर्ट के अनुसार रेडियो का आविष्कार करने वाले का नाम टेस्ला है !

क्या सब कुछ पेटेंट राइट ही तय करता है कि किसने अविष्कार किया ! अब थोड़ा सा इसका इतिहास में जाएंगे रेडियो के क्षेत्र में किस साइंटिस्ट का कितना योगदान रहा है !

रेडियो का इतिहास

  • 1864 - प्रथम प्रयास जेम्स क्लार्क मैक्सवेल ने किया था और उन्होंने इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेब को बिना तार के एक जगह से दूसरी जगह भेजने में सफलता हासिल की थी !
  • 1886 - हेनरिच हर्ट्ज ने रेडियो फ्रीक्वेंसी का सत्यापन किया था !
  • 1900 - गुल्येल्मो मार्कोनी ने पहली बार रेडियो सन्देश भेजा था !
  • 24 दिसंबर 1906 - गुल्येल्मो मार्कोनी द्वारा खोजे गये रेडियो  तरंगों के द्वारा पहला रेडियो प्रसारण को अटलांटिक महासागर में जहाजों पर बैठे लोगों को सुनाया गया !
  • 1918 - ली दफोरेस्ट ने न्यू यॉर्क में दुनिया का पहला रेडियो स्टेशन स्थापित किया था !
    1919 - फ्रांसिस्को में दूसरा रेडियो स्टेशन स्थापित हुआ था !
  • 1923 - के आसपास इंग्लैंड में बीबीसी एवं अमेरिका में सीबीएस जैसे सरकारी रेडियो स्टेशन की स्थापना हुई थी !

भारत में रेडियो की शुरुआत

इंग्लैंड और अमेरिका में रेडियो प्रसारण के कुछ ही सालों के बाद भारत में भी शुरू हुआ था ! वहीं कुछ भारतीय लेखकों का मानना है कि रेडियो का आविष्कार भारतीय वैज्ञानिक डॉक्टर जगदीश चंद्र बसु ने किया था ! इस अविष्कार के पीछे कोई अंतरराष्ट्रीय साक्ष्य मौजूद नहीं है ! 

  • 1924 - भारत में सर्वप्रथम रेडियो की शुरुआत मद्रास रेजिडेंसी क्लब के द्वारा  किया गया था !
  • 1927 - भारतीय प्रसार कंपनी ने मुंबई के व्यापारियों के लिए रेडियो प्रसारण शुरू किया था !
  • 1932 - ब्रिटिश सरकार ने रेडियो प्रसारण सेवा शुरू किया था !
  • 1936  - ब्रिटिश सरकार के द्वारा ही All India Radio (AIR) की शुरुआत हुई थी !
  • 1957 - AIR को आकाशवाणी नाम दिया गया था !

गुल्येल्मो मार्कोनी कौन है

दुनिया के इस महान वैज्ञानिक का जन्म 25 अप्रैल 1874 इटली में हुआ था और वह एक कामयाब विद्युत अभियंता थे ! उन्होंने दुनिया में पहली बार रेडियो टेलीग्राफ सिस्टम बनाया था जो लंबी दूरी के लिए रेडियो तरंगों को भेजने में सक्षम था!

1909 में, मार्कोनी को रेडियो संचार में उनके योगदान के लिए कार्ल ब्रौन के साथ भौतिकी में साझा नोबेल पुरस्कार दिया गया था और 1931 में उन्हें वायरलेस टेलीग्राफी के लिए जॉन स्कॉट मेडल से सम्मानित किया गया था !

गुल्येल्मो मार्कोनी ने ही दुनिया में पहली बार वायरलेस टेलीग्राफ विकसित किया था ! उसके साथ उन्होंने ट्रान्साटलांटिक रेडियो सिग्नल का प्रसारण व्यवसायिक तौर पर शुरू किया था !

निकोला टेस्ला कौन हैं

निकोला टेस्ला का जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ था लेकिन वह कुछ सालों के लिए अमेरिका के भी नागरिक रहे थे ! उन्हें एडिशन के साथ काम करने का गौरव प्राप्त है !

उन्होंने ही डीसी करंट का खोज किया था और वह विद्युत ऊर्जा को बिना तार के द्वारा एक जगह से दूसरे जगह तक पहुंचाने की परियोजना पर लंबे समय तक काम किया था !

उन्होंने 1 मार्च 1893 को लोगों के बीच वायरलेस ट्रांसमिशन एनर्जी का प्रदर्शन किया था ! इंडक्शन क्वाइल के मदद से रेडियो सिग्नल को रिसीव करने के बारे में भी उसने बताया था, इसी कारण कुछ लोग उसे रेडियो के अविष्कारक मानते हैं ! कानूनी दांवपेच के कारण अमेरिका का सुप्रीम कोर्ट ने इसी के पक्ष में फैसला दिया था !

निष्कर्ष - Guglielmo Marconi ने ही first radio signal system पहली बार अविष्कार किया था ! अगर आपको किसी प्रतियोगिता परीक्षा में पूछा जाए कि रेडियो के खोजकर्ता कौन हैं तो आपका उत्तर होना चाहिए - गुल्येल्मो मार्कोनी !