What is Google Adsense in Hindi

 What is Google Adsense in Hindi

 

जो कोई घर बैठे कमाई करने का सपना देख रहा हो या सोच रहा हो उसके लिए यह लेख काफी लाभदायक हो सकता है ! इंटरनेट कि दुनिया में कमाई का मुख्य स्रोत गूगल एडसेंस है जो Google का एक कंपनी है !

Google Adsense गूगल का एक वेबसाइट जो आपके द्वारा बनाई गई ब्लॉग, वेबसाइट एवं YouTube चैनलों पर एड पोस्ट करता है और उसके बदले गूगल एडसेंस आपको पैसे देता है ! अगर आप समझना चाहते हैं कि गूगल एडसेंस से कैसे पैसे कमाया जाता है, इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा !

How to earn money from

Google Adsense in Hindi

 

How to earn money from Google Adsense in Hindi

 

दोस्तों, जो तस्वीर आप देख रहे हैं उसमें एक एड आ रहा है जो बुकिंग डॉट कॉम के नाम से है, उस एड को गूगल एडसेंस प्रसारित कर रहा है ! अगर कोई भी विजिटर उसके ऊपर क्लिक करता है तो वेबसाइट के मालिक को उससे डॉलर में कमाई होती है !

आप भी ऐसे ही कमाई करना चाहते हैं तो आपके लिए कई विकल्प हैं जिससे आप मोटी कमाई कर सकते हैं वह भी घर बैठे !

बिना इन्वेस्टमेंट

अगर आप बिना इन्वेस्टमेंट का कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको ब्लॉग वेबसाइट पर अपना पेज बनाना होगा और उसके बाद, जब आप लेख लिखेंगे तो लोग उसे पढ़ने के लिए आएँगे ! ब्लॉग वेबसाइट के पेज पर आपने कई लेख लिख डाले और ट्रैफिक भी काफी बढ़ गया, तो समझ जाइए कि आपके अच्छे दिन आ गए हैं ! ब्लॉग वेबसाइट के लिए ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉमवर्डप्रेस डॉट कॉम को चुन सकते हैं इसके अलावा और भी कई ब्लॉगिंग वेबसाइट हैं !

ब्लॉगिंग वेबसाइट के कुछ नकारात्मक बातें हैं जो आप को जान लेना चाहिए ! वेबसाइट बंद होने पर या वह पलोसी को चेंज कर दे तो ऐसे मैं आपका पेज बेकार हो सकता है !

यूट्यूब पर वीडियो

इन दिनों YouTube से भी लोग काफी पैसे बना रहे हैं ! आपके पास भी अगर काबिलियत है तो आप कुछ यूनिक वीडियो YouTube पर डालिए, अगर वह वायरल हो जाता है तो उससे आप पैसे कमा सकते हैं !

अपना वेबसाइट बनाएं

अपना वेबसाइट बनाकर, उस पर अच्छे लेख लिखकर ! आप काफी ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर ला सकते हैं ! इसमें थोड़ा आपका इन्वेस्टमेंट होगा लेकिन यह आपका परमानेंट होगा !

दोस्तों यह जान लें कि इन तीनों माध्यम से आप गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको लेखक या वीडियो ग्राफर बनना होगा ! अगर आपको लगता है कि आपके अंदर अच्छे लेखक हैं या आप वीडियोग्राफी में महारत हासिल कर चुके हैं तो जरूर इसमें किस्मत आजमाए !

याद रखें अगर गूगल एडसेंस ने आप के सर पर हाथ रख दिया तो आप को अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है ! लेकिन गूगल एडसेंस इतनी आसानी से आपको पैसे नहीं देता है ! इसके लिए आपको एक से दो साल तक लगातार मेहनत करना पड़ेगा तभी आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिलेगा !

गूगल एडसेंस अकाउंट में लॉगिन कैसे करें

गूगल एडसेंस अकाउंट में साइन अप करना बहुत ही आसान है उसके लिए सिर्फ आपके पास जीमेल का अकाउंट होना चाहिए ! Gmail अकाउंट से साइन अप के बाद आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पेज या YouTube को गूगल एडसेंस में रजिस्टर कर सकते हैं ! रजिस्टर करने के तीन से चार दिन के अंदर ही आपको ईमेल के द्वारा सूचित किया जाएगा कि आपका वेबसाइट या ब्लॉग पेज या YouTube को अप्रूवल मिला या नहीं ! अगर आप को अप्रूवल नहीं मिला है तो आप तीन-चार महीने के बाद फिर से अप्लाई कर सकते हैं  !

यूट्यूब के लिए गूगल एडसेंस अप्रूवल

तस्वीरों में नीचे साफ देख सकते हैं कि आप के पास अगर 4000 घंटे तक किसी ने वीडियो देखा गया हो या आपके इतने 1000 सबस्क्रैबर को तभी आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिलेगा !

How to earn money from Google Adsense in Hindi

 

ब्लॉग और वेबसाइट के लिए गूगल एडसेंस अप्रूवल

दोस्तों याद रखिए अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर मंथली विजिटर 20000 से अगर ज्यादा है तभी आपको गूगल एडसेंस अप्रूवल देता है !

गूगल एडसेंस अप्रूवल के बाद

गूगल एडसेंस अप्रूवल के बाद आपको गूगल एक कोड देता है, आपको उस कोड को ब्लॉग या वेबसाइट पर डालना होता है ! YouTube के लिए ऑटोमेटिक अप्रूवल के बाद ऐड डिस्प्ले होना शुरू हो जाता है !

गूगल एडसेंस से रुपया कब आता है

गूगल एडसेंस अकाउंट बनने के बाद आपको अपने बैंक अकाउंट का डिटेल में इंटरनेशनल बैंकिंग के डिटेल को डालना होता है जिससे पैसे सीधे आपके अकाउंट में आ जाता है !

एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए गूगल एडसेंस आपके एड्रेस पर एक पोस्ट कार्ड भेजता है जिसमें कुछ कोर्ट लिखा होता है वह कोर्ट को अपने गूगल एडसेंस अकाउंट में डालने के बाद ही आपका अकाउंट को एक्टिव किया जाता है !

गूगल एडसेंस हर महीने की 21 तारीख को पैसे ट्रांसफर करता है लेकिन जब तक आपका अकाउंट बैलेंस, 100 डॉलर नहीं होगा तब तक आपको पैसे ट्रांसफर नहीं किया जाता है !

उम्मीद करता हूं कि आपको How to earn money from Google Adsense in Hindi और What is Google Adsense in Hindi समझ में आ गया होगा ! अगर आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट बॉक्स में डाल सकते हैं !

 

संबंधित लेख

 

वेबसाइट के प्रकार

गूगल एडसेंस से कमाई कैसे करें

मशीन और गैजेट्स संबंधित लेख

गैजेट्स और मशीन किसे कहते हैं और क्या होता है

ऑनलाइन सस्ता और किफायती खरीदारी करने के टिप्स

एसी व डीसी करंट का उपयोग कैसे अलग करे

वेबसाइट कैसे बनवाएं और रखें इन बातों का ध्यान