What is Google Adsense in Hindi

By: Md Raunaque Zamir Last Edited: 04 Mar 2019 03:51 AM

how to earn money from google adsense in hindi, what is google adsense in hindi

नमस्कार मित्र, क्या आप मेरे तरह घर बैठे कमाई करना चाहते हैं ? उसके लिए आपको पहले Google Adsense के बारे में जानना होगा ? गूगल ऐडसेंस के बारे में कहा जाता है कि, गूगल ने जिसके सर पर हाथ रख दिया वह कभी गरीब नहीं रह सकता है ! 

गूगल हमें इतने पैसे कमाने का आखिर मौका क्यों देता है ? इसके लिए हमारे पास क्या होना चाहिए ? गूगल ऐडसेंस का ए टू जेड इंफॉर्मेशन आपको इस लेख में मिलने वाला है ! कृपया ध्यान से आखिर तक पढ़िए और पैसे कमाने का एक नया तरीका जान लें ! 

Google Adsense गूगल का एक वेबसाइट जो आपके द्वारा बनाई गई ब्लॉग, वेबसाइट एवं YouTube चैनलों पर एड पोस्ट करता है ! उसके बदले गूगल एडसेंस आपको पैसे देता है !

अगर आप समझना चाहते हैं कि गूगल एडसेंस से कैसे पैसे कमाया जाता है ! इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा !

गूगल ऐडसेंस आप को अमीर बना सकता है

What is Google Adsense in Hindi जैसे शब्दों से गूगल पर सर्च करते होंगे ? आपको यह नहीं पता चलता होगा कि गूगल ऐडसेंस को इतना पैसा कहां से आता है ? 

गूगल ऐडसेंस को पैसा गूगल एडवर्ड से आता है ! गूगल एडवर्ड्स क्या होता है अब आपके मन में यह प्रश्न होगा ! दुनिया के अनेक एजेंसियां एवं आम लोग गूगल एडवर्ड्स पर अपना ऐड के लिए पैसे देते हैं ! 

इंटरनेट मार्केटिंग का सबसे बड़ा खिलाड़ी आज के समय गूगल है ! गूगल जो एडवर्ड से पैसे मार्केट से उठाता है, उसमें से वह कुछ परसेंटेज रखकर किए गूगल ऐडसेंस के द्वारा ब्लॉगर और वेबसाइट मालिकों के बीच में बांट देता है ! 

How to earn money from Google Adsense

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाया जाए अब यह प्रश्न बनना तो लाजमी होता है ! गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आप शुरुआत में दो-तीन घंटे के समय देकर पैसे कमा सकते हैं ! 

ऐडसेंस बिना इन्वेस्टमेंट के भी देता है रुपया

अगर आप बिना इन्वेस्टमेंट का कमाना चाहते हैं ? अगर आप बिना इन्वेस्ट किए पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए दो ऑप्शन हैं ! 

  • ब्लॉगिंग
  • यूट्यूब वीडियो

एडसेंस के लिए ब्लॉगिंग कैसे करें

फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए आप ब्लॉगस्पॉट डॉट कॉम व वर्डप्रेस डॉट कॉम को चुन सकते हैं ! यह दोनों ही प्लेटफार्म विश्वसनीय होने के साथ-साथ फ्री है ! 

इन दोनों ही प्लेटफार्म पर आपको आर्टिकल लिख करके उस पर पोस्ट कर देना है  ! जब आपके आर्टिकल गूगल सर्च में आना शुरू होगा, तभी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा  ! 

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भर जाएगा तभी आप गूगल ऐडसेंस  में अप्लाई कर सकेंगे ! गूगल ऐडसेंस आपके ब्लॉग को एनालिसिस करेगा  ! अगर गूगल को लग गया कि आपका ब्लॉग अच्छा है तो आप को अप्रूवल मिल जाएगा  ! 

अप्रूवल मिलने के साथ आप समझ जाएं कि आपको एक नौकरी मिल गया है ! जैसे-जैसे ट्रैफिक बढ़ेगा आपके ब्लॉग पर वैसे ही आपका कमाई भी बढ़ेगा ! 

ब्लॉगिंग वेबसाइट के कुछ नकारात्मक बातें हैं जो आप को जान लेना चाहिए ! वेबसाइट बंद होने पर या वह पलोसी को चेंज कर दे तो ऐसे मैं आपका पेज बेकार हो सकता है !

शुरुआत आप ब्लॉगिंग प्लेटफार्म से करें ताकि आपको पता चल सके आपके द्वारा लिखे गए लेख लोगों को कितना पसंद आता है  ! अगर अच्छा रिजल्ट आने लगे तो आप अपना खुद का वेबसाइट बनवा लें  ! 

यूट्यूब पर वीडियो डालें और कमाए लाखों डॉलर

इन दिनों YouTube से भी लोग काफी पैसे बना रहे हैं ! आपके पास भी अगर काबिलियत है तो आप कुछ यूनिक वीडियो YouTube पर डालिए, अगर वह वायरल हो जाता है तो उससे आप लाखों डॉलर कमा सकते हैं !

अच्छा है कि आप अपना ही वेबसाइट बनाएं 

अपना वेबसाइट बनाकर, उस पर अच्छे लेख लिखकर ! आप काफी ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर ला सकते हैं ! इसमें थोड़ा आपका इन्वेस्टमेंट होगा लेकिन यह आपका परमानेंट होगा !

दोस्तों यह जान लें कि इन तीनों माध्यम से आप गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं ! लेकिन उसके लिए आपको लेखक या वीडियो ग्राफर बनना होगा ! अगर आपको लगता है कि आपके अंदर अच्छे लेखक हैं या आप वीडियोग्राफी में महारत हासिल कर चुके हैं तो जरूर इसमें किस्मत आजमाए !

गूगल इतनी आसानी से आपको पैसे नहीं देता है ! इसके लिए आपको एक से दो साल तक लगातार मेहनत करना पड़ेगा तभी आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिलेगा !

गूगल एडसेंस अकाउंट में लॉगिन कैसे करें

गूगल एडसेंस अकाउंट में साइन अप करना बहुत ही आसान है उसके लिए सिर्फ आपके पास जीमेल का अकाउंट होना चाहिए !

Gmail अकाउंट से साइन अप के बाद आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पेज या YouTube को गूगल एडसेंस में रजिस्टर कर सकते हैं ! रजिस्टर करने के तीन से चार दिन के अंदर ही आपको ईमेल के द्वारा सूचित किया जाएगा कि आपका वेबसाइट या ब्लॉग पेज या YouTube को अप्रूवल मिला या नहीं ! अगर आप को अप्रूवल नहीं मिला है तो आप तीन-चार महीने के बाद फिर से अप्लाई कर सकते हैं  !

यूट्यूब के लिए गूगल एडसेंस अप्रूवल कब मिलता है

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो डालते हैं उसके लिए अगर आपने अपना पेज क्रिएट किया हुआ है ! आपके पेज को अप्रूवल यूट्यूब तभी देता है जब आपके सभी वीडियो को मिलाकर 1 साल में 4000 घंटे से ज्यादा देखा गया हो और 1000 से ज्यादा सब्सक्राइब होने चाहिए ! 

ब्लॉग और वेबसाइट के लिए गूगल एडसेंस अप्रूवल

दोस्तों, याद रखिए अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर मंथली विजिटर 20000 से अगर ज्यादा है तभी आपको गूगल एडसेंस अप्रूवल देता है !

गूगल एडसेंस अप्रूवल के बाद क्या करना होता है

गूगल एडसेंस अप्रूवल के बाद आपको गूगल एक कोड देता है ! आपको उस कोड को ब्लॉग या वेबसाइट पर डालना होता है ! YouTube के लिए ऑटोमेटिक अप्रूवल के बाद ऐड डिस्प्ले होना शुरू हो जाता है !

गूगल एडसेंस से रुपया कब आता है

गूगल एडसेंस अकाउंट बनने के बाद आपको अपने बैंक अकाउंट का डिटेल में इंटरनेशनल बैंकिंग के डिटेल को डालना होता है ! जिससे पैसे सीधे आपके अकाउंट में आ जाता है !

एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए गूगल एडसेंस आपके एड्रेस पर एक पोस्ट कार्ड भेजता है ! जिसमें कुछ कोर्ट लिखा होता है वह कोर्ट को अपने गूगल एडसेंस अकाउंट में डालने के बाद ही आपका अकाउंट को एक्टिव किया जाता है !

गूगल एडसेंस हर महीने की 21 तारीख को पैसे ट्रांसफर करता है लेकिन जब तक आपका अकाउंट बैलेंस, 100 डॉलर नहीं होगा तब तक आपको पैसे ट्रांसफर नहीं किया जाता है !

वेबसाइट, ब्लॉग और यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके से संबंधित लेख आपको अच्छा लगा होगा ! वेबसाइट एवं टेक्नोलॉजी से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं ! कृपया इसे भी एक बार जरूर पढ़ लें !