What is Website in Hindi

What is Website in Hindi

वेबसाइट

वेबसाइट के प्रकार, इतिहास एवं परिभाषा

वेबसाइट क्या होती है आपको एक उदाहरण देकर समझाना चाहता हूं, किसी ने कोई किताब लिखा हो उसको पढ़ने के लिए आपको वह किताब चाहिए होता है ! उस किताब को एक समय में दो तीन लोग ही पढ़ सकते हैं जबकि अगर इसी बुक को इंटरनेट पर लिखा जाए तो एक साथ बिलियन से भी ज्यादा लोग पढ़ सकते हैं ! अब आपको लग रहा होगा कि यह कैसे मुमकिन है !

वेबसाइट की परिभाषा

‘’संबंधित वेब पेजों का एक संग्रह है जो कम से कम एक डोमेन नाम के साथ पहचाना जाता हो और उसे कम से कम एक वेब सर्वर से प्रकाशित किया गया हो ‘’

वेब पेज - जैसे आप मोबाइल में मैसेज टाइप करते हैं उसी प्रकार इसमें भी कंटेंट राइटर पढ़ने लायक सामग्री डालते हैं जिसे HTML के माध्यम से वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाता है !

 

डोमेन नाम - हर वेबसाइट का एक डोमेन नेम होता है जिससे उसकी पहचान होती है, आप जिस वेबसाइट कंटेंट पढ़ रहे हैं उस वेबसाइट का पहचान Kulhaiya.com है जिसे डोमेन नेम कहते हैं !

वेब सर्वर - पूरी वेबसाइट का डाटा जहां पर स्टार्ट किया जाता है उसे वेब सर्वर कहते हैं जब आप Google पर सर्च करते हैं तो Google वह डाटा उसी वेब सर्वर से उठाता है !

वेबसाइट कैसे चलता है ?

इन दिनों आप वेबसाइट को फेसबुक एवं अन्य सोशल माध्यम के अलावा कैसे कई ऐसे माध्यम है जहां से आप वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं एक सिंपल क्लिक करने से ! वेबसाइट को अच्छे तरीके से आप एक ब्राउज़र जैसे क्रोम पर ही पा सकते हैं ! इसके लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है जिसे कंप्यूटर की भाषा में इंटरनेट इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) नेटवर्क कहते हैं !

इंटरनेट एवं वेबसाइट का संक्षिप्त इतिहास

वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) 1990 में ब्रिटिश सीईआरएन भौतिकविद् टिम बर्नर्स-ली द्वारा बनाया गया था। 30 अप्रैल 1993 को, सीई आरएन ने घोषणा की कि वर्ल्ड वाइड वेब किसी के लिए उपयोग करने के लिए स्वतंत्र होंगे। इससे पहले इंटरनेट पर वेबसाइट का इस्तेमाल आम लोगों के लिए उपलब्ध नहीं था ! 2000 से पहले बहुत कम लोग ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे जबकि आज के समय में 64 हजार करोड़ वेबसाइट उपलब्ध हैं !

वेबसाइट के प्रकार

वेबसाइट बनावट के आधार पर यह दो प्रकार के होते हैं पहला नाम स्टेटिक वेबसाइट होता है जिसका कंटेंट आप बार-बार बदल नहीं सकते हैं ! दूसरा डायनामिक वेबसाइट होता है जिसमें यूजर अपने फोटो वीडियो डाल सकते हैं उसके साथ साथ उसके एडमिन भी कंटेंट लगातार बदल सकते हैं या डाल सकते हैं  !

उपयोग के आधार पर वेबसाइट के अनगिनत प्रकार हैं इसमें जो मुख्य प्रकार है नीचे निम्नलिखित हैं -

न्यूज़ वेबसाइट - जैसे आपने NDTV, आज तक का नाम सुना होगा जिसका न्यूज़ TV पर आता है लेकिन इन बड़े ब्रांडो का वेबसाइट भी होता है जहां पर लोग किसी भी समय जाकर कोई भी न्यूज़ को देख सकते हैं एवं पढ़ भी सकते हैं !

सोशल साइट - जैसे आपने Facebook एवं Twitter का नाम सुना होगा जहां पर दुनिया के करोड़ों लोग एक साथ लॉगिन होते हैं एक दूसरे से वार्तालाप करते हैं उसे सोशल साइट कहते हैं !

इंफॉर्मेशनल वेबसाइट साइट - जैसे आपने विकिपीडिया, कुल्हैया डॉट कॉम नाम सुना होगा जहां पर अनेक प्रकार की जानकारियां उपलब्ध होता है जो आपकी जिंदगी को बेहतर बना सकता है यानी कि ज्ञान बढ़ाने के लिए इससे बेहतर और कोई तरीका आज के समय मुमकिन नहीं हो सकता है !

पर्सनल या ऑर्गनाइजेशनल  वेबसाइट - आज के समय बड़े सेलिब्रिटी या कोई दुकानदार भी अपना वेबसाइट बनवाता है उसके साथ साथ जितने भी संस्था है उसकी भी वेबसाइट होती है जहां पर उसकी सभी तरह की सूचनाएं मौजूद होती है ! सरकार के भी सभी विभागों के अलग-अलग वेबसाइट होते हैं जहां पर आम आदमियों के लिए जरूरी जानकारी उपलब्ध होता है !

ई-कॉमर्स वेबसाइट - जैसे आप एमेजॉन फ्लिपकार्ट का नाम सुना होगा इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट कहते हैं यहां पर आप कोई भी सामान खरीद सकते हैं और इंटरनेट के माध्यम से ई पेमेंट कर सकते हैं ! क्योंकि इसे किसी दुकान का रेंट देना नहीं होता है इसलिए यहां पर सामान काफी सस्ता होता है !

जॉब वेबसाइट - यह वेबसाइट जहां कहीं पर भी वैकेंसी होता है उसे वह प्रकाशित करता है उसके साथ आप अपना बायोडाटा अगर डालते हैं तो वह आपके बायोडाटा को जहां पर रिक्वायरमेंट है वहां तक वह पहुंचा देता है !

क्लासिफाइड वेबसाइट - यह एक ऐसा वेबसाइट है जहां पर आप कुछ भी बेचना चाहते हैं या कोई सर्विस को बेचना चाहते हैं तो आप अपना एडवर्टाइजमेंट पोस्ट कर सकते हैं जिसे आपके कस्टमर देख कर आपको कांटेक्ट करते हैं !  

मैट्रिमोनियल वेबसाइट - शादी विवाह के प्रोफाइल को यह वेबसाइट प्रकाशित करता है जिसमें आपके द्वारा डाला गया इंफॉर्मेशन को दूसरों तक पहुंचाता है और वह भी आपसे संपर्क कर पाता है वेबसाइट के माध्यम से !

सर्च इंजन वेबसाइट - जैसे आपने सुना होगा Google का नाम Google एक सर्च इंजन वेबसाइट है जो दुनिया के वेबसाइट को सर्च करता है, आपके दिए गए शब्दों के अनुसार यानी कि यह कह सकते हैं इंटरनेट का ज्यादातर ट्रैफिक आज भी Google के पास है ! आज के समय किसी भी वेबसाइट का ट्रैफिक को गूगल ही कंट्रोल करता है क्योंकि आपको इतने सारे वेबसाइट का नाम याद नहीं होता है इसलिए आप Google सर्च करते हैं और Google अपने मर्जी के हिसाब से उसे सर्च रिजल्ट में दिखाता है !

ब्लॉगिंग वेबसाइट - इस तरह की वेबसाइट पर आप भी कुछ लिख सकते हैं अगर यह कंटेंट को पढ़ने के लिए ज्यादा ट्रैफिक आता है तो उससे आप कमाई भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको किसी प्रकार का पेमेंट देना नहीं होता है  !

मनोरंजन वेबसाइट - आपने YouTube हॉटस्पॉट का नाम सुना होगा जहां पर दुनिया के अनेक प्रकार का वीडियो मौजूद होता है जिससे आप देख सकते हैं ! मनोरंजक वीडियो के साथ साथ सीखने लायक भी वीडियो होता है !

वेब पोर्टल किसे कहते हैं ?

कई वेबसाइट की सुविधाएं की एक वेबसाइट पर उपलब्ध होते हैं जैसे कोई न्यूज़ वेबसाइट है उस पर सोशल साइट भी है उसे हम वेब पोर्टल का सकते हैं !

 

संबंधित खोज

वेबसाइट बनाने की विधि - वेबसाइट कैसे बनाना चाहिए

 

हवाई जहाज का किराया और हवाई जहाज का टिकट, कैसे कम दामों पर बुक कर सकते है

 

हवाई जहाज की यात्रा कैसे करें, एरोप्लेन टिकट से लेकर हवाई अड्डा तक पूरी जानकारी

 

हवाई जहाज का इतिहास | एरोप्लेन का आविष्कार किसने किया

हवाई जहाज का इंजन  | एरोप्लेन कार इंजन कैसे काम करता है

 

सामान्य ज्ञान - हवाई जहाज की जानकारी | एरोप्लेन कितनी ऊंचाई पर उड़ता है

बिहार के सभी हवाई अड्डों का लिस्ट  

 

पटना एयरपोर्ट की पूरी जानकारी

पूर्णिया एयरपोर्ट की ताजा स्थिति

 

मशीन और गैजेट्स संबंधित लेख

गैजेट्स और मशीन किसे कहते हैं और क्या होता है

ऑनलाइन सस्ता और किफायती खरीदारी करने के टिप्स

एसी व डीसी करंट का उपयोग कैसे अलग करे

वेबसाइट कैसे बनवाएं और रखें इन बातों का ध्यान