WWW Ka Full Form

www ki full form, www ka full form, डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू का फुल फॉर्म, डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू का फुल फॉर्म, www kiya hota hai, www का आविष्कार किसने किया था

इंटरनेट की दुनिया में डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू क्या है और www ka full form kiya hai ? इसके अलावा आप यह भी जानना चाहते हैं कि इंटरनेट कैसे काम करता है और इसका www से क्या संबंध है, जानकारी चाहते हैं आखिर तक इसलिए को जरूर चेक कर लें !

WWW Ki Full Form In Hindi

  • www ki full form in English - World Wide Web
  • www ki full form in Hindi - वर्ल्ड वाइड वेब
  • डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू का फुल फॉर्म - वर्ल्ड वाइड वेब

W.W.W Kiya Hota Hai

www ki full form के बाद अब यह समझने की कोशिश करते हैं कि यह काम कैसे करता है ! आप इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट के डोमेन (वेबसाइट का पता) के आगे तीन डब्ल्यू लगाते हैं !  

आपने सोचा है ऐसा क्यों करना होता है ! जब आप तीन डब्ल्यू नहीं लगाते हैं, तब पर भी ऑटोमेटिकली यह वार्ड आ जाता है !

यह एक सूचना स्थान है जहां दस्तावेज़ और अन्य वेब संसाधनों को यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) द्वारा पहचाना जाता है, जो हाइपरटेक्स्ट लिंक से जुड़े होते हैं, और इंटरनेट के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। इसे डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू या वेब के रूप में भी जाना जाता है।

W.W.W का आविष्कार किसने किया था

अंग्रेजी वैज्ञानिक टिम बर्नर्स-ली (Tim Berners-Lee) ने 1989 में वर्ल्ड वाइड वेब यानी वेब का आविष्कार किया था । उन्होंने 1990 में पहला वेब ब्राउज़र लिखा जो दुनिया के लिए मील का पत्थर साबित हुआ ! आज इंटरनेट के बिना कुछ भी कल्पना नहीं कर सकते हैं ! इस महान कंप्यूटर साइंटिस्ट का जन्म लंदन में हुआ था !

भारत में सबसे पहले इंटरनेट का उपयोग कब शुरू हुआ था

भारत में सार्वजनिक तौर पर इंटरनेट का उपयोग 15 अगस्त 1995 को विदेश संचार निगम लिमिटेड ने शुरू किया था ! आज के समय इंटरनेट पर भारत का सबसे बड़ा प्रभुत्व है !

दुनिया में पहला इंटरनेट इस्तेमाल

10:30 बजे, 29 अक्टूबर 1969 पहली बार दुनिया में इंटरनेट का उपयोग हुआ था जिसमें इंटरनेट के द्वारा एआरपीएएनईटी संदेश यूसीएलए साइट से स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट में भेजा गया था !