भारत के टॉप 5 रेड लाइट एरिया, जहाँ पर बिकता है

By: Sunil Kumar Last Edited: 04 Mar 2019 03:27 AM

रेड लाइट एरिया, सोनागाछी रेड लाइट एरिया, कमाठीपुरा रेड लाइट एरिया, बुधवार पेठ रेड लाइट एरिया, मीरगंज रेड लाइट एरिया, जीबी रोड रेड लाइट एरिया, red light area meaning in hindi, red light area in india i

Red light area meaning in hindi और भारत के सबसे बड़े 5 रेड लाइट एरिया एवं उस से संबंधित जानकारी चाहते हैं जैसे

  • दुनिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया कौन है
  • एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया कौन है
  • भारत का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया कौन है

इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानना चाह रहे हैं तो इस लेख को अंत तक ज़रुर पढ़िए !

Red Light Area Meaning in Hindi

अक्सर लोग रेड लाइट एरिया मीनिंग इन हिंदी शब्द को इंटरनेट पर सर्च करते हैं और जानना चाहते हैं कि इस शब्द का क्या मतलब है ! भारतीय उपमहाद्वीप में इस शब्द का मतलब होता है - वह क्षेत्र जहाँ पर वेश्यावृत्ति होता है यानि देह व्यापार, जहाँ पर महिलाएं रुपया लेकर अपने ग्राहकों को खुश करती हैं !

दुनिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया कौन है

पेटपोंग मार्केट, बैंकॉक, थाईलैंड को दुनिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया माना जाता है ! यह कोई अधिकारी डाटा नहीं है लेकिन यहाँ पर 12000 से ज्यादा सेक्स वर्कर हैं !

एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया कौन है

कोलकाता के सोनागाछी को एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया कहा जाता है !

भारत का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया कौन है

कोलकाता के सोनागाछी को भारत का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है जहाँ पर 11 हजार से ज्यादा महिलाएं वेश्यावृत्ति से जुड़ा हुआ है !

भारत के टॉप 5 रेड लाइट एरिया

1 - सोनागाछी रेड लाइट एरिया

सोनागाछी रेड लाइट एरिया को भारत का ही नहीं यह एशिया का सबसे बड़ा वेश्यावृत्ति केंद्र कहा जाता है जो भारत के पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता शहर में मौजूद है !

यह एरिया कोलकाता के उत्तरी छोर में स्थित है जो शोभा बाजार (चित्तरंजन एवेन्यू) के नजदीक है यहां पर 11000 से ज्यादा वेश्याएं जिस्मफरोशी के धंधे में शामिल हैं !

2 - कमाठीपुरा रेड लाइट एरिया

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई शहर के पास कमाठीपुरा रेड लाइट एरिया है जो भारत का दूसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है ! तीन दशक पहले यहां पर 50000 से ज्यादा वेश्याएं इस एरिया में हुआ करती थी !

2005 में डांस बार पर बैन लगने के कारण काफी वेश्याएं इस इलाके को छोड़ के भारत के दूसरे इलाके पलायन कर गई जिसके कारण संख्या में काफी गिरावट आया है !

3 - बुधवार पेठ रेड लाइट एरिया

बुधवार पेठ में करीब 400 कोठे हुआ करता था लेकिन पिछले कुछ सालों में पुलिस ने कई कोठो को बंद कर दिया है ! पुणे शहर का बुधवार पेठ क्षेत्र एक बड़ा व्यावसायिक केंद्र है, जहाँ पर इलेक्ट्रॉनिक और किताबों की दुकानें हैं लेकिन रात होते-होते यह रेड लाइट एरिया में तब्दील हो जाता है !

4 - जी.बी रोड रेड लाइट एरिया

GB रोड का फुल फॉर्म गारस्टिन बास्टिन रोड है पर सन् 1965 में इस रोड नाम बदल कर स्वामी श्रद्धानंद मार्ग कर दिया गया था ! लेकिन आज भी जी.बी रोड के नाम से मशहूर है जो दिल्ली का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है !

आपने खबरों में सुना होगा कि दिल्ली पुलिस अक्सर यहां पर छापेमारी करता है, क्योंकि नेपाल एवं बांग्लादेश से नाबालिक महिलाओं को देह व्यापार में लाया जाता है !

5 - मीरगंज रेड लाइट एरिया

मीरगंज इलाहाबाद के सबसे पुराने बाज़ार चौक के एक कोने में मीरगंज मोहल्ला है ! आज से 150 साल पहले मुजरा हुआ करता था जिसका पहचान ज्वेलरी बाजार के तौर पर भी होता है !

देह व्यापार और भारतीय कानून

देह व्यापार यानी वेश्यावृत्ति का भारत में सबसे पुराना कानून 1956 में बना था जिसका नाम पीटा कानून है ! पीटा यानि प्रिवेंशन ऑफ इम्मोरल ट्रैफिकिंग एक्ट, अनैतिक देह व्यापार को रोकने के लिए है जिस में सजा और जुर्माने का भी प्रावधान है !

1986 में पीटा कानून में संशोधन करके कई शर्तें जोड़ा गया जिसमें सार्वजनिक सेक्स को अपराध माना गया है ! भारत के कुछ वेश्या केंद्रों में सरकार वेश्याओं को लाइसेंस प्रदान भी करता है !

वेश्यावृत्ति और एड्स

कम ही लोगों को पता होगा कि 2007 में वूमेन एंड चाइल्ड डेवलेपमेंट मिनिस्ट्री ने बताया था कि पूरे भारत में लगभग 30 लाख महिलाएं वेश्यावृत्ति में शामिल है जिसमें 36 फ़ीसदी नाबालिग है !

भारत में पहली बार एड्स बीमारी का डायग्नोसिस चेन्नई के एक वेश्या केंद्र पर हुआ था ! भारत के युवा नौकरी की तलाश या नौकरी करने के लिए बड़े शहरों को चुनते हैं ! कुछ युवा मनोरंजन के लिए वेश्या केंद्र यानी रेड लाइट एरिया को चुनते हैं !

जानकारी के अभाव में एड्स का संक्रमण आसानी से वेश्याओं से नए युवाओं तक पहुंचता है और फिर उसके घर तक ! रेड लाइट एरिया का असल मतलब देह व्यापार का बाज़ार से है जो भारत में तेजी से फल फूल रहा है !