स्वास्थ्य का महत्व जान ले, जो बदल देगा आपकी जिंदगी

By: Dr. K. K. Jha Last Edited: 04 Mar 2019 03:23 AM

स्वास्थ्य का महत्व, importance of health in hindi, importance of health essay in hindi, importance of health in our life essay in hindi, swasthya ka mahatva in hindi, स्वास्थ्य शिक्षा का महत्व

स्वास्थ्य का महत्व को समझाने के लिए एक संक्षिप्त लेख आपके लिए लिख रहा हूँ, मैं उम्मीद करता हूं कि पढ़ने के बाद आपको जरूर लाभ होगा ! हम लोगों ने बचपन में सुना है कि स्वास्थ्य ही धन है लेकिन इसको समझने में क्या हमने देर कर दिया ?

ज्यादातर लोग यह बताते हैं कि मैं अपने कामों में काफी व्यस्त रहता हूं, 24 घंटे में से 14 घंटे या 16 घंटे तक में काम या पढ़ाई करता हूं ! उसे अपने स्वास्थ्य के लिए प्रत्येक दिन 1 घंटा भी निकालना मुश्किल हो जाता है !

अपने आप से पूछिए जरा, आप पैसे किसके लिए कमा रहे हैं ! उत्तर होगा, अपने लिए और अपने परिवार के लिए जो बहुत अच्छी बात है ! लेकिन जो पैसा आप कमा रहे हैं उस पैसे का उपयोग करने के लिए क्या आप जिंदा रहेंगे ? क्या आपका कमाया पैसा आपके परिवार ही, आपके इलाज पर खर्च करने वाला है !

Importance of Health in Hindi

अगर यह मान लें कि आपकी जिंदगी में 24 घंटे की जगह 23 घंटे की है, उसमें से 1 घंटे प्रत्येक दिन आप अपने स्वास्थ्य को देंगे तो आपकी जिंदगी बीमारी के बिना लंबी और बेहतर हो सकती है ! अगर आप उस एक घंटे को एक्सरसाइज, संतुलित खान-पान, इलाज और साफ-सफाई को देते हैं  ! यह आपकी जिंदगी का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट हो सकता है !

अगर आप स्वस्थ नहीं है, पहले तो आप अपने आपको खुश नहीं रख पाएंगे, आपके परिवार भी आपके साथ परेशान रहेगा! आपकी आयु छोटी हो जाएगी और आपका कमाया धन कम हो जाएगा ! आपको लोग समय देना बंद कर देंगे, तभी आप एकांत में सोचेंगे कि हमने अपनी जिंदगी में क्या गलती किया था जिसका सजा मुझे अभी मिल रहा है ! आपने एक ही गलती की कि अपने स्वास्थ्य को समय नहीं दिया !

अगर अपने स्वास्थ्य को महत्व नहीं देंगे तो आपको अपने जिंदगी में देखने पर सकते हैं यह दिन

बेबसी

आपने देखा होगा एक बीमार आदमी जब चारपाई पर सोया होता है, तो उसे देखने वाला कोई नहीं होता उनके बच्चे भी उन से कन्नी काटते घूमते हैं ! वह बेबस इंसान सिर्फ किसी का करता है तो सिर्फ इंतजार !

छोटी आयु

जब बीमारियों की वजह से किसी की मौत हो जाती है तो उनके छोटे बच्चे जिसका शिक्षा एवं विवाह पूरा नहीं हो पाता तो उसे अफसोस के साथ मरना होता है कि मेरे बच्चों का क्या होगा !

धन की बर्बादी

जब बीमार आदमी की मौत होती है तो उससे पहले बहुत सारा धन उसके इलाज पर खर्च हो चुका होता है जो कभी उसने किसी तरह से अर्जित किया था !

समाज और देश का नुकसान

जब किसी शिशु का जन्म होता है, वह परिवार का ही नहीं देश और समाज का भी उम्मीद होता है ! उस पर परिवार, समाज और देश पैसे एवं मेहनत लगाता है उसे बेहतर इंसान बनाने के लिए लेकिन उसकी मौत जल्दी हो जाए तो क्षति सभी का होता है !

दुनिया का सबसे धनी आदमी अगर स्वस्थ ना हो तो उसका भी धन बेकार हो जाता है, उसका वह सुख भोग नहीं पाता है !

कोई बोलता है कि मैं बहुत गरीब आदमी हूं उसे कहिए कि, मैं आपको 5 लाख रुपये दूंगा ! आप मुझे अपने एक हाथ पूरा काटने दीजिए ! वह आदमी तुरंत मना कर देगा, तो इसका मतलब यह हुआ कि स्वास्थ्य के धन है, कोई गरीब नहीं होता है बस हम मन से गरीब होते हैं !

जब किसी हंसमुख एवं फिट आदमी को देखते हैं तो बोलते हैं यह कितना अच्छा आदमी है ! जरा सोचिए वह आदमी अपनी जिंदगी में खुशियों को कैसे हासिल किया है, आप भी उसी ग्रुप में शामिल हो जाइए और health ku Importance दीजिए  !