हमें कितना नमक खाना चाहिए

About Author: Dr. K. K. Jhakk

Last Edited: 04 Mar 2019 02:05 AM

नमक कितना खाना चाहिए

Salt kitna khana chahiye

W. HO के अनुसार आप जानते हैं हमें प्रतिदिन कितना नमक खाना चाहिए. क्या आप ज्यादा नमक खाकर अपने आप को बीमार तो नहीं बना रहे हैं.

कितना नमक हमें 24 घंटे में खाना चाहिए ? यह सवाल आपके मन में आता होगा ! हम भारतीय ज्यादा नमक खाने के आदी होते हैं  ! आमतौर पर हम लोग 10 से 20 ग्राम तक नमक हर दिन खा जाते हैं  !

आपको बता दूं कि यह बहुत ज्यादा है अगर आप विश्व स्वास्थ संगठन (W. H. O) की माने  तो आपको सिर्फ 24 घंटे में 5 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए  ! 

5 ग्राम से ज्यादा नमक खाने पर क्या होता है

हमारे शरीर नमक को बैलेंस करने के लिए प्यास जगाता है जिससे कि हम ज्यादा पानी पीते हैं , साथ ही ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है जिससे हार्टअटैक के चांस होते हैं  ! 

क्या बाहर के खाने में ज्यादा नमक होता है

बिल्कुल हां,  बाहर के खाने में ज्यादा नमक का उपयोग किया जाता है क्योंकि नमक खाना को स्वादिष्ट बनाता है ! 5 ग्राम नमक एक चाय के चम्मच से कम होता है ! यानी कि आप एक किलो नमक का उपयोग पूरे 200 दिन तक कर सकते हैं ! यह सुझाव विश्व स्वास्थ संगठन का है  ! 

अपने स्वास्थ्य के प्रति रहे जागरूक और कम से कम नमक का करें उपयोग क्योंकि यह सेहत के लिए जानलेवा साबित हो सकता है ! 

नमक खाने के फायदे

नमक का केमिकल फार्मूला सोडियम क्लोराइड होता है  ! सोडियम हमारे शरीर के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण मिनरल है जो हमारी नर्व इंपल्स को तेज बनाता है ! नमक की कमी से मनुष्य सुस्त हो जाता है  ! यही कारण है कि जानवरों को ज्यादा नमक खिलाकर उससे ज्यादा काम कराया जाता है ! 

नमक ज्यादा खाने के नुकसान

नमक ज्यादा खाने से ज्यादा प्यास लगता है इसका मतलब यह हुआ कि आपकी कितनी को ज्यादा काम करना पड़ेगा  !  ज्यादा नमक का सेवन करने से किडनी खराब हो सकता है और उसके साथ साथ ब्लड प्रेशर का भी समस्या उत्पन्न हो सकता है!