मछली खाने के फायदे

By: Dr. K. K. Jha Last Edited: 04 Mar 2019 02:06 AM

machli khane ke fayde

Machli Khane Ke Fayde

मांसाहारीओं के लिए सबसे अच्छा नॉनवेज मछली है क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है वही वसा की मात्रा सभी नॉन वेजों में से कम होता है ! मछली का ज्यादा सेवन करने वालों में देखा गया है कि उसे कैंसर जैसी घातक बीमारी भी कम होता हैं ! क्या मछली खाने से मर्दानगी बढ़ता है ? 

Machli Khane Ke Fayde या मछली खाने के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे ! मांगुर, छोटी मछली और मछली के अंडे खाने से क्या फायदे हैं, इनका वर्णन भी लेख के आखिर में मिलेगा, कृपया लेख को आखिर तक ज़रूर चेक करें !

Fish Me Konsa Vitamin Hota Hai

मछली में फैट की मात्रा कम होती है और प्रोटीन, विटामिन-डी, ओमेगा -3 फैटी एसिड, आयोडीन एवं महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरी हुई है !

यह महत्वपूर्ण पोषक तत्व हमारे शरीर और दिमाग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो कैंसर, डायबिटीज, अस्थमा जैसे घातक बीमारियों से बचाता और आयु को भी लंबा करता है !

सामान्यतः यह पोषक तत्व हमारे बच्चों को उचित मात्रा में नहीं मिल पाता है, जिसके कारण बढ़ रहे बच्चों में इम्यून (रोग बचाओ प्रणाली) सिस्टम पूरी तरह विकसित नहीं हो पाता है !

अविकसित इम्यून सिस्टम सभी प्रकार के बिमारियों से लड़ने में सक्षम नहीं होता है, इसी कारण हम भारतीय ज्यादा डॉक्टरों के क्लिनिक का चक्कर लगाते हैं !

हमारे समाज में जागरुकता की भी भारी कमी है, आज जरा अपने आप से पूछिए कि, फिल्म या पॉलिटिक्स के बारे में जानने में आप कितना समय देते हैं और अपने स्वास्थ के बारे में….. ?

Fish Khane Ke Fayde in Hindi

1 - दिल बीमारियों से रक्षा

मछली दिल के दौरे व स्ट्रोक का खतरे को कम करता है क्योंकि मछलियों में फैट की मात्रा कम होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है !

मछली में उच्च श्रेणी का ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सक्षम होता है !

2 - बुढ़ापा जल्द आने नहीं देता है और तेज़ दिमाग

मछली खाने वाले में बुढ़ापा जल्दी नहीं आता है क्योंकि मछली में पाए जाने वाले तत्व मस्तिष्क में पाए जाने वाले ग्रे मैटर बढ़ाने में मदद करता है ! ग्रे मैटर न्यूरॉन्स को कार्यात्मक बनाती है और टूटने से बचाती है !

अध्ययन से पता चला है कि जो लोग अधिक मछली खाने है उनमें अल्जाइमर जैसे गंभीर रोग कम होता है और बुढ़ापा जल्द आने नहीं देता है !

मछली में मौजूद फैटी एसिड बच्चों की दिमाग को तेज़ करता है और समक्ष-ने की शक्त‍ि को बढ़ाता है ! मछली में पाए जाने वाला विशेष प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं को जन्मदिन मदद करता है !

3 - खुश रहने मदद करता है

मछली खाने वाले ज्यादा खुश रहते हैं और डिप्रेशन, उदासी आदि कम होती है ! मछली में पाए जाने वाला ओमेगा -3 व फैटी एसिड मस्तिष्क को संतुलित बनाने में मदद करता है !

नींद की गुणवत्ता में तेजी से सुधार लाता है, जो मानव शरीर के लिए ऊर्जा संतुलन के लिए अति आवश्यक है !

4 - हड्डियों को मजबूत बनाता है

मछली में घुलनशील विटामिन-डी काफी मात्रा पाया जाता है! अन्य नॉन वेज के अपेक्षा मछली को मानव के लिए डाइजेस्ट करना आसान होता है ! विटामिन-डी हमारे हड्डियों मजबूत बनाने के साथ बीमारियों से भी बचाव करता है !

5 - ऑटोइम्यून रोगों से बचाव

ऑटोइम्यून रोगों का खतरा कम करता है. ऑटोइम्यून रोग तब होता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली गलत हमलों से स्वस्थ शरीर के ऊतकों को नष्ट कर देता है !

6 - डायबिटीज से बचाव

टाइप 1 मधुमेह सहित अन्य कई बीमारियों को होने के चांस कम करने में सक्षम है. इंसुलिन की प्रभाव को बढ़ाता है जिससे ब्लड में गुलकोस की मात्रा कम हो जाती है !

7 - अस्थमा मरीजों के लिए उत्तम

मछली बच्चों में अस्थमा को रोकने में मदद कर सकता है ! बच्चों में अस्थमा एलर्जिक ज्यादा होता है, मछली में पाए जाने वाला पोषक तत्व एलर्जी को कम करता है !

अस्थमा वाले बच्चे को समुद्री मछली ज्यादा खाना चाहिए जिसमें वसा में घुलनशील विटामिन डी होता है जो एलर्जी को काम करता है! 

8 - कैंसर होने के चांस कम करता है

जो लोग नियमित रूप से मछली खाते हैं शोधकर्ता माना है कि उन्हें कैंसर होने का खतरा कम होता है ! मछलियों में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड कैंसर कोशिकाओं को उत्पन्न होने से रोकने में सक्षम है !

9 - त्वचा और बालों के लिए भी लाभदायक

अध्यन में कहा गया है कि मछली में मिलने वाले ओमेगा-3 में त्वचा ब्लड की प्रभाव बढ़ाने में मदद करता है. जिस बाल व त्वचा खूबसूरत और चमकदार हो जाता है !

10 - स्पर्म संख्या और गति बढ़ाता है

शोधकर्ताओं का मानना है कि जो पुरुष मछली ज्यादा खाते हैं स्पर्म संख्या ज्यादा होती है. स्पर्म तेज गति से आगे बढ़ता है और अंडे के साथ तेजी से फर्टिलाइज करता है !

गर्भवती महिलाओ को मछली खाने के फायदे और नुकसान

गर्भवती महिलाओ को बारिश व बाढ़ या दूषित पानी से निकलती वाली मछली नहीं खाना चाहिए क्योंकि मछली में हानिकारक सूक्ष्मजीव उनके भ्रूण को नुकसान पहुँचा सकता है !

गर्भवती महिलाओ साफ पानी से निकलने वाली मछलियाँ जरूर खाने चाहिए ! नर्सिंग माताओं के समुद्री मछलियाँ उत्तम मानी जाती है!

मछली कितना खाना चाहिए

मछली अपेक्षाकृत आसान आहार है जो आसानी से उपलब्ध होती है. प्रति सप्ताह 1-2 बार खाना पर्याप्त माना जाता है लेकिन ज्यादा सेवन हानिकारक नहीं माना जाता है !

कौन सी मछली ज्यादा खाना चाहिए

यह उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, आयोडीन और विभिन्न प्रकार की विटामिन और खनिज शामिल हैं। समुद्री मछली में वसा में घुलनशील विटामिन-डी होता है जो शरीर में एक स्टेरॉयड हार्मोन की तरह काम करता है। समुद्री मछली और ज्यादा रक्त वाली मछलियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए !

मांगुर मछली खाने के फायदे

मांगुर मछलियों में प्रोटीन और लौह तत्वों की मात्रा अधिक होती है ! वसा की मात्रा काफी कम होता है । खून की कमी के बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए यह मछली रामबाण है ! इसी तरह का एक और मछली होता है जिसका नाम सिंघी है ! बाकी इस मछली के फायदे ऊपर 10 पॉइंट में लिखे गए हैं !

मछली का अंडा कितना फायदेमंद

अंडा किसी भी चीज का हो बहुत ही फायदेमंद होता है उसी प्रकार मछलियों की भी अंडे काफी हमारे लिए फायदेमंद है ! मछलियों के अंडों में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है ! जिन लोगों को ज्यादा प्रोटीन चाहिए या जिन लोगों में प्रोटीन की मात्रा कम है ! उन्हें मछली के अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए !

छोटी मछली खाने के फायदे

छोटी मछली खाने के काफ़ी फायदे हैं ! मछलियों के कार्टिलेज और हड्डी में पानी में घुलनशील कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है ! जिन लोगों में कैल्शियम की कमी होती है उनके लिए छोटी मछलियाँ वरदान साबित हो सकता है !

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको मछली खाने के फायदे और इससे संबंधित जानकारी अच्छा लगा होगा ! Machli Khane Ke Fayde संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं, कृपया इसे भी एक बार ज़रुर पढ़ें हो सकता है कि आप के लिए यह बहुत फ़ायदेमंद साबित हो !