Citrus in Hindi

  संतरा खाने के फायदे | Citrus in Hindi | Citrus fruits list in hindi

मौसंबी (Citrus limetta) एक लाभदायक फल है। यह नींबू जाति का फल है लेकिन नींबू से ज्यादा लाभकारी है । इसे 'मीठा नींबू' या मौसमी भी कहते हैं जो नारंगी के आकार का होता है! नारंगी के जूस से ज्यादा खट्टा होता है लोग उसमें फूट मसाला या काली नमक मिलाकर पीते हैं!

Citrus fruits list in hindi

  • चकोतरा (Grapefruit)
  • कोमकोट (kumquats)
    नींबू (Lemon)
  • मिननोला (Minneola)
  • संतरा (Orange)
  • अकर्मण्य (Mandarin)
  • टेनगेलो (Tangelo)

संतरा खाने के फायदे 

1.डीहाइड्रेशन से रोकथाम 

मौसंबी के जूस में प्रचुर मात्रा में पानी, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और मिनरल होता है! इसके पीने से आपकी बॉडी में तरल पदार्थ की कमी नहीं होती है और डीहाइड्रेशन होने के चांसेस भी कम हो जाते हैं!

2.इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है

मौसंबी में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है और विटामिन सी  इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिससे आप कॉमन कोल्ड और फ्लू से दूर रह सकते हैं !

3.अर्थराइटिस से बचाव करता है 

विटामिन सी और फोलिक एसिड जॉइंट और बोन के हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है! विटामिन सी जॉइंट और मसल्स की सूजन को रोकता है जिससे आपको ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटाइड अर्थराइटिस एवं गाउट या गठिया होने से बचाता है!

4.वजन कम करने में भी सहायक है 

अक्सर लोग एक्सरसाइज करने के बाद मौसम्मी के जूस पीना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी कम है और जरूरी विटामिन सी से भरपूर है, जिससे फेट या वसा कम हो जाती है! एक गिलास मौसमी के जूस में 86 केलोरी की उर्जा होती है जो की बहुत ही कम है!

5.पीलिया या जोंडिस में काफी फायदेमंद है 

पीलिया में लिवर के द्वारा बाइल जूस बनना कम हो जाता है जिससे खाना पचाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है! ऐसे में मुसम्मी का जूस काफी लाभदायक होता है क्योंकि इसमें पचाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं होता और लीवर को ठंडा करता है! इसलिए डॉक्टर हमेशा मुसम्मी का जूस पीने के लिए कहता है जब किसी को जॉन्डिस होता है!

6.होठों का फटना, दांत से खून आना में  लाभदायक हो सकता है

100 ग्राम मौसमी जूस में 50 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जोकि दांत के मसूड़े, त्वचा आदि के लिए काफी उपयोगी है! विटामिन सी की कमी से होठ का फटना, दांत के मसूड़ों से खून बाहर आना और त्वचा का खराब होना यह आम बात होती है!

7.पाचन शक्ति को बढ़ाता है 

इसका यूनिक टेस्ट से सलेववरी गलैडं का सिकरीशन बढ़ जाता है, जिससे मुंह से ही फूट का डाइजेशन बढ़ जाता है! इस फल में पाए जाने वाला फलेएबोनाइट केमिकल बाइल जूस कि सीक्रिसन को बढ़ा देता है!  पोटेशियम डायरियां होने के चांसेस को कम कर देता है! फाइबर मल को सोफट करता है जिससे कॉन्स्टिपेशन या कब्जियत के चांसेस को कम कर देती है!

8.पेप्टिक अल्सर के लिए भी फायदेमंद 

यह बीमारी बहुत दर्द देने वाली होती है यह स्टमक, इनटेसटाइन और ओशो फेगस में भी होती है!  ज्यादा मसालेदार खाना खाने से स्टमक के बाहरी दीवार पर पाया जाने वाला गैस्ट्रिक ग्लैंड ज्यादा एसिड बनाती है जिससे गैस्ट्रिक होता है और बाद में पेप्टिक अल्सर! इस फल में एसिड कम करने की शक्ति होती है इसलिए पेप्टिक अल्सर के लिए यह बहुत ही उपयोगी फल है!

9.कैंसर होने के चांसेस को कम करता है 

वैज्ञानिकों का मानना है लेमनोवाइड केमिकल में कैंसर से लड़ने की शक्ति होती है!


10.त्वचा और बालों के लिए भी लाभदायक है 

बालों का झड़ना, इसकीन का रूखा सूखा होना यह आज के दिनों में आम बात है! विटामिन सी त्वचा की कोशिका को टूटने से बचाती है जिससे बाल का झड़ना या इसकीन का खराब होने से बचाता है! कोशिका के टूटने से ही डेंड्रफ बनता है!



अपना मनपसंद टॉपिक चुने 

 

अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय

मौसंबी खाने के फायदे  

संतुलित आहार

चावल खाने के फायदे और नुकसान

पुरुषों स्वास्थ के लिए हेल्थ टिप्स

लहसुन खाने के फायदे

सेक्स क्या है

सेक्स शिक्षा

एड्स रोग कैसे होता है

एड्स के लक्षण

डायालिसिस की आवश्यकता कब

भूकंप की संपूर्ण जानकारी

भूकंप के झटके - जानकारी से बचाओ मुमकिन

भारत के 10 सबसे बड़े भूकंप

अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी