Bhukamp Kya Hai

bhukamp kya hai, bhukamp kya hota hai, भूकंप क्या है, भूकंप किसे कहते हैं, भूकंप का कारण, भूकंप के कारण, भूकंप कैसे आता है, भूकंप आने के कारण

भूकंप क्या है

बिल्कुल आसान भाषा में आप समझना चाहते हैं कि Bhukamp Kya Hai और उससे संबंधित ज्ञान हासिल करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन लेख है ! इस लेख के नॉलेज को आप स्कूल के परीक्षा के साथ-साथ प्रतियोगिता परीक्षाओं में भी उपयोग कर सकते हैं !

यह लेख Dr. Kunquan Lu के International Journal of Modern Physics (B 32 (07), 1850081, 2018) पर आधारित है !

Bhukamp Kya Hota Hai

भूकंप क्या है और भूकंप का विश्वसनीय परिभाषा क्या है, चलिए जानते हैं ! भूकम्प या भूचाल को उर्दू में जल-जला कहते हैं जबकि अंग्रेजी में इसे अर्थक्वेक कहते हैं !

भूकंप की परिभाषा

‘’ पृथ्वी के स्थलमण्डल यानि जमीन की सतह के हिलने या कांपने को भूकंप कहते हैं’’

‘’ पृथ्वी की सतह में कपकपी या झटका आने को भूकंप कहते हैं’’

‘’ भूकंप एक विनाशकारी प्राकृतिक आपदा है जिसमें पृथ्वी की सतह अचानक कांपने लगता है जिसे भूकंप कहते हैं’’

Bhukamp Kya Hota Hai आपको ऊपर लिखे परिभाषाओं से पता चल गया होगा ! आइए अब और ज्यादा डिटेल से भूकंप को जानते हैं !

पृथ्वी के स्थल मंडल में कई परतें होती हैं, उन परतों के बीच उर्जा के बहाव के कारण तनाव उत्पन्न हो जाता है ! तनाव के कारण ऊर्जा के अचानक मुक्त होने से पृथ्वी की सतह हिलने लगता है, इसे भूकंप कहते हैं !

हम इंसान सभी भूकंप के झटकों को महसूस नहीं कर सकते हैं क्योंकि ज्यादातर भूकंप के झटके काफी कमजोर होते हैं जिसका असर पृथ्वी के जमीन के ऊपरी सतह तक नहीं पहुंचता है !

बड़े भूकंप के झटके बहुत विनाशकारी हो सकते हैं और भूकंप को दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक आपदा माना गया है ! बड़ी बड़ी इमारतों को गिरा सकती है ! यहां तक कि समुंदरों में सुनामी तक ला सकती है ! सभी आपदाओं में से भूकंप ने दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों की जान लिया है !

भूकंप पृथ्वी के सभी प्राकृतिक आपदाओं में से सबसे विनाशकारी विपदा है क्योंकि वैज्ञानिक आज भी भूकंप की चेतावनी या भविष्यवाणी देने वाला यंत्र का आविष्कार नहीं कर पाया है !

भूकंप अचानक ही आता है, कभी-कभी भूकंप आने से पहले आवाज सुनाई दे सकता है ! कुत्ते जैसा छोटे जानवर उसे महसूस कर लेता है ! भूकंप तीव्र गति या निम्न गति का हो सकता है जिससे रिक्टर स्केल से मापा जाता है ! भूकंप क्या है अब आपको पता चल चुका होगा और आगे इसकी कारणों को जानते हैं !

भूकंप का कारण

भूकंप के कारणों को लेकर साइंस और भूगोल में थोड़ी सी दुविधा है ! भूगोल के जानकार टैकटोनिक प्लेट्स हिलने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जबकि साइंस के जानकार ऊर्जा से उत्पन्न तरंगों पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करते हैं !

टैकटोनिक प्लेट्स के हिलना ही भूकंप का सबसे मुख्य कारणों में से एक है ! टैकटोनिक प्लेट्स क्या है ? पृथ्वी की भूमि चार परतों (इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट) से बनी होती है जो 50 किलोमीटर तक मोटा होता है जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है !

टैकटोनिक प्लेट्स के हिलने या कांपवे से भूकंप आता है ! अब आप सोच रहे होंगे कि टैकटोनिक प्लेट्स हिलता ही क्यों है ! टैकटोनिक प्लेट्स के हिलने का मुख्य कारण उर्जा का अचानक मुक्त होना होता है !

जैसा कि आप जानते होंगे ऊर्जा का प्रवाह हमेशा ज्यादा ऊर्जा से कम उर्जा के तरफ होता है ! पृथ्वी के भीतरी सतह में जहां पर ऊर्जा कम होता है, उस क्षेत्र के तरफ उर्जा का बहाव ज्यादा होता है !

आपने एक खबरों में सुना होगा कि भूकंप का केंद्र पंजाब के छोटे से शहर में था ! भूकंप का केंद्र वह छोटा सा केंद्र होता है जहां से ऊर्जा का बहाव चारों क्षेत्रों में होता है !

अचानक ऊर्जा के प्रसार से बड़े तरंग उत्पन्न हो जाते हैं जो पृथ्वी के सतह के परतों को हिलाने के लिए पर्याप्त हो जाता है ! यह प्लेटें टकराती या एक-दूसरे से दूर जाती हैं !  कभी कभी दो या उससे ज्यादा प्लेटों के किनारे आपस में फंस जाते हैं ! इन कारणों से टैकटोनिक प्लेट्स में तनाव उत्पन्न होता है ! 

पृथ्वी के अंदर परतों (टैकटोनिक प्लेट्स) में संचित तनाव को कम करने के लिए, अचानक यर प्लेट्स गति करने लगता है ! जिसके कारण टेक्टोनिक प्लेट्स हिलने लगती है, उसे भूकंप कहते हैं!

नये साइंटिफिक कंसेप्ट के अनुसार, पृथ्वी के छोटे परतों के असमान मूवमेंट और परतों के रुकावट के कारण बड़ा बल उत्पन्न होता है ! इसी बल के परिणाम स्वरूप ऊर्जा केंद्रित होता है ! ऊर्जा के अचानक प्रसार से ही टेक्टोनिक प्लेट्स का मूवमेंट होता है जो आज भी भूकंप का मुख्य कारण है !

निष्कर्ष - धरती के सतह को हिलने या कांपने को भूकंप कहते हैं जिसे मनुष्य विनाशकारी प्राकृतिक आपदा कहते हैं ! टैकटोनिक प्लेट्स हिलने को भूकंप का मुख्य कारण मानाा जाता हैं ! वैज्ञानिक दृष्टि से ऊर्जा के तरंगें टेक्टोनिक प्लेट्स को हिलाता है जिसे हम भूकंप से पहले ध्वनि के रूप में भी सुनते हैं !

भूकंप क्या है यानि Bhukamp Kya Hai, उम्मीद करता हूं कि आपको इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा !

 

अपना पसंदीदा टॉपिक चुने

भूकंप के झटके

भारत के सबसे बड़े 10 भूकंप

भूकंप क्या है, साइंस के अनुसार

अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय

मौसंबी खाने के फायदे  

संतुलित आहार

चावल खाने के फायदे और नुकसान

पुरुषों स्वास्थ के लिए हेल्थ टिप्स

लहसुन खाने के फायदे

सेक्स क्या है

सेक्स शिक्षा

एड्स रोग कैसे होता है

एड्स के लक्षण

डायालिसिस की आवश्यकता कब

भूकंप की संपूर्ण जानकारी

भूकंप के झटके - जानकारी से बचाओ मुमकिन

भारत के 10 सबसे बड़े भूकंप

अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

हमें कितना नमक खाना चाहिए

मछली खाने के फायदे