भूकंप की जानकारी और भूकंप के झटके

By: Abuzar Niyazi Last Edited: 04 Mar 2019 02:32 AM

Bhookamp Ke Jhatake

क्या आप भूकंप की जानकारी चाह रहे हैं ! भूकंप दुनिया का सबसे खतरनाक प्राकृतिक आपदा है ! इस वेबसाइट पर आपको भूकंप से संबंधित लगभग सभी जानकारी मिलेगा ! इस लेख में आप को भूकंप के झटकों की पहचान के बारे में बताया जाएगा ! 

Bhookamp Ke Jhatake

भूकंप का पहला झटका - एक हल्का सा झटका होता, जो बहुत कमजोर होता है ! जिसे मनुष्य कभी कबार ही महसूस कर पाता है ! यह झटका कुछ सेकेंडों का ही होता है !

भूकंप का दूसरा झटका - यह झटका लहरदार या झटकेदार होता है जो पहले झटके से ज्यादा प्रबल होता है ! इसकी अवधि  पहले झटके से ज्यादा होता है !

भूकंप के लगातार झटके -  दूसरे झटके के बाद कुछ मिनटों तक झटके लगातार हो सकता है! जो अत्यंत विनाशकारी हो सकता है !

भूकंप के झटकों के बाद - कुछ मिनटों का अंतराल हो सकता है उसके बाद फिर से तीव्र या निम्न गति के झटके आ सकते हैं इसकी अवधि 1 घंटे भी हो सकती है !

भूकंप के झटके की अवधि किन बातों पर निर्भर करती है

भूकंप के झटके की अवधि इन तथ्यों पर निर्भर करता है -

  • इमारतों की ऊंचाई और उनके निर्माण
  • भूकंप केंद्र से दूरी
  • मिट्टी की स्थिति व प्रकार
  • टैकटोनिक प्लेट्स की मोटाई, आदि !

भूकंप का समाचार तुरंत कैसे पाएं

भविष्यवाणी करने का कोई यंत्र का आविष्कार नहीं हुआ है लेकिन भूकंप के झटकों की जानकारी से बचाओ मुमकिन हो सकता है !

भूकंप आज / आज का भूकंप या भूकंप समाचार के लिए हम भारतीय लोग इंटरनेट के माध्यम को चुनना पसंद कर रहे हैं क्योंकि यह नया डिजिटल इंडिया का दौर है ! डिजिटल मीडिया तेजी से उभर रहा है इसलिए लोग त्वरित समाचार के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं !

आपको बता दूं कि इस क्रम में भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों ने भी डिजास्टर से निपटने के लिए नये वेबसाइट को डिजाइन कर रहे हैं ताकि लोगों को आपदाओं की जानकारी तुरंत मुहैया हो !

बैटरी-संचालित रेडियो और स्मार्ट मोबाइल फोन से भूकंप की जानकारी हासिल की जा सकती है और भूकंप के समय आप अपने मित्रों या परिवार को अपने बारे में बता सकते हैं ताकि वह आप तक पहुंच सके !

आपको बता दूं कि हमारे वैज्ञानिक अब तक भूकंप की भविष्यवाणी करने वाला यंत्र का आविष्कार नहीं कर पाए हैं ! भूकंप आने पर ही आपको पता चल पाएगा कि भूकंप आया है ! 

दुनिया का सबसे विनाशकारी आपदाओं में से एक है भूकंप क्योंकि इसकी जानकारी हमें पहले से नहीं होती है ! लेकिन कुछ सावधानियों से आप अपने आप को और अपने परिवार को भूकंप जैसी प्राकृतिक विपदा से बचा सकते हैं !