Garbh Dhaaran Karane Ka Sahee Samay

By: Dr. K. K. Jha Last Edited: 04 Mar 2019 02:36 AM

Garbh Dhaaran Karane Ka Sahee Samay

गर्भ धारण करने का सही समय कब होता है

क्या आप गर्भ धारण करने का सही समय जानना चाह रहे हैं ? महिला एवं पुरुष के माता-पिता बनने की सही उम्र क्या है ? इन प्रश्नों का आपको सही एवं विस्तृत उत्तर मिलने वाला है ! कृपया इस लेख को आखिर तक पढ़ें ! 

मानव जीवन में सबसे खूबसूरत एहसास होता है माता-पिता बनने का होता है ! गर्भवती होने से ज्यादा मुश्किल काम नहीं है ! जबकि एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देना दुनिया के सबसे मुश्किल कामों में से एक है !

महिलाओं का उम्र बढ़ने के साथ इनफर्टिलिटी के चांसेस बढ़ते हैं जबकि पुरुषों पर उम्र प्रभाव कम होता है !

गर्भ धारण करने का सही समय 20–26 वर्ष की आयु को महिलाओं के लिए सर्वोत्तम माना गया है ! जबकि पुरुषों के लिए 24 साल से 29 साल तक की उम्र को सबसे अच्छा माना गया है !

अगर कोई पति पत्नी इन उम्र में संतान प्राप्ति की अगर योजना बना रहा है तो उसके लिए अच्छी बात है ! इस उम्र से पहले या बाद में माता पिता बनने पर बच्चों में क्रोमोजोमल व जेनेटिकल बीमारी के चांस से ज्यादा होता है !

96 साल के पुरुष पिता बन चुके हैं जबकि 72 साल की महिलाएं माता बन चुकी है ! घबराएं मत प्रेगनेंसी का प्लान अपने हिसाब से करें !

प्रेगनेंसी के लिए डॉक्टरी सलाह जरूरी है ! अगर कोई बीमारी पहले से हो जिसका विपरीत प्रभाव प्रेगनेंसी पर पड़ता है तो उसका पहले इलाज करना चाहिए !

प्रेगनेंसी के दौरान अन्य बीमारियों का सर्जरी या दवाई से इलाज करना मुश्किल होता है ! क्योंकि प्रेगनेंसी में बहुत सी दवाइयों का प्रयोग नहीं किया जाता है !

गर्भवती होने का सही समय

गर्भवती होने का सही समय मासिक धर्म के अनुसार तय होता है ! मासिक धर्म 28 दिनों का चक्र होता है ! मासिक धर्म का शुरुआत मासिक धर्म के रक्त से होता है जो मासिक धर्म का पहला दिन कहलाता है!

12वें दिन से लेकर 16वें दिन तक चांस होता है कि अंडाशय से अंडा का रिलीज होने का, जिसमें 14वें दिन सबसे ज्यादा चांस होता है !

अंडाशय से अंडा का निकलकर फैलोपियन ट्यूब तक के आने के क्रिया को ओवुलेशन कहते हैं !

पुरुष के स्पर्म 3 से 5 दिनों तक जिंदा रहता है ! ओवुलेशन से तीन-चार दिन पहले से किया गया इंटर कोर्स प्रेगनेंसी ला सकता है ! मासिक धर्म के 14वें दिन किया गया इंटर कोर्स में सबसे ज्यादा प्रेगनेंसी के चांसेस होते हैं !

गर्भ धारण करने का उचित समय - मेडिकल साइंस के अनुसार

गर्भ धारण करने का उचित समय मासिक धर्म का 14वें दिन को माना गया है ! जब महिलाओं में ओवुलेशन होता है और पुरुष द्वारा स्पर्म त्याग करने के बाद फैलोपियन ट्यूब में अंडा एवं स्पर्म का मिलन होता है जिसे फर्टिलाइजेशन कहते हैं !

फर्टिलाइजेशन के 14 दिनों के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करने पर प्रेगनेंसी की पुष्टि हो जाती है ! यह जरुरी नहीं है कि 14 दिन किया गया इंटरकोर्स प्रेगनेंसी ला देगा, मेडिकल साइंस के अनुसार 6 से 8 महीनों के प्रयासों के बाद अगर प्रेगनेंसी नहीं आता है तो डॉक्टरों की सहायता लेने की जरूरत है !