Pregnancy Ke Lakshan In Hindi

By: Dr. K. K. Jha Last Edited: 04 Mar 2019 02:39 AM

pregnancy ke lakshan in first week in hindi, pregnancy ke lakshan in hindi

गर्भवती होने के लक्षण

नमस्कार, क्या आप Pregnancy Ke Lakshan In Hindi में जानना चाहती हैं ? प्रेगनेंसी आने पर हमारे शरीर में कई परिवर्तन होते हैं ! जिसे समझ कर आप अंदाजा लगा सकती हैं कि वाकई प्रेगनेंसी आया या नहीं  ! कृपया इस लेख को आखिर तक पढ़े  ! 

क्या आपकी पीरियड मिस्ड है ? आप ने अनप्रोटेक्टेड चांस लिया था ? अगर ऐसा है तो, आपको प्रेगनेंसी के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं कर सकती हैं ! 

गर्भधारण के शुरुआती लक्षण गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में शुरू होते हैं। गर्भावस्था के लक्षण उनकी तीव्रता, आवृत्ति और अवधि में भी भिन्न हो सकते हैं।

Pregnancy Ke Lakshan In First Week In Hindi

प्रेगनेंसी के लक्षण इन फर्स्ट वीक इन हिंदी जैसे शब्दों से आप इंटरनेट पर सर्च करती हैं ! मिस्ड पीरियड होने के पहले हफ्ते में कुछ ही प्रेगनेंसी के लक्षण होते हैं ! जैसे-जैसे प्रेगनेंसी का समय आगे बढ़ता है उसी तरह प्रेगनेंसी के लक्षण चरम पर आते हैं ! 

प्रेगनेंसी के पहले सप्ताह में देखे जाने वाले लक्षण निम्नलिखित हैं ! इनमें 12 लक्षणों में से तीन चार लक्षण ही पहले से पता दिखता है और इनमें कोई भी हो सकता है ! 

  1. स्तनो में सूजन एवं भाड़ीपन
  2. थकान
  3. मासिक धर्म के समान ऐंठन
  4. उल्टी के साथ या इसके बिना मतली
  5. सिर दर्द
  6. कब्ज
  7. मिजाज़ में बदलाव
  8. बेसल शरीर तापमान बढ़ जाना
  9. खाना खाने के पैटर्न में बदलाव
  10. पहले से ज्यादा बार यूरिन
  11. एब्डॉमिनल सूजन
  12. मिस्ड पीरियड

प्रेगनेंसी के लक्षण - मेडिकल साइंस के अनुसार

स्तनो में सूजन एवं भाड़ीपन

आपके स्तन गर्भावस्था के पहले लक्षणों रुप में परिवर्तित हो सकता है क्योंकि गर्भाधान के दो हफ्ते बाद, हार्मोनल परिवर्तन आपके स्तनों में देखा जा सकता है ! जिस के कारण आपके स्तनों भारी-पन व सूजन के साथ मामूली सा दर्ज महसूस किया जा सकता है!

थकान

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में थकावट और थकान हो सकता है ! क्योंकि प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के स्तर बढ़ जाते हैं ! जबकि ब्लड शुगर एवं ब्लड प्रेशर का स्तर कम हो जाता है !

मासिक धर्म के समान ऐंठन

कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान पेट में ऐंठन का अनुभव भी होता है ! यह ऐंठन मासिक धर्म के ऐंठन के समान है क्योंकि इम्प्लांटेशन, निषेचन के 10 से 14 दिनों के बाद होती है !

हल्के रंग का रक्तस्राव कुछ महिलाओं में देखा जाता है, ऐसा तब होता है जब निषेचित अंडे गर्भाशय के अस्तर को जोड़ता है  !

उल्टी के साथ या इसके बिना मतली

मतली व उल्टी गर्भावस्था के क्लासिक लक्षणों में से एक है। कुछ महिलाओं के लिए, गर्भधारण के दो हफ्ते के बाद की शुरूआत शुरू हो जाती है।

एस्ट्रोजेन के तेजी से बढ़ते के कारण मतली व उल्टी लक्ष्मण उत्पन्न होते हैं ! हार्मोनल परिवर्तन के कारण गर्भवती महिलाओं में भी गंध की भावना बढ़ती है, विभिन्न प्रकार की गंध - जैसे खाना पकाने के सुगंध या सिगरेट के धुएं - गर्भावस्था की शुरुआत में मतली के कारण हो सकता है।

सिर दर्द

प्रारंभिक गर्भावस्था में, हार्मोनल परिवर्तनों के कारण रक्त परिसंचरण में वृद्धि, अक्सर, हल्के सिरदर्द को शुरु कर सकती है।

कब्ज

कब्ज गर्भावस्था के एक और आम प्रारंभिक लक्षण है। प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि से आंतों के माध्यम से भोजन धीरे-धीरे पास होता है, जिसके कारण कब्ज हो सकती है।

मिजाज़ में बदलाव

प्रारंभिक गर्भावस्था में आपके शरीर में तेजी से हार्मोनल परिवर्तन होता है जिस में ब्लड शुगर का स्तर बहुत नीचे आ जाता है एवं ब्लड प्रेशर लो हो जाता है, इसके कारण आपको हल्का चक्कर आ सकता है या बेहोशी हो सकता है कुछ समय के लिए!

असामान्य रूप से भावनात्मक परिवर्तन के साथ मूड में बदलाव भी देखा जा सकता है !

बेसल शरीर तापमान का बढ़ना

जब आप सुबह जगते हैं तो आपका मूल शरीर का तापमान बढ़ा हुआ पाते हैं और ऐसा पिछले दो सप्ताह हो तो आप गर्भवती हो सकती हैं !

क्योंकि यह तापमान ओव्यूलेशन के समय बढ़ना शुरू हो जाता है और प्रेगनेंसी के पहले तीन सप्ताह तक अपने चर्म तक पहुंच जाता है ! उल्टी के साथ शरीर के तापमान में गिरावट दर्ज की जाती है !

खाना खाने के पैटर्न में बदलाव

गर्भावस्था की शुरुआती दिनों में खाना खाने के पैटर्न में बदलाव देखा जा सकता है क्योंकि हार्मोनल बदलाव के कारण उल्टी एवं मतली होता एवं खाने के गंध को अलग प्रकार से महसूस करना आम बात होता है!

पहले से ज्यादा बार यूरिन

गर्भावस्था की प्रारंभिक चरणों में महिलाएं ज्यादा बार बाथरूम का उपयोग करती हैं क्योंकि ज्यादा बार मुत्र त्याग करना होता है !

मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (HCG) नाम का हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है जिस के बार - बार मुत्र त्याग मन करता है !

एब्डॉमिनल सूजन

कुछ महिलाओं में एब्डॉमिनल सूजन के साथ दर्द देखा जा सकता है क्योंकि निषेचन के बाद इम्प्लांटेशन होता है जिस में निषेचित अंडे गर्भाशय के अस्तर को जोड़ता है  !

मिस्ड पीरियड हो सकता है, सबसे बेहतरीन प्रेगनेंसी के लक्षण या गर्भवती होने के लक्षण

आप जिस डेट को पीरियड आने की उम्मीद कर रही थी और उस डेट को पीरियड नहीं आया तो उसे मिस्ड पीरियड कहते हैं ! जी हां कभी-कभार किसी अन्य कारणों से भी पीरियड नहीं आता है !

लेकिन आप ने अगर अन प्रोटेक्टेड संभोग किया हो तो मिस्ड पीरियड मतलब प्रेगनेंसी हो सकता है ! प्रेगनेंसी टेस्ट से आप प्रेगनेंसी है या नहीं कंफर्म कर सकती हैं !