How to identify Hijra at birth in Hindi

About Author: Dr. K. K. Jhakk

Last Edited: 04 Mar 2019 03:29 AM

how to identify hijra at birth in hindi

How to identify hijra at birth in hindi शब्दों के जरिए हमारे पाठक जानना चाहते हैं कि हिजड़ा की पहचान गर्भावस्था में की जा सकती है ? जी हां आज के समय ऐसा टेस्ट उपलब्ध है जिसके माध्यम से गर्भ में पल रहा शिशु के बारे में आसानी से पता किया जा सकता है कि वह हिजरा या छक्का तो नहीं है !

हिजड़े की पहचान गर्भावस्था में की जा सकती है

गुणसूत्र यानी क्रोमोजोम के असामान्य जोड़े बनने से छक्का पैदा होता है ! सामान्य पुरुष के लिए XY क्रोमोजोम होता है जबकि महिला के लिए XY क्रोमोजोम होता है ! लेकिन इसके अलावा किसी अन्य जोड़े का क्रोमोजोम का गर्भ बना हो तो इसका मतलब यह हुआ कि वह गर्भ में पल रहा बच्चा छक्का या हिजरा है !

डबल मार्कर टेस्ट इन हिन्दी

अक्सर हमारे पाठक पूछते हैं कि डबल मार्कर टेस्ट क्या होता है ? डबल मार्कर टेस्ट बड़े अस्पतालों में ही उपलब्ध होता है ! यह टेस्ट गर्भावस्था के 8वें सप्ताह से लेकर 14वें सप्ताह के बीच में क्या जाता है ! भ्रूण के असामान्य लक्षणों को यह टेस्ट के द्वारा आसानी से पता किया जा सकता है !

डबल मार्कर टेस्ट का फीस भारतीय शहरों में ₹3000 से लेकर ₹7000 के बीच होता है ! आपको बता दूं कि भ्रूण का लिंग पता करना भारत में अपराध है ! किसी भी मेडिकल सेंटर में जाएं तो  लिंग परीक्षण की बात गलती से भी ना करें !

इस टेस्ट से सिर्फ यह पता किया जा सकता है कि गर्भ में पल रहा भ्रूण डाउन सिंड्रोम या क्लाइनफेल्टर सिंड्रोम (छक्का) तो नहीं है !