HIV Negative Means In Hindi

About Author: Dr. K. K. Jha

Last Edited: 02 Mar 2019 04:27 AM

HIV Negative Means in Hindi

एड्स क्या है और इसके कारण क्या है ? एड्स के कौन-कौन से टेस्ट होते हैं ? HIV Negative Means In Hindi शब्दों को गूगल पर सर्च करते होंगे और जानना चाहते हैं HIV Test -Ve और +Ve क्या है ? 

अगर आप इस लेख को आखिर तक पढ़ेंगे तो सभी कनफ्यूजन खत्म हो जाएगा !

एचआईवी नेगेटिव मींस इन हिंदी

एचआईवी वायरस का एक्सपोजर किसी को हो जाए तो उसे टेस्ट जरूर कराना चाहिए ! आपको बता दूं कि हमारे शरीर में एड्स के वायरस को पूरी तरह एक्टिव होने में 4 से 6 महीने का समय लग जाता है ! वायरस का एक्सपोजर होने के 2 से 4 हफ्तों के बीच टेस्ट कराया जा सकता है !

एचआईवी टेस्ट का मतलब

एचआईवी के कई टेस्ट होते हैं, कुछ टेस्ट में नेगेटिव-पॉजिटिव रिजल्ट आता है ! जबकि कुछ टेस्ट ऐसे भी हैं जिसमें सेंसिटिविटी को दर्शाता है ! पहले आपको मैं नेगेटिव और पॉजिटिव का मतलब समझा देता हूं !

नेगेटिव एचआईवी टेस्ट

नेगेटिव एचआईवी टेस्ट मतलब यह होता है कि - किये गए परीक्षण में एचआईवी वायरस या उससे संबंधित किसी प्रकार का एंटीबॉडी की उपस्थिति दिखाई नहीं दिया है ! इस का मतलब यह हुआ कि एड्स नहीं है ! 

पॉजिटिव एचआईवी टेस्ट

पॉजिटिव एचआईवी टेस्ट मतलब यह होता है कि - किये गए परीक्षण में एचआईवी वायरस या उससे संबंधित एंटीबॉडी की उपस्थिति दिखाई दिया है ! इस का मतलब यह हुआ कि एड्स हो सकता है !

लेकिन एचआईवी नेगेटिव-पॉजिटिव टेस्ट का पक्का नहीं है कि उस आदमी को एड्स है या नहीं ! अब आपके मन में प्रश्न होगा कि आखिर कैसे पता किया जाए ! किसी को पक्का एड्स की बीमारी है या नहीं ?

विंडो पीरियड क्या होता है

मान लें कि किसी का टेस्ट नेगेटिव आया और हंड्रेड परसेंट निश्चित नहीं है कि उसे एड्स नहीं है, क्यों ?

मानव के शरीर में HIV वायरस को पूरी तरह एक्टिव होने में समय लगता है ! उस समय को मेडिकल साइंस की भाषा में विंडो पीरियड कहते हैं!

कभी कबार टेस्ट को पहले करा लेने से, टेस्ट नेगेटिव आ जाता है ! इसीलिए कहा जाता है कि अगर किसी को शक हो तो उसे कुछ महीनों के बाद ज़रूर रिपीट करवाना चाहिए !

मान लें कि किसी का टेस्ट पॉजिटिव आया और हंड्रेड परसेंट निश्चित नहीं है कि उसे एड्स नहीं है, क्यों ?

आप जैसा कि जानते हैं एड्स के कई टेस्ट होते हैं, अगर सभी टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव आता है तभी उसे पक्के तौर पर कह सकते हैं कि एड्स है !

एचआईवी के कितने टेस्ट होते हैं

  • स्पॉट टेस्ट या एंटीजन टेस्ट
  • एलाइजा टेस्ट
  • वेस्टर्न ब्लाटिंग टेस्ट
  • CD 4 काउंट
  • वायरल लोड टेस्ट

स्पॉट टेस्ट या एंटीजन टेस्ट क्या होता है

स्पॉट टेस्ट या एंटीजन टेस्ट में आमतौर पर एचआईवी का पता लगाने के लिए सबसे पहले किए जाने वाला टेस्ट है ! पी 24 एंटीजन और एचआईवी न्यूक्लिक एसिड एम्पलीफिकेशन टेस्ट (NAAT) टेस्ट के द्वारा स्कैनिंग किया जाता है !

टेस्ट का रिजल्ट नेगेटिव आने पर - इसे दोबारा कुछ महीनों के बाद रिपीट किया जाता है !

टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव आने पर - आगे लिखे अन्य टेस्ट के द्वारा एचआईवी की जांच की जाती है!

एलाइजा टेस्ट क्या होता है

अक्सर कुछ लोग पूछते हैं कि एलाइजा टेस्ट का फुल फॉर्म क्या होता है ! एंजाइम-लिंक्डइम्मुनो सोर्बेंट ऐसे (ELISA) एलाइजा टेस्ट का पूरा नाम है !

पी 24 एंटीजन और एचआईवी न्यूक्लिक एसिड एम्पलीफिकेशन टेस्ट (NAAT) पॉजिटिव आने पर ही एलाइजा टेस्ट किया जाता है !

वेस्टर्न ब्लाटिंग टेस्ट

अक्सर हमें कई लोग ईमेल के द्वारा यह पूछते हैं कि वेस्टर्न ब्लाटिंग टेस्ट किया है और किस बीमारी के लिए किया जाता है ? यह टेस्ट आमतौर पर एड्स की बीमारी के लिए किया जाता है ! जब किसी का एलाइजा टेस्ट पॉजिटिव आता है तभी यह टेस्ट किया जाता है !

अगर किसी व्यक्ति का वेस्टर्न ब्लाटिंग टेस्ट पॉजिटिव आता है तो इसका मतलब यह है कि उस आदमी को हंड्रेड परसेंट HIV का इंफेक्शन है और उसे एड्स है ! इस टेस्ट को एड्स का कन्फर्म मेटरी टेस्ट कहा जाता है !

CD 4 काउंट टेस्ट क्या होता है

सीडी-4 काउंट एक ब्लड टेस्ट है जो एड्स के मरीजों के लिए किया जाता है ! सामान्य स्वस्थ्य व्यक्ति में सीडी-4 कोशिकाओं की संख्या 500-1500 सेल्स /mm3 होती है । अगर किसी व्यक्ति में CD4 सेल्स कि संख्या 200 सेल्स /mm3 से कम आती है, तो उस एड्स मरीज़ को अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी जाती है !

वायरल लोड टेस्ट क्या होता है

यह टेस्ट भी एड्स के मरीजों के लिए किया जाता है ! इस टेस्ट में खून की जांच से पता किया जाता है कि एचआईवी वायरस की संख्या कितना है ! एड्स मरीजों के उपचार के दौरान किया जाता है !

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूं कि आपको hiv negative means in hindi यानि एचआईवी नेगेटिव मींस इन हिंदी लेख पसंद आया होगा ! एचआईवी और एड्स से संबंधित लेख के लिंक्स नीचे दिए गए हैं ! कृपया इसे भी एक बार ज़रूर पढ़ें !