HIV Negative Means in Hindi

hiv negative means in hindi

एड्स क्या है और इसके कारण क्या है ? आप जानते होंगे लेकिन एड्स जैसी घातक बीमारियों की कौन-कौन से टेस्ट होते हैं, आप इसको लेकर कनफ्यूजन में होंगे !

HIV Negative Means in Hindi शब्दों के जरिए, HIV test -Ve और +Ve क्या है ? अगर आप समझना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है ! कृपया लेख को अंत तक जरूर पढ़ें !

एचआईवी नेगेटिव मींस इन हिंदी

एचआईवी टेस्ट, स्पॉट टेस्ट या एंटीजन टेस्ट, एलाइजा टेस्ट, वेस्टर्न ब्लाटिंग टेस्ट, सीडी 4 काउंट, वायरल लोड टेस्ट, एचआईवी नेगेटिव मींस इन हिंदी

एचआईवी वायरस का एक्सपोजर - किसी को लगता है, किसी भी कारण उसे एचआईवी वायरस का एक्सपोजर हुआ है तो उसे टेस्ट जरूर कराना चाहिए ! आपको बता दूं कि हमारे शरीर में एड्स के वायरस को पूरी तरह एक्टिव होने में 4 से 6 महीने का समय लग जाता है ! वायरस का एक्सपोजर होने के 2 से 4 हफ्तों के बीच टेस्ट कराया जा सकता है !

एचआईवी टेस्ट का मतलब

एचआईवी का कई टेस्ट होता है, कुछ टेस्ट में नेगेटिव-पॉजिटिव रिजल्ट आता है जबकि कुछ टेस्ट ऐसे भी हैं जिसमें सेंसिटिविटी को दर्शाता है ! पहले आपको मैं नेगेटिव और पॉजिटिव का मतलब समझा देता हूं !

नेगेटिव एचआईवी टेस्ट

नेगेटिव एचआईवी टेस्ट मतलब यह होता है कि - किए गए परीक्षण में एचआईवी वायरस या उससे संबंधित किसी प्रकार का एंटीबॉडी की उपस्थिति दिखाई नहीं दिया है !

पॉजिटिव एचआईवी टेस्ट

पॉजिटिव एचआईवी टेस्ट मतलब यह होता है कि - किए गए परीक्षण में एचआईवी वायरस या उससे संबंधित एंटीबॉडी की उपस्थिति दिखाई दिया है !

लेकिन एचआईवी नेगेटिव-पॉजिटिव टेस्ट का पक्का नहीं है कि उस आदमी को एड्स है या नहीं ! अब आपके मन में प्रश्न होगा कि आखिर कैसे पता किया जाए, किसी को पक्का एड्स की बीमारी है या नहीं ?

विंडो पीरियड

मान लें कि किसी का टेस्ट नेगेटिव आया और हंड्रेड परसेंट निश्चित नहीं है कि उसे एड्स नहीं है, क्यों ?

मानव के शरीर में HIV वायरस को पूरी तरह एक्टिव होने में समय लगता है, उस समय को मेडिकल साइंस की भाषा में विंडो पीरियड कहते हैं !

कभी कबार टेस्ट को पहले करा लेने से, टेस्ट नेगेटिव आ जाता है ! इसीलिए कहा जाता है कि अगर किसी को शक हो तो उसे कुछ महीनों के बाद ज़रूर रिपीट करवाना चाहिए !

मान लें कि किसी का टेस्ट पॉजिटिव आया और हंड्रेड परसेंट निश्चित नहीं है कि उसे एड्स नहीं है, क्यों ?

आप जैसा कि जानते हैं एड्स के कई टेस्ट होते हैं, अगर सभी टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव आता है तभी उसे पक्के तौर पर कह सकते हैं कि एड्स है !

एचआईवी के कितने टेस्ट हैं

  • स्पॉट टेस्ट या एंटीजन टेस्ट
  • एलाइजा टेस्ट
  • वेस्टर्न ब्लाटिंग टेस्ट
  • CD 4 काउंट
  • वायरल लोड टेस्ट

स्पॉट टेस्ट या एंटीजन टेस्ट

स्पॉट टेस्ट या एंटीजन टेस्ट में आमतौर पर एचआईवी का पता लगाने के लिए सबसे पहले किए जाने वाला टेस्ट है ! पी 24 एंटीजन और एचआईवी न्यूक्लिक एसिड एम्पलीफिकेशन टेस्ट (NAAT) टेस्ट के द्वारा स्कैनिंग किया जाता है !

टेस्ट का रिजल्ट नेगेटिव आने पर - इसे दोबारा कुछ महीनों के बाद रिपीट किया जाता है !

टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव आने पर - आगे लिखे अन्य टेस्ट के द्वारा एचआईवी की जांच की जाती है !

एलाइजा टेस्ट

अक्सर कुछ लोग पूछते हैं कि एलाइजा टेस्ट का फुल फॉर्म क्या होता है ! एंजाइम-लिंक्डइम्मुनो सोर्बेंट एेसे (ELISA) एलाइजा टेस्ट का पूरा नाम है !

पी 24 एंटीजन और एचआईवी न्यूक्लिक एसिड एम्पलीफिकेशन टेस्ट (NAAT) पॉजिटिव आने पर ही एलाइजा टेस्ट किया जाता है !

वेस्टर्न ब्लाटिंग टेस्ट

अक्सर हमें कई लोग ईमेल के द्वारा यह पूछते हैं कि वेस्टर्न ब्लाटिंग टेस्ट किया है और किस बीमारी के लिए किया जाता है ? यह टेस्ट आमतौर पर एड्स की बीमारी के लिए किया जाता है, जब किसी का एलाइजा टेस्ट पॉजिटिव आता है तभी यह टेस्ट किया जाता है !

अगर किसी व्यक्ति का वेस्टर्न ब्लाटिंग टेस्ट पॉजिटिव आता है तो इसका मतलब यह है कि उस आदमी को हंड्रेड परसेंट HIV का इंफेक्शन है और उसे एड्स है ! इस टेस्ट को एड्स का कन्फर्म मेटरी टेस्ट कहा जाता है !

CD 4 काउंट

सीडी-4 काउंट एक ब्लड टेस्ट है जो एड्स के मरीजों के लिए किया जाता है ! सामान्य स्वस्थ्य व्यक्ति में सीडी-4 कोशिकाओं की संख्या 500-1500 सेल्स /mm3 होती है । अगर किसी व्यक्ति में CD4 सेल्स कि संख्या 200 सेल्स /mm3 से कम आती है, तो उस एड्स मरीज़ को अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी जाती है !

वायरल लोड टेस्ट

यह टेस्ट भी एड्स के मरीजों के लिए किया जाता है ! इस टेस्ट में खून की जांच से पता किया जाता है कि एचआईवी वायरस की संख्या कितना है ! एड्स मरीजों के उपचार के दौरान किया जाता है !

दोस्तों,  मैं उम्मीद करता हूं कि आपको hiv negative means in hindi यानि एचआईवी नेगेटिव मींस इन हिंदी लेख पसंद आया होगा ! एचआईवी और एड्स से संबंधित लेख के लिंक्स नीचे दिए गए हैं, कृपया इसे भी एक बार ज़रूर पढ़ें !

ज़रूर पढ़ें -

भारत के टॉप 5 रेड लाइट एरिया, जहाँ पर बिकता है

HIV का इन्फेक्शन कैसे होता है - एड्स की संपूर्ण जानकारी

एड्स के सामान्य लक्षण और एड्स के शुरुआती लक्षण

HIV AIDS Ki Full Form | HIV Meaning in Hindi