इस फल के नाम व फल के फायदे

जानकर रह जाएंगे आप हैरान

इस फल के नाम व फल के फायदे जानकर रह जाएंगे आप हैरान | Palmyra fruit in hindi  | सपनो का फल

Palmyra fruit in hindi

फल के नाम

तारकुन के नाम से जाने वाले फल का नाम कई हैं ! इस फल को अंग्रेजी में  Palmyra fruit जबकि इसका साइंटिफिक नाम Borassus flabellifer है ! क्षेत्र के हिसाब से इसका नाम भी अलग-अलग है -

  • ग्रंथताल - दक्षिण भारत
  • पामीरा - अरब
  • ब्रंब - मुंबई
  • ताड़ - उत्तर भारत

सपनो का फल

ग्रंथताल को सपनो का फल भी कहा जाता है क्योंकि इसको खाने के बाद, बहुत से बीमारी खत्म हो जाते हैं एवं नए बीमारी उत्पन्न नहीं हो पाता है ! इंसान की इम्यून सिस्टम को बढ़ा देता है जिससे उसे रोग छू नहीं पाता है! कहा जाता है कि इस फल को खाने के बाद अच्छे सपने आते हैं लेकिन इसका कोई साइंटिफिक आधार का खोज नहीं हुआ है !

ब्रंब फल के फायदे

तारकुन फल खाने के लाभ

ग्रंथताल के प्रति 100 ग्राम के पोषक मूल्य

  1. पानी 77 ग्राम
  2. प्रोटीन 1 ग्राम
  3. फैट 0 जी
  4. कार्बोहाइड्रेट 21 ग्राम
  5. फाइबर 0 ग्राम
  6. कैल्शियम 9 मिलीग्राम
  7. फास्फोरस 33 मिलीग्राम
  8. आयरन 0 मिलीग्राम
  9. थिमाइन .04 मिलीग्राम
  10. रिबोफोलाविन .02 मिलीग्राम
  11. नियासिन .3 मिलीग्राम
  12. विटामिन सी 5 मिलीग्राम

पामीरा फल स्वास्थ्य लाभ

खनिजों और विटामिनों में समृद्ध होने के कारण, पामीरा के फल मधुमेह / डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं। यह विटामिन बी और सी, लोहा, जस्ता, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, थाइमिन और राइबोफ्लाविन का एक समृद्ध स्रोत है।

त्वचा के लिए अच्छा है

पामीरा फल गर्मी के मौसम में कांटेदार गर्मी के लिए एक उत्कृष्ट घरेलू उपाय है। गर्मी के मौसम में पसीने को निकलने से रोकता है जिससे फुंसी आदि होने के चांस कम हो जाते हैं !चिकन पॉक्स के लक्षणों को कम करने और उपचार की दर को बढ़ाने में पामीरा के फल भी प्रभावी हैं ! 

पेट की समस्याओं के लिए इलाज

पेट में जलन के इलाज के लिए ताड़ के फल आदर्श होते हैं। गर्मियों के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ताड़ के फल का उपयोग करें। यह शरीर के खोए हुए खनिजों और पोषक तत्वों की भरपाई करता है! दर्दनाक पेशाब और थकान को रोकता है।यह पाचन समस्याओं और पेट की बीमारियों का इलाज करने के लिए प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाता है।

स्वस्थ आहार विकल्प

ताड़ फल उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो पर्याप्त आहार नहीं ले पाते हैं ! यह बच्चों और वयस्कों में कुपोषण को भी रोकता है।

कई बीमारियों के लिए गृह उपाय

पाम फल विरोधी भड़काऊ और विरोधी ऑक्सीडेंट गुण है। फल का गूदा त्वचा की सूजन का इलाज करने में मदद करता है इसका उपयोग मितली और उल्टी के साथ-साथ कृमि उपद्रव के इलाज में भी किया जाता है।  एक यकृत टॉनिक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है !

ताजगी और फुर्ती के लिए रामबाण

पामीरा फल चर्बी की मात्रा ना के बराबर होती है जबकि कार्बोहाइड्रेट और पानी की मात्रा ज्यादा होती है ! इसके सेवन से मनुष्य का शरीर हल्का रहता है ! कार्बोहाइड्रेट से पर्याप्त मात्रा से ऊर्जा मिलती है जिससे वह दिनभर फुर्तीला रहता है ! इस फल में पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है और इसका पानी धीरे-धीरे मनुष्य के शरीर में प्रवेश करता है! गर्मियों के मौसम में मनुष्य के शरीर में पानी की आवश्यकता ज्यादा होती है और इस अवसथा को पूरा करता है पामीरा फल !

ताकत के लिए फल  

इस फल का उपयोग ताकत के लिए भी किया जाता है खेत में परिश्रम करने वाले किसानों का यह मुख्य फलों में से एक है जिसको वह खाने के बाद जून-जुलाई के महीने में दिन भर वह खेत में काम कर पाते हैं ! अगर इस फल को आप सेवन करते हैं तो आप में एनर्जी की कमी नहीं होगी और आप ताकत से रहेंगे भरपूर  !

 

Related searches 

महिला शरीर के अंग - जो पुरुष में नहीं होते है

योनि के कार्य - Vagina functions in Hindi

योनि की सरंचना 

Penis enlargement : लिंग का आकार का सच

इलाज के बारे में एक बेहद जरुरी जानकारी

वायरल वीडियो एक्सरसाइज का, 5 मिनटों में करें व्यायाम

 

नीचे दिए गए बॉक्स में अपना मनपसंद टॉपिक चुन सकते हैं! 

अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय

मौसंबी खाने के फायदे  

संतुलित आहार

चावल खाने के फायदे और नुकसान

पुरुषों स्वास्थ के लिए हेल्थ टिप्स

लहसुन खाने के फायदे

सेक्स क्या है

सेक्स शिक्षा

एड्स रोग कैसे होता है

एड्स के लक्षण

डायालिसिस की आवश्यकता कब

भूकंप की संपूर्ण जानकारी

भूकंप के झटके - जानकारी से बचाओ मुमकिन

भारत के 10 सबसे बड़े भूकंप

अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी