चावल खाने के फायदे और नुकसान - चावल के प्रकारों में जाने शुगर फ्री चावल

By: Dr. K. K. Jha Last Edited: 04 Mar 2019 02:10 AM

चावल खाने के फायदे, चावल से मोटापा, चावल खाने से नुकसान, chawal ke fayde, kache chawal khane se kya hota hai, kache chawal khane ke nuksan

Chawal Khane Ke Fayde Aur Nuksan को जानना चाहते हैं ? मेडिकल एक्सपर्ट क्या मानते हैं, चावल खाने के फायदे हैं ? डॉक्टर्स चावल खाने के नुकसान के बारे में क्या बताते हैं ? 

क्या आप सभी प्रकार के चावल के बारे में जानते हैं ? क्या डायबिटीज के मरीज चावल खा सकते हैं ? चावल में क्या मिलता है ? आपको इन सभी प्रश्नों का उत्तर मिलेगा ! 

क्या आप चावल खाना पसंद करते हैं लेकिन.... 

चावल यूं तो पूरी दुनिया पसंद करती है ! लेकिन सबसे ज्यादा इसका खाने में उपयोग भारत में किया जाता है ! दक्षिण और उत्तर भारत में सबसे ज्यादा चावल खाने वाले लोगों की आबादी है, पर ऐसा नहीं है कि पूरे भारत में नहीं खाया जाता है !

भारत में सबसे ज्यादा खाए जाने वाला अनाज है ! भारत में खाए जाने वाले अनाजों में गेहूं का दूसरा स्थान है ! यही कारण है कि चावल पर इन दिनों सबसे ज्यादा रिसर्च हो रहा है ! गोल्डन राइस, ब्राउन राइस और शुगर फ्री राइस इन दिनों चर्चा में है ! 

चावल में कौन सी विटामिन और मिनरल होती है

चावल खाने से हमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन बी-6 और विटामिन बी-12 मिलता है ! कैल्शियम आयरन एवं मैग्निशियम मुख्य मिनरल है जो हमें चावल खाने से मिलता है ! 

कार्बोहाइड्रेट सबसे ज्यादा हमें चावल से ही मिलता है ! कार्बोहाइड्रेट से ही हमारा शरीर उर्जा प्राप्त करता है ! 

Chawal Khane Ke Fayde

  1. चावल में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो हमारी शरीर को उर्जा प्रदान करती है!
  2. इसमें हानिकारक फेड और सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है ! जिससे की ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करती है!
  3. चावल में भारी मात्रा में फाइबर होता है जो हमारे बॉडी में खतरनाक कैंसर सेल को पनपने नहीं देता है !
  4. अगर आपको, अपने आप को जवान रखने चाहते हैं तो आप चावल का माड़ का इस्तेमाल जरुर करें ! चावल के माड़ में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारे बॉडी के लिए काफी उपयोगी है और बुढ़ापा आने से रोकती है!
  5. यह अनाज पाचन शक्ति को बढ़ाती हैल! हल्का दस्त होने पर चावल खाने से काफी फायदा होता है !
  6. इस अनाज में मिनरल और विटामिन का भंडार होता है जैसे कैल्शियम, आयरन और विटामिन डी आदि!

क्या चावल खाने से मोटापा होता है

चावल के जगह अन्य अनाज का भी उपयोग जरूरत से ज्यादा किया जाए तो मोटापा बढ़ने के चांसेस होते हैं !

भारत में यह धारणा बनी हुई है कि अगर आप चावल खाएंगे तो मोटे हो जाएंगे ! चावल में फैट की मात्रा बहुत कम होती है ! इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है !

प्रश्न उठता है कि आप चावल के साथ क्या खाते हैं ! अगर आप चावल के साथ वसायुक्त नॉनवेज खाते हैं तो मोटापा होना लाज़मी है ! 

जरूरत से ज्यादा अगर आप चावल का सेवन करेंगे तो मोटापा होना तो तय है ! चावल के अलावा और भी अनाज है जिसका आप प्रयोग कर सकते हैं ! 

Chawal Khane Nuksan

चावल खाने के क्या नुकसान हैं ? अक्सर लोगों का यह प्रश्न होता है ! भारत में प्राचीन काल से लोग चावल का सेवन करते आ रहे हैं ! उन लोगों में चावल खाने से संबंधित बीमारी ना के बराबर देखा गया है ! 

मेडिकल साइंस के अनुसार अगर आप संतुलित मात्रा में चावल खाते हैं तो आपको कोई बीमारी नहीं होगा ! तय मात्रा से ज्यादा चावल खाते हैं तो मोटापा आ सकता है ! 

चावल का आटा क्या होता है

आपने गेहूं के आटा के बारे में सुना होगा ! लेकिन चावल के चावल का भी आटा होता है जिस से रोटी बनाई जाती है  ! यह रोटी खाने में काफी स्वादिष्ट होता है ! चावल की रोटी सबसे ज्यादा प्रसिद्ध सीमांचल बिहार और बंगाल में है !

हमें कितना चावल खाना चाहिए और चावल में कितनी कैलरी होती है

100 ग्राम चावल में 130 कैलरी की उर्जा होती है ! हर व्यक्ति को अलग अलग कैलरी की ऊर्जा की आवश्यकता होती है ! प्रतिदिन एक सौ से डेढ़ सौ ग्राम चावल खा सकते हैंं ! 

चावल कितने प्रकार के होते हैं

चावल के बहुत से प्रकार होते हैं जिसके प्रमुख नाम है सफेद, रेड, ब्राउन और ब्लैक !

ब्राउन राइस क्या होता है

धान के जब बारी छिलके को हटा दी जाती है तो उसका  हमें भूरा रंग का दिखता है जिसे ब्राउन राइस कहते हैं ! चावल के ऊपर प्रकृति द्वारा रचा गया ब्रान बचा बचा रह जाता है जिसके कारण चावल का रंग ब्राउन होता है !

ऐसा क्यों किया जाता है ! ऐसा करने से चावल में पाए जाने वाले मिनरल और विटामिंस की कमी नहीं होती है ! इस तरह के चावल में ग्लासिक इंडेक्स यानी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है ! सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस डायबिटीज के मरीजों के लिए थोड़ा बेहतर माना जाता है !

Amazon उपलब्ध है शुगर फ्री राइस

डायबिटीज के मरीज चावल को अपना दुश्मन ना समझें ! अगर चावल खाने की इच्छा करें तो आप ब्राउन राइस का उपयोग कर सकते हैं ! इन दिनों बहुत ऐसे चावल बनाने वाले मील हैं जो ब्राउन राइस बनाते हैं ! इस तरह के चावल अमेजॉन पर ऑनलाइन मिल रहा है !

ऑर्गेनिक राइस क्या होता है

यह खास किसम का चावल है जिसके खाने से केलरी बहुत कम मिलती है ! जिस का उत्पादन कृत्रिम तरीके से की जाती है!

क्या डायबिटीज पेशेंट को चावल खाना चाहिए

डायबिटीज पेशेंट के लिए चावल हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट का मात्रा बहुत ज्यादा होता है यानी कि गुलकोज ! 

इन दिनों बाजार में शुगर फ्री राइस उपलब्ध है ! राइस निर्माता कंपनी चावल के पैकेट पर लिखते हैं कि कार्बोहाइड्रेट का परसेंटेज जीरो है ! 

Kache Chawal Khane Ke Nuksan

कच्चा चावल खाने से गैस बनना आम बात होती है ! कच्चा चावल को पाचन तंत्र जल्दी पचा नहीं पाती है ! जिस कारण हमें ऊर्जा कम मिलता है !

कच्चा चावल को पकाना आसान होता है इसलिए रेस्टोरेंट एवं होटलों में इसका प्रयोग ज्यादा होता है ! आप कोशिश करें कि कच्चा चावल कम से कम खाएं !