Road accident in Hindi

Road accident in Hindi, दुर्घटना बीमा

हमारे देश परदेश में रोड एक्सीडेंट लगातार बढ़ रहा है अगर परसेंटेज की बात करें तो 4.6% है  ! 

रोड एक्सीडेंट आज के समय में एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है क्योंकि लगातार  वाहनों की संख्या बढ़ रही है उसके विपरीत हमारी मानवता कम होते जा रही है! जिसके परिणामस्वरूप घायलों को अस्पताल ले जाने के बजाय हम लोग नजर मोड़ कर आगे बढ़ जाते हैं! अगर घायलों को हम अस्पताल तक छोड़ दे तो उसकी जान बच सकती है !

मेरा सवाल है लोग घायलों को अस्पताल तक छोड़ने के लिए क्यों कतराते हैं ?

किसी के मन में यह सवाल आता है कि अगर हम घायलों को अस्पताल लेकर जाएंगे तो ऐसे में पुलिस हमें परेशान करेगा या मुझे कई बार पुलिस थाने या कोर्ट का चक्कर लगाना पड़ेगा ! केंद्र एवं राज्य सरकारें कई ऐसे कानून बना चुकी है जिसमें प्रधान किया गया है कि जो व्यक्ति घायलों को अस्पताल तक छोड़े-गा उसे किसी तरह से परेशान नहीं किया जाएगा !  मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप पर कोई भी कानूनी अड़चन नहीं आएगा !

मन में सवाल उठता है कि मैं इस चक्कर में क्यों  जाऊँ और मैं अपना समय क्यों खराब करूँ ?

हमें अपनी मानवता नहीं भूलनी चाहिए जरा सोचिए कि उस रोड एक्सीडेंट में कहीं आप ही हो तो, कोई दूसरा अगर ऐसा सोचे तो आपको कैसा लगेगा ! हमें दूसरों की मदद करनी चाहिए अगर हम ऐसा करते हैं तो हमारी मदद ऊपर-वाला ज़रूर करेगा!

रोड एक्सीडेंट में मरने वालों की संख्या

टाइम्स ऑफ इंडिया समाचार पत्रों में छपे तथ्यों के आधार पर देखे तो 400 लोगों हर दिन रोड एक्सीडेंट में  मौत होती है और हमारे देश में हर 3.6 मिनट में एक आदमी का रोड एक्सीडेंट से मौत होती है!

  • 146,133 और 139,671 लोगों की मौत वर्ष 2015 और 2014 में हुई है थी
  • 500,279 और 493,474 लोग लोगों की एक्सीडेंट हुई वर्ष 2015 और 2014 थी !
  • हर 10 मौत में से 8 लोगों की मौत का कारण बना ड्राइवर की गलती  ! 
  • हर साल हमारे देश की 3% जीडीपी का नुकसान होता है रोड एक्सीडेंट के कारण ! 
  • 4.6% की बढ़ोतरी रोड एक्सीडेंट में हर साल देखी जा रही है !

 

क्या हमारी सरकार को इनाम की घोषणा करनी चाहिए जो लोग घायलों को अस्पताल पहुंचाएंगे, उसे सरकार इनाम देगी ?

हमारी सरकार है समय-समय पर रोड सेफ्टी के लिए जनहित में कई विज्ञापन हमारे लिए जारी करती रही है, जिसमें हमें बताया जाता है कि हम अपने वाहनों को किस प्रकार से चलाना चाहिए ! रोड पर चलने वाले पैदल यात्री का हम कैसे ध्यान रखें  ! रोड सेफ्टी हमारे लिए बहुत जरूरी है क्योंकि जब हम घर से निकलते हैं इसी उम्मीद के साथ कि हमें वापस घर आना है,  घर पर हमारे परिवार हमारा इंतजार कर रहे होते हैं ! सरकार के साथ-साथ हमें भी अपना सहयोग देना चाहिए ताकि रहे  सुरक्षित हम और आप ,  हमें रोड एक्सीडेंट को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है  !  

 

दुर्घटना बीमा अवश्य खरीदें

 

भारत के सड़क दुर्घटनाओं की संख्या को देखते हुए आपको अपने परिवार एवं अपनी सुरक्षा के लिए दुर्घटना बीमा अवश्य खरीदना चाहिए !

हवाई सफर करते समय आपको ऑनलाइन दुर्घटना बीमा 200 से ₹300 देने पर मिल जाता है, जबकि रेल में सफर करने पर आपको ₹1 से कम की राशि में आपको बीमा मिल जाता है ! तो याद रखें जब भी ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं ठीक करना ना भूलें !

इन दिनों बस पर सफर करने के लिए ऑनलाइन बीमा होता है जब आप ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं तो आपको बीमा का ऑप्शन दिखता है जो कि बहुत कम प्रीमियम में मिलता है !

जब आप अपनी गाड़ी से सफर करते हैं तो उस समय भी बीमा आपके पास हो तो आप अपने जोखिम कम कर सकते हैं ! जब आप अपने गाड़ी का बीमा कराते हैं तो उस समय थोड़े से ज्यादा प्रीमियम देने पर ड्राइवर को भी बीमा मिल जाता है ! आपकी जिंदगी का थोड़ा सा इन्वेस्टमेंट अगर एक्सीडेंट होता है तो आपको ही नहीं आपके परिवार को भी इसका लाभ हो सकता है !

 

अपना पसंदीदा टॉपिक चुने

 

अनचाहे गर्भ से बचने के उपाय

मौसंबी खाने के फायदे  

संतुलित आहार

चावल खाने के फायदे और नुकसान

पुरुषों स्वास्थ के लिए हेल्थ टिप्स

लहसुन खाने के फायदे

सेक्स क्या है

सेक्स शिक्षा

एड्स रोग कैसे होता है

एड्स के लक्षण

डायालिसिस की आवश्यकता कब

भूकंप की संपूर्ण जानकारी

भूकंप के झटके - जानकारी से बचाओ मुमकिन

भारत के 10 सबसे बड़े भूकंप

अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

हमें कितना नमक खाना चाहिए

मछली खाने के फायदे