ट्रांसजेंडर क्या होता है

By: Dr. K. K. Jha Last Edited: 02 Mar 2019 04:34 AM

ट्रांसजेंडर क्या होता है, ट्रांसजेंडर क्या है, ट्रांसजेंडर इन हिंदी

ट्रांसजेंडर क्या होता है या ट्रांसजेंडर क्या है, अक्सर लोग इस प्रश्न की गुत्थी सुलझाने में असफल हो जाते हैं  ! ट्रांसजेंडर एक अंब्रेला शब्द है, इस शब्द का प्रयोग कई तरीकों से भी क्या जाता है !

भारत में इससे लोग छक्का यानी हिजड़ा समझते हैं ! क्योंकि भारतीय मीडिया छक्का या हिजड़ा शब्द के जगह ट्रांसजेंडर शब्द का प्रयोग करते हैं !

छक्का क्या है, यही नहीं भारतीय इनकम टेक्स विभाग भी तीसरे जेंडर के जगह ट्रांसजेंडर शब्द का प्रयोग शुरु कर दिया है ! इसीलिए हम लोग ट्रांसजेंडर को छक्का यानी हिजड़ा समझने लगे हैं ! कृपया अंत तक जरूर देखें. 

रियल मीनिंग ऑफ ट्रांसजेंडर

असल में ट्रांसजेंडर शब्द का प्रयोग चिकित्सा विभाग में अप्राकृतिक तरीकों से लिंग बदलने को ट्रांसजेंडर कहते हैं !

आपने समाचारों में सुना होगा कि कुछ हिजड़ा अपने लिंग को परिवर्तित कर के ट्रांसजेंडर बन रहे हैं ! समाज में प्रतिष्ठा पा रहे हैं और उसके साथ साथ सरकारी नौकरी से लेकर शादी विवाह तक कर रहे हैं !

ऐसे लोग हैं जो अपना जेंडर यानि की अपना या अपनी लिंग को मेडिकल साइंस के द्वारा बदल लेते हैं उसे ट्रांसजेंडर कहते हैं !

ट्रांसजेंडर Meaning in Hindi

Transgender दो शब्दों का को मिलाकर बना है - Trans + gender ! Trans का मीनिंग होता है अपोजिट यानी उल्टा, gender का  मीनिंग होता है लिंग ! शब्दों के मेल से कह सकते हैं कि उल्टा लिंग . 

जन्म के समय लड़का होता है या लड़की लेकिन कुछ लोग अपना जेंडर चेंज करके वह लड़की से लड़का या लड़का से लड़की बन जाता है ऐसे लोगों को ही ट्रांसजेंडर कहते हैं !

भारतीय भी अब ट्रांसजेंडर बन रहे हैं

भारत में अभी भी यह ज्यादा प्रचलित नहीं है, लेकिन दुनिया के विकसित देशों में यह प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है ! आपने खबरों में सुना होगा बहुत सारे मॉडल या चर्चित लोग अपने लिंग को मेडिकल साइंस के मदद से परिवर्तित किया है !

भारतीय हिजड़े भी अपने शरीर में मामूली परिवर्तन करके सामान्य पुरुष या महिला दिखने के लिए सर्जरी करवा रहे हैं ! ताकि उसे भी समाज में वह प्रतिष्ठा मिल सके जो अन्य पुरुष या महिला को मिलता है !

आपको बता दूं कि हिजरा का जन्म कैसे होता है ?  उनका भी जन्म हमारे ही घर में होता है लेकिन हिजड़ा समाज उसे उठाकर ले जाते हैं और उसे वह अपना साथ रखते हैं ! 

कामयाब ट्रांसजेंडर जो भारतीय समाज को आइना दिखा रहा है

भारत का पहला ट्रांसजेंडर जज - जोइता मंडल

आपने बहुत सी सफलताओं की कहानी सुनी होगी लेकिन दुनिया का यह एक अनोखा सफलता है जिस को जानकर आप हैरान रह जाएंगे! जोइता मंडल पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर ज़िले हैं ! पश्चिम बंगाल पहला ट्रांसजेंडर है जो जज का पद हासिल किया है ! किन्नर समाज के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि सदियों से किन्नर समाज के लोगों को भीख मांगने के लिए मजबूर किया गया है ! जिसे इतिहास के पन्नों पर हमेशा याद रखा जाएगा ! 

सूर्या अभिलाष - कम्युनिस्ट पार्टी शामिल

सूर्या अभिलाष भारत की पहली ट्रांसजेंडर हैं जिसे राजनीतिक पार्टी में शामिल किया गया है ! तिरुवनंतपुरम में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के यूथ विंग में पहली बार ट्रांसजेंडर को शामिल किया गया है, पार्टी ने अपने फॉर्म में भी थर्ड जेंडर का ऑप्शन रखा है !

महाराष्ट्र में पहली - ट्रांसजेंडर सरपंच

ज्ञानदेव नाम का ट्रांसजेंडर ने मालशिरस तालुका के तंरगफल गांव में सरपंच के पद पर विजय भी हैं यह गांव महाराष्ट्र राज्य में है ! इन के समर्थन में ज्यादातर गांव के लोगों ने वोट किया तभी जाकर एक ट्रांसजेंडर पहली बार महाराष्ट्र में सरपंच चुना गया है !

ट्रांसजेंडर जबकि हमारे बीच से ही पैदा होता है लेकिन हमारा समाज उसे अभी तक उचित हक देने में काफी पीछे रह गया है अब वक्त आ गया है कि ट्रांसजेंडर को भी सही मौका मिले और उसे समाज में उचित सम्मान मिले 

आंध्र प्रदेश में ट्रांसजेंडर्स को हर महीने मिलेगा ऑनलाइन पेंशन

आंध्र प्रदेश सरकार अब ट्रांसजेंडर्स को अब हर महीने 1500 रुपए पेंशन देने का फैसला किया है ! 26,000 ट्रांसजेंडरों इसका फायदा होगा जिनकी उम्र 18 साल से अधिक है ! ऑनलाइन पेंशन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी सरकार ने मुहैया कराया है ! केरल और ओडिशा के बाद आंध्र प्रदेश तीसरा राज्य होगा जहाँ ट्रांसजेंडरों को पेंशन दिया जाता है !

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आप को ट्रांसजेंडर meaning in hindi और मीनिंग ऑफ ट्रांसजेंडर समझ में आ गया होगा ! इस लेख से संबंधित अन्य लेख के लिंक्स नीचे दिया गया है, कृपया इसे भी एक बार जरूर पढ़ें !