ट्रांसजेंडर क्या होता है

About Author: Dr. K. K. Jha

Last Edited: 14 Oct 2019 09:43 PM

ट्रांसजेंडर क्या होता है, ट्रांसजेंडर क्या है, ट्रांसजेंडर इन हिंदी

ट्रांसजेंडर क्या होता है ? वाकई में ट्रांसजेंडर का मीनिंग क्या है ? जब आप कोई फॉर्म भरते होंगे, ट्रांसजेंडर या थर्ड जेंडर का ऑप्शन मिलता है. ज्यादातर लोग इस प्रश्न की गुत्थी सुलझाने में असफल हो जाते हैं. ट्रांसजेंडर एक जटिल शब्द है, इस शब्द के अर्थ का प्रयोग कई संदर्भ में किया जाता है. 

ट्रांसजेंडर को ज्यादातर लोग छक्का यानी हिजड़ा समझते हैं. क्या यह तीनोंं शब्द एक ही होते हैं ? आये अब विस्तार से जानते हैं. 

भारतीय मीडिया छक्का या हिजड़ा या थर्ड जेंडर शब्द के जगह ट्रांसजेंडर शब्द का प्रयोग होनेलगा है. इस शब्द का प्रयोग करना कितना उचित है ? अनजाने में गलती भी हो सकती है. 

रियल मीनिंग ऑफ ट्रांसजेंडर

मेडिकल साइंस के अनुसार, ट्रांसजेंडर शब्द का प्रयोग चिकित्सा विभाग में अप्राकृतिक तरीकों से लिंग बदलने के लिए किया जाता है. 

Transgender Meaning In Hindi जैसे शब्दों को आप सर्च करते हैं. ट्रांसजेंडर शब्द का शुद्ध हिंदी, आपको कहीं पर भी नहीं मिला होगा. हिंदी में जानने के लिए यहां पर क्लिक कर सकते हैं. 

ट्रांसजेंडर Meaning In Hindi

Transgender शब्द दो शब्दों मेल से बना है.Trans + Gender. Trans का मीनिंग - के (उस) पार; के परे, दूसरे स्‍थान पर, दूसरी अवस्‍था में (across; beyond), होता है. 

Gender का मीनिंग लिंग होता है. ट्रांसजेंडर शब्द का मीनिंग '' दूसरी अवस्‍था में लिंग'' है. एक ट्रांसजेंडर मनुष्य की पहचान ट्रांस महिला और ट्रांस पुरुष के तौर पर होती है. 

ट्रांसजेंडर शब्द की परिभाषा

Male Transgender उस पुरुष को कहा जाता है जो महिला के रूप में पैदा हुई थी. लेकिन उसे पुरुष के तौर पर पहचाना जाता हों, उसे मेल ट्रांसजेंडर कहते हैं. 

Female Transgender उस महिला को कहा जाता है जो पुरुष के रूप में पैदा हुआ था. लेकिन उसे महिला के तौर पर पहचाना जाता हो, उसे फीमेल ट्रांसजेंडर करते हैं. 

ट्रांसजेंडर के प्रकार 

ट्रांसजेंडर यूं तो कई प्रकार के होते हैं. एफटीएम और एमटीएफ यह दो प्रकार के Transgender सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं. विकिपीडिया के अनुसार, ट्रांसजेंडर वूमेन एवं मैन दोनों होते हैं.

FTM - का अर्थ क्या है - 'महिला-से-पुरुष' 

यह वह व्यक्ति होते हैं जो जन्म के समय एक महिला जेंडर के तौर पर पहचान किया गया हो. लेकिन बाद में पुरुष के रूप में पहचान होता हो. एक एफटीएम व्यक्ति को कभी-कभार एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति या एक ट्रांसमैन भी कहा जाता है. 

MTF - का क्या अर्थ है  - 'पुरुष से महिला'

यह वह व्यक्ति हो सकते हैं जो जन्म के समय पुरुष जेंडर के तौर पर पहचान किया गया हो. लेकिन बाद में महिला के रूप में पहचान होता हों. एक एमटीएफ व्यक्ति को कभी-कभार एक ट्रांसजेंडर महिला या ट्रांस-वुमन भी कहा जाता है. 

भारतीय कानून में ट्रांसजेंडर किसे कहा जाता है

भारत सरकार के ट्रांसजेंडर पर्सनल बिल 2016 के अनुसार, ट्रांसजेंडर ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है.

  • न तो पूरी तरह से महिला है और न ही पुरुष.
  • महिला और पुरुष, दोनों का संयोजन हो.
  • न तो महिला हो और न ही पुरुष के तौर परिभाषित किया जा सके.
  • इसके अलावा उस व्यक्ति का लिंग जन्म के समय नियत लिंग से मेल नहीं खाता हो.
  • ट्रांस-मेल या ट्रांस फीमेल हो.
  • इंटरसेक्स भिन्नताओं के साथ लिंग विलक्षणताओं वाले व्यक्तियों को भी इस वर्ग में शामिल किया जाता है. 

ट्रांसजेंडर किसे कहते हैं ? अब आप समझ चुके होंगे. अब आपके सामने भारत के बेहद ही कामयाब ट्रांसजेंडर के बारे में बात करना चाहता हूं. इंडिया टुडे के खबरों के मुताबिक, एडम हैरी भारत के पहले मेल ट्रांसजेंडर पायलट हैं. वह 20 वर्ष के हैं और उन्हें केरला गवर्नमेंट ट्रेनिंग पूरा करने के लिए स्कॉलरशिप प्रदान कर रहा है. 

उसी प्रकार संतोष लोंढे पहले फीमेल ट्रांसजेंडर है, जो मुंबई विश्वविद्यालय से स्थानक का डिग्री हासिल किया है. इस तरह के अनेक प्रतिभावान ट्रांसजेंडर के कामयाबी के किस्से सामने आ रहे हैं. 

क्या भारतीय भी अब ट्रांसजेंडर बन रहे हैं

भारत में अभी भी यह ज्यादा प्रचलित नहीं हुआ है. लेकिन दुनिया के विकसित देशों में यह प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है. आपने खबरों में सुना होगा बहुत सारे मॉडल या चर्चित लोग अपने लिंग को मेडिकल साइंस के मदद से परिवर्तित किया है. 

भारतीय हिजड़े भी अपने शरीर में मामूली परिवर्तन करके सामान्य पुरुष या महिला दिखने के लिए सर्जरी करवा रहे हैं. ताकि उसे भी समाज में वह प्रतिष्ठा मिल सके जो अन्य पुरुष या महिला को मिलता है. 

आपको बता दूं कि हिजरा का जन्म कैसे होता है ? उनका भी जन्म हमारे ही घर में होता है. लेकिन हिजड़ा समाज उसे उठाकर ले जाते हैं और उसे वह अपना साथ रखते हैं. 

कामयाब ट्रांसजेंडर जो भारतीय समाज को आइना दिखा रहा है

भारत का पहला ट्रांसजेंडर जज - जोइता मंडल

आपने बहुत सी सफलताओं की कहानी सुनी होगी. लेकिन दुनिया का यह एक अनोखा सफलता है जिस को जानकर आप हैरान रह जाएंगे. जोइता मंडल पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर ज़िले हैं. पश्चिम बंगाल पहला ट्रांसजेंडर है जो जज का पद हासिल किया है. किन्नर समाज के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है.

क्योंकि सदियों से किन्नर समाज के लोगों को भीख मांगने के लिए मजबूर किया गया है. जिसे इतिहास के पन्नों पर हमेशा याद रखा जाएगा. 

सूर्या अभिलाष - कम्युनिस्ट पार्टी शामिल

सूर्या अभिलाष भारत की पहली ट्रांसजेंडर हैं जिसे राजनीतिक पार्टी में शामिल किया गया है. तिरुवनंतपुरम में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के यूथ विंग में पहली बार ट्रांसजेंडर को शामिल किया गया है. पार्टी ने अपने फॉर्म में भी थर्ड जेंडर का ऑप्शन रखा है. 

महाराष्ट्र में पहली - ट्रांसजेंडर सरपंच

ज्ञानदेव नाम का ट्रांसजेंडर ने मालशिरस तालुका के तंरगफल गांव में सरपंच के पद पर विजय भी हैं. यह गांव महाराष्ट्र राज्य में है. इन के समर्थन में ज्यादातर गांव के लोगों ने वोट किया. तभी जाकर एक ट्रांसजेंडर पहली बार महाराष्ट्र में सरपंच चुना गया है. 

ट्रांसजेंडर जबकि हमारे बीच से ही पैदा होता है. लेकिन हमारा समाज उसे अभी तक उचित हक देने में काफी पीछे रह गया है. अब वक्त आ गया है कि ट्रांसजेंडर को भी सही मौका मिले और उसे समाज में उचित सम्मान मिले. 

आंध्र प्रदेश में ट्रांसजेंडर्स को हर महीने मिलेगा ऑनलाइन पेंशन

आंध्र प्रदेश सरकार अब ट्रांसजेंडर्स को अब हर महीने 1500 रुपए पेंशन देने का फैसला किया है. 26,000 ट्रांसजेंडरों इसका फायदा होगा जिनकी उम्र 18 साल से अधिक है.

ऑनलाइन पेंशन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी सरकार ने मुहैया कराया है. केरल और ओडिशा के बाद आंध्र प्रदेश तीसरा राज्य होगा जहाँ ट्रांसजेंडरों को पेंशन दिया जाता है. 

भारत और दुनिया में कितने ट्रांसजेंडर हैं 

Transgender kya hota hai अब दुनिया उसे समझने लगा है. ट्रांसजेंडर विकिपीडिया के पेज के डाटा के अनुसार, वर्ष 2017 में लगभग 4 से 5 फ़ीसदी लोगों ने अमेरिका में अपना जेंडर चेंज करवाया है. 

भारत में कितने ट्रांसजेंडर हैं ? इसका कोई अधिकारिक डाटा नहीं है. यह बात ठीक है कि भारत की 130 करोड़ आबादी में बहुत बड़ी आबादी इसकी भी होगी. हो सकता है कि 2021 के जनगणना में ट्रांसजेंडर काफी जनगणना हो. 

What is transgender in hindi ? निष्कर्ष के तौर पर आपसे कहना चाहूंगा कि यह उन व्यक्ति को बोला जाता है जो कृत्रिम तरीके से अपना जेंडर बदलवा लेते हैं उसे ट्रांसजेंडर कहा जाता है. Marathi में इस जेंडर को परलैंगिक कहा जाता है. 

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आप को transgenders meaning in hindi और मीनिंग ऑफ ट्रांसजेंडर समझ में आ गया होगा. इस लेख से संबंधित अन्य लेख के लिंक्स नीचे दिया गया है. कृपया इसे भी एक बार जरूर पढ़ें.