Pyar Kya Hai

By: Abuzar Niyazi Last Edited: 04 Mar 2019 02:14 AM

प्यार की परिभाषा क्या है, प्यार की परिभाषा, pyar kya hai, love ki paribhasha, pyar ki paribhasha, प्रेम की परिभाषा, pyar ki paribhasha kya hai, pyaar ki paribhasha, pyar ki paribhasha in hindi, प्यार

प्यार की परिभाषा क्या है

Pyar Kya Hai अगर आप जानने की इच्छा रखते हैं तो मैं एक लेखक के तौर पर कह सकता हूं कि आप दिल से एक अच्छे इंसान हैं ! आज के भागदौड़ की जिंदगी में कुछ ही इंसान हैं जो प्यार को जानना और समझना चाहते हैं ! ऐसे इंसानों को जिंदगी में ज्यादा सुकून और आनंद मिलता है !

प्यार की परिभाषा क्या है ? अगर आप सही मायने में प्रेम को समझना चाहते हैं, तो कृपया आप इस लेख को 5 मिनट का समय दें और आप लेख आखिर में महसूस करेंगे कि आपको किसी से प्यार है या नहीं है !

Love Ki Paribhasha

लव की परिभाषा क्या है, इसको लेकर ना जाने कितने विद्वानों ने रिसर्च किया और उन्होंने अपने राय दुनिया के सामने रखा है !

प्रेम की कोई एक परिभाषा नहीं है, प्यार की परिभाषा को समझाने के लिए आपके सामने सबसे पहले दुनिया के प्रसिद्ध दार्शनिकों द्वारा दिए गए 5 परिभाषाओं / कथनों को आपके सामने रखता हूं !

यूनान के प्रसिद्ध दार्शनिक प्लेटो के अनुसार

‘’ प्रेम एक दिमागी बिमारी है’’

मदर टेरेसा के अनुसार

‘’ प्रेम एक ऐसा फल है, जो हर मौसम में मिलता है और जिसे सभी पा सकते हैं’’

अन्य दार्शनिकों के अनुसार

‘’ सिर्फ किसी को पा लेना प्यार नही कहलाता, प्यार तो किसी के दिल में जगह बनाने को कहते हैं ’’

‘’ प्यार कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप ढूंढ लेते है असल में प्यार आपको ढूंढ लेता है ‘’

‘’ किसी के द्वारा मिला प्यार आपको शक्ति देता है और जब आप किसी से प्यार करते है तो आपको हिम्मत मिलती है ‘’

‘’ सबसे प्रिय आवाज़ उस महिला की हमे लगती है, जिससे हमें सबसे ज्यादा प्यार है ’’

Pyar Ki Paribhasha Dictionary ke Anushar

प्यार की परिभाषा कुछ डिक्शनरी में ऐसे लिखा गया है, इन परिभाषाओं को ध्यान से पढ़िए और दिमाग भी लगाइए ! निष्कर्ष आगे लिखा गया है !

#1 - प्यार किसी ऐसे व्यक्ति के प्रति स्नेह की एक बहुत ही मजबूत भावना है जिसे आप रोमांटिक या यौन रूप से आकर्षित होते हैं !

#2 - आप कहते हैं कि आप किसी से प्यार करते हैं, जब उनकी खुशी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है ! आप उनके प्रति ज्यादा दयालु हो जाते हैं !

#3 - प्रेम कुछ के लिए एक पसंद है !

#4 - प्यार दिल का एहसास है जो मनुष्य को खुशी की ओर ले जाता है !

5 - एक मनुष्य, दूसरे मनुष्य के लिए दया, स्नेह और भावनाओं में व्यक्त करता हो उसे प्यार कर सकते हैं!

प्रेम की परिभाषा समझने के लिए दुनिया का 2 सबसे प्रसिद्ध लव स्टोरी

रोमियो और जूलियट

रोमियो और जूलियट दुनिया का सबसे प्रसिद्ध प्रेमी जोड़ों से एक है ! इस प्रेमी जोड़े को प्यार का पर्यायवाची शब्द माना जाता है ! विलियम शेक्सपियर के द्वारा रचित सबसे दुखद प्रेम कहानी है, जिसमें दो किशोरों को पहली नजर में प्यार हो जाता है ! रोमियो और जूलियट के परिवारों विचार बिल्कुल अलग थे !

लैला और मजनू

लैला और मजनू की प्रेम कहानी दुनिया का बेहद दुखद रहा है जिसे मध्ययुगीन ईरानी कवि गजनी ने अपने रोमांटिक कविता में पेश किया था ! दोनों को प्यार स्कूल में हुआ था जब वह दोनों प्यार का मतलब समय के भी नहीं थे !

प्यार क्या है - निष्कर्ष

प्यार दो मनुष्यों के भावनाओं का मिलन है ! दुनिया में ज्यादातर लोगों को सबसे पहले मोहब्बत अपने माता एवं पिता से होता है ! दुनिया के महानतम प्रेम कथाओं में भी आप देखेंगे कि ज्यादातर प्रेमी जोड़ों को कम उम्र में प्यार हुआ था !

जब मनुष्य का दिमाग पूरी तरह मैच्योर हो जाता है तो प्यार होने के चांसेस बहुत कम हो जाते हैं ! एक मैच्योर मनुष्य अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए रिश्ता बनाता है जिसमें प्यार होने के चांसेस ना के बराबर ही होते हैं !

प्यार बिना सोचे ही होता है, इसीलिए हर इंसान को प्यार कम उम्र में ही होता है ! साइंस और साइकोलॉजी की बात माने तो यह बात हंड्रेड परसेंट सही भी है !

प्यार एक खूबसूरत एहसास है ! इस बात में कहीं कोई दो राय नहीं है बशर्ते कि वह प्यार किसी मतलब (जिस्मानी रिश्ता या सुख) के लिए नहीं हो ! मनुष्य को जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन आवश्यक है उसी प्रकार खुश रहने के लिए किसी ना किसी का प्यार भी आवश्यक है, उन में पहला स्थान माता श्री का आता है !

प्यार का परिभाषा के बाद, प्यार क्यों होता है

साइंस के अनुसार, जीवित रहने के लिए जैसे ऊर्जा की आवश्यकता होती है उसी प्रकार खुश रहने के लिए प्यार मनुष्य के लिए आवश्यक है ! कभी कभार अनावश्यक प्यार हमारे जिंदगी के खुशियों को चुरा लेता है !

प्यार की शुरुआत दिल की धड़कन से होती है, जो दिमाग तक जाती है ! जो दिमाग में कुछ अच्छा होने का एहसास दिलाता है और नकारात्मक सोच को दिमाग से हटा देता है ! जिससे मनुष्य का दिमाग ऊर्जा को संरक्षित कर पाता है ! लेकिन यह तभी मुमकिन है जब प्यार टेंशन वाला नहीं हो !

क्या अच्छे दोस्त प्रेमी बन सकते हैं, अक्सर लोगों द्वारा पूछे गए यह प्रश्न होते हैं ! जी हां, दो अच्छे दोस्त प्रेमी बन सकते हैं बशर्ते कि उन दोनों में कोई स्वार्थ ना हो !

सच्चा प्यार क्या होता है, हमारे पाठक ईमेल कर करके यह प्रश्न पूछे हैं ! सच्चा प्यार को मापने का दुनिया में कोई मशीन नहीं बना है या कोई ऐसा सटीक तर्क भी नहीं है जिससे आप बड़ी आसानी से पहचान जाए कि यह आपका सच्चा प्रेमी या प्रेमिका है !

हां आप कुछ बातों को पकड़ सकते हैं, जैसे आपके प्रेमी या प्रेमिका आपके माता पिता या भाई बहन से कितना प्यार करते हैं उनको उनकी कितनी चिंता होता है !

अपने माता से संबंधित कोई घटना का खबर आप उनको देते हैं पर आप उसके सामने नहीं है ! आप कहीं दूर से या चुप कर उनके चेहरे का एक्सप्रेशन देख सकते हैं ! उसको सही में दुख हुआ है या ऐसे ही बातों में दुख व्यक्त हो रहा है !

Love दुनिया का सबसे बड़ा Investment है

इंसान को जीतना बहुत बड़ी बात नहीं है लेकिन किसी इंसान की दिल को जीत लेना सबसे बड़ी कामयाबी है ! हम अपने धन को इन्वेस्ट क्यों करते हैं, जरा सोचिए !

बेहद खराब स्थिति में इन्वेस्ट किया गया धन आपको उस मुश्किल से बाहर निकाले ! क्या धन के जगह इंसान नहीं हो सकता है !  बिल्कुल हो सकता है अगर आपका प्रेमी या प्रेमिका सच्चा हो !

आप पढ़ने वालों से उम्मीद कर सकता हूं कि pyar ki paribhasha kya hai अब आपको पता चल चुका होगा ! साथ ही आपको एक राय देना चाहता हूं, सच्चे प्यार की तलाश करें !