Capital of America in Hindi

By: M. S. Nashtar Last Edited: 25 Jan 2019 02:20 PM

capital of america in hindi

नमस्कार मित्र आपका स्वागत करता हूं ! Capital of America in Hindi, शब्दों के जरिए अगर आप संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की राजधानी और महत्वपूर्ण जानकारी चाहते हैं ! तो यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है ! कृपया अंत तक जरूर देखें !

कैपिटल ऑफ अमेरिका इन हिंदी

संयुक्त राज्य अमेरिका को संक्षिप्त में लोग अमेरिका बोलते हैं ! जिसकी आबादी 32 करोड से ज्यादा है ! जनसंख्या की दृष्टि से अमेरिका दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है ! जबकि क्षेत्रफल की दृष्टि से इसका स्थान चौथा है !

अमेरिका का राजधानी वाशिंगटन डी. सी. है जबकि अमेरिका का सबसे बड़ा शहर न्यूयॉर्क है ! 

अमेरिका की राजधानी के बारे में क्या आप यह जानते हैं

वाशिंगटन के साथ डी. सी. शब्द का प्रयोग क्यों होता है या इस का फुल फॉर्म क्या है ! 16 जुलाई 1790 को वाशिंगटन अमेरिका का राष्ट्रीय राजधानी बना था ! जो मेरीलैंड राज्य हिस्सा हुआ करता था !

अब वाशिंगटन अमेरिका के किसी भी राज्य का हिस्सा नहीं है वह एक डिस्ट्रिक है ! पहले यह डिस्ट्रिक्ट का नाम कोलंबिया हुआ करता था ! इंग्लिश में लोग डिस्टिक ऑफ कोलंबिया भी कहते थे ! डी. सी. शब्द का फुल फॉर्म डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया है !

अमेरिका की राजधानी कहां है

अब आप फुल कॉन्फिडेंस के साथ खा सकते हैं कि अमेरिका का राजधानी वाशिंगटन डी सी है ! अमेरिका देश का पूरा नाम संयुक्त राज्य अमेरिका है  ! जिसे अंग्रेजी में यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका यानी USA कहते हैं !

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूं कि Capital of America से संबंधित लेख आपको पसंद आया होगा ! राजधानी से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं ! उनको भी आप पढ़ सकते हैं !