Capital of China in Hindi

By: M. S. Nashtar Last Edited: 25 Jan 2019 02:45 PM

capital of china in hindi

नमस्कार मित्र, मैं आपका स्वागत करता हूं ! Capital of China in Hindi शब्दों के जरिए अगर आप यह सर्च रहे हैं कि, चीन का राजधानी कहां पर है ? तो आपके लिए यह लेख बेहतरीन है ! क्योंकि चीन की राजधानी के अलावा आपको अन्य जानकारी भी दिया जाएगा ! कृपया लेख को अंत तक ज़रूर देखें !

चीन देश कहां पर है

चीन दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश है ! जो एशिया महाद्वीप के दक्षिण-पूर्व में स्थित है ! प्रतियोगिता, बारूद, कागज़, कम्पास, और मुद्रण का खोज चीन की सभ्यता में हुई थी ! 91 प्रतिशत लोग बौद्ध धर्म को मानते हैं !

चीन की राजधानी कहां है

चीन एक जनवादी गणराज्य है जिसकी राजधानी बीजिंग है ! बीजिंग शहर कभी (1828) दुनिया का सबसे बड़ा शहर हुआ करता था ! यह शहर देश के उत्तरी भाग में स्थित है ! जो 1949 में साम्यवादी क्रांति के बाद से चीन की राजधानी है !

चीन की वित्तीय राजधानी शंघाई है, जो चीन का सर्वाधिक जनसंख्या वाला शहर है !

त्यानमन चौक, शाही महल, निषिद्ध नगर के मन्दिर, ग्रीष्मकालीन महल, लामा मन्दिर और कन्फ़्यूशियस मन्दिर बीजिंग का मुख्य आकर्षण का केंद्र है !

बीजिंग छात्र विद्रोह क्या है

1989 में बीजिंग के त्यानमन चौक पर चीनी छात्र ने लोकतंत्र के मांग लिए प्रदर्शन किया था ! जिसे तत्कालीन सरकार ने क्रूरता से कुचल दिया था !

चंगक्यूह क्या है

जैसे हम भारत के लोग अपने आपको भारतीय कहते हैं ! वैसे चीन के लोग अपने भाषा में अपने देश को चंगक्यूह कहते हैं !

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको कैपिटल ऑफ चाइना इनपता चल गया होगा ! राजधानियों से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं ! इसे भी आप पढ़ सकते हैं!