Myanmar Capital in Hindi

By: M. S. Nashtar Last Edited: 25 Jan 2019 01:28 PM

capital of myanmar in hindi

नमस्कार मित्र मैं आपका स्वागत करता हूं  ! Myanmar capital in hindi शब्दों के जरिए अगर आप म्यांमार की राजधानी को सर्च कर रहे हैं तो वाकई आप के लिए यह अच्छा लेख है ! 

आप को म्यानमार कैपिटल इन हिंदी की जानकारी के अलावा आपको म्यांमार देश के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दिया जाएगा ! कृपया इस लेख को अंत तक जरूर देखें !

म्यांमार कैपिटल इन हिंदी

म्यानमार की नई राजधानी का नाम नाएप्यीडॉ है ! नया राजधानी 6 नवंबर 2005 को बना था ! इससे पहले म्यानमार की राजधानी यांगून हुआ करता था!

म्यांमार पुराना नाम क्या था

म्यांमार सबसे पुराना अंग्रेजी नाम बर्मा था ! इस देश को म्यन्मा एवं म्यांमार यो ब्रह्मदेश के नाम से भी जाना जाता है !

म्यांमार देश कहां पर स्थित है

यह देश दक्षिण एशिया का एक देश है जो भारत एवं चीन के बीच में स्थित है ! देश की चौहद्दी इस प्रकार है ! 

  • उत्तर - चीन
  • पश्चिम - भारत, बांग्लादेश और हिन्द महासागर
  • दक्षिण पूर्व - इंडोनेशिया

म्यानमार की राजधानी को विस्तार से जाने

इस शहर को 2013 के बाद अलग तरह से बसाया गया है ! इस सशहर को कई जोन में बांटा गया है ! विदेशियों के लिए होटल का एरिया अलग से बनाया गया है ! जबकि वहां पर काम करने वाले मयनमार के नागरिकों के लिए भी अलग जोन निश्चित है !

वहां पर जो बिल्डिंग है उसमें अलग-अलग प्रकार के रंगों से वहां के कर्मचारियों का डिपार्टमेंट एवं ओहदा भी तय किया गया है !

इस शहर का प्राकृतिक सौंदर्य देखने लायक है ! अगर आपको प्रकृति को बहुत नजदीक से देखना है तो आप वहां पर जा सकते हैं ! यहाँ का तापमान 14 सेंटीग्रेड से 38 सेंटीग्रेड तक रहता है ! पूरे साल में लगभग 1100 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड किया जाता है !

इस शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट कुछ ही क्षेत्र तक सीमित है ! कुछ क्षेत्रों ऐसे भी हैं जहां पर मोटर बाइक चलाने इजाजत नहीं है ! बस एवं टैक्सी सेवा गिने-चुने स्थानों के लिए ही मिलता है ! इस शहर में एक एयरपोर्ट है जिसका नाम नाएप्यीडॉ एयरपोर्ट (अयलार एयरपोर्ट) है !

शॉपिंग करने के लिए दो सबसे मशहूर शॉपिंग सेंटर हैं ! जिसका नाम मायामा मार्केट है दूसरा जंक्शन सेंटर शॉपिंग मॉल है !

उपपत्सांति पगोडा यह शहर का सबसे आकर्षक केंद्र है जो एक बुद्ध मंदिर है ! जिसको देखने के लिए काफी लोग आते हैं !

यहां के करेंसी का नाम कयाट है  ! भारत के ₹1 का मूल्य लगभग वहां पर 20 कयाट होता है ! यहां के लोगों का पर कैपिटा इनकम लगभग ₹100000 प्रति वर्ष है !

उम्मीद करता हूं कि आप को capital of Myanmar in hindi का पसंद आया होगा ! राजधानी से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं !