Capital of West Indies in Hindi

About Author: M. S. Nashtarkk

Last Edited: 25 Jan 2019 03:07 PM

Capital of West Indies in Hindi

नमस्कार मित्र, मैं आपका स्वागत करता हूं  ! Capital of West Indies in Hindi शब्दों के जरिए अगर आप वेस्टइंडीज की राजधानी के बारे में जानना चाह रहे हैं ! इस देश का इतिहास क्या रहा हैं ?

यह सब बातें अगर आप जानना चाह रहे हैं ? तो यह लेख आपके लिए बेहतरीन हो सकता है ! क्रिकेट प्रेमी जिस वेस्टइंडीज को देश के नाम से जानते हैं ! उसका सच कुछ और है ! कृपया अंत तक जरूर देखें !

वेस्टइंडीज देश की जानकारी

वेस्टइंडीज पूर्ण देश नही है ! यह एक संघ है ! जिसका पूरा नाम वेस्ट इंडीज़ संघ, जिसे अंग्रेजी में फेडेरेशन ऑफ द वेस्ट इंडीज़ कहा जाता है !

यह संघ 3 जनवरी 1958 से लेकर 31 मई 1962 तक अस्तित्व में रहा था ! लेकिन आंतरिक कारणों के कारण यह संघ ध्वस्त हो गया था !

इस संघ में लगभग 24 बड़े द्वीप है ! जबकि 230 छोटे दीप और टापू है ! वेस्टइंडीज की कुल आबादी 4 मिलियन के आसपास है ! जिस में ज्यादातर आबादी अफ्रीकी मूल के अश्वेतों की है ! कुछ भारतीय एवं चीनी मूल के भी लोग रहते हैं !

वेस्ट इंडीज की राजधानी इन हिंदी

1960 के दशकों में सभी द्वीप एक राजनीतिक संघ बनाने के साथ राजधानी बनाने का प्रस्ताव भी हुआ था ! जिसमें वेस्टइंडीज की राजधानी के तौर पर पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद और टोबैगो शहरों के नाम पर आम राय बनी थी ! लेकिन यह एक या दो साल में ही खत्म हो गया था ! मौजूदा समय प्रत्येक दीप के अलग-अलग राजधानी हैं !

West Indies History in Hindi

जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा दीप का नाम जमैका है ! दूसरा स्थान त्रिनिदाद का है जबकि तीसरा स्थान बारबाडोस का है !

वेस्टइंडीज और क्रिकेट - अनसुनी कहानी

वेस्ट इंडीज़ संघ में सबसे ज्यादा लोकप्रिय खेल फुटबॉल है ! जबकि हम भारतीय उसे क्रिकेट के कारण जानते हैं ! वेस्टइंडीज में क्रिकेट का आगाज 1928 से हुआ था ! वेस्टइंडीज क्रिकेट ने दुनिया को बेहतरीन खिलाड़ी दिया है !

भारत के सबसे महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को मास्टर ब्लास्टर का किताब वेस्टइंडीज में मिला था ! जबकि उनका पहला मैच पाकिस्तान में था और अंतिम मैच भारत में था  ! 

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का नाम बदलकर  ‘विंडीज’ रखा है ! क्रिकेट खेलने के लिए विभिन्न दीपों के खिलाड़ी एक बैनर के साथ खेलते हैं ! जिसको हम लोग वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के नाम से जानते हैं !

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आप को वेस्ट इंडीज कैपिटल इन हिंदी  की पूरी जानकारी मिल गया होगा ! राजधानी से संबंधित अन्य लेख के लिंक के नीचे दिए गए हैं ! आप उसे भी पढ़ सकते हैं !