Bharat Ke Shiksha Mantri Kaun Hai

By: M. S. Nashtar Last Edited: 25 Jan 2019 12:43 PM

bharat ke shiksha mantri kaun hai, भारत के शिक्षा मंत्री कौन है

भारत के शिक्षा मंत्री कौन है

क्या दोस्तों आप यह जानना चाह रहे हैं कि Bharat Ke Shiksha Mantri Kaun Hai ? हाल ही में भारत के शिक्षा मंत्री इस्तीफा दिया है ! यह प्रश्न उठना तो लाज़िमी है ! भारत के शिक्षा मंत्री कौन है?

दोस्तों, आपको इस लेख में प्रथम शिक्षा मंत्री से लेकर वर्तमान शिक्षा मंत्रियों के बारे में विस्तार से बताया जाएगा ! भारत के शिक्षा मंत्री से संबंधित अनेक प्रतियोगिता परीक्षाओं में यह प्रश्न करंट अफेयर्स में पूछा जाता है ! कृपया इस लेख को आखिर तक ज़रूर पढ़ें !

भारत के शिक्षा मंत्री का इस्तीफ़ा

राज्य शिक्षा मंत्री उपेंद्र कुशवाहा (स्कूल शिक्षा और साक्षरता) ने इस्तीफा दे दिया है ! 11 दिसंबर 2018 को उनका इस्तीफ़ा भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद स्वीकार कर लिया है ।

Shiksha Mantri Kaun Hai

अब प्रश्न उठता है कि वर्तमान समय में भारत का शिक्षा मंत्री कौन हैं ? श्री प्रकाश जावडेकर कैबिनेट रैंक के मानव संसाधन विकास मंत्री हैं ! मौजूदा समय में एक राज्य मंत्री हैं ! जिसका नाम डॉ. सत्यपाल सिंह (उच्चतर शिक्षा) है ! प्रकाश जावडेकर से पहले स्मृति ईरानी भारत के शिक्षा मंत्री रही थी !

Bharat Ke Shiksha Mantri - के बारे में यह जरूर जान लें

प्रकाश जावडेकर 5 जुलाई 2016 से भारत के कैबिनेट रैंक के शिक्षा मंत्री हैं ! उन्होंने पुणे यूनिवर्सिटी से बीकॉम का डिग्री हासिल किया है ! वह भारतीय जनता पार्टी के लंबे समय तक स्पोक्सपर्सन भी रहे हैं !

Bharat Ke Pratham Shiksha Mantri Kaun Hai

भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री का नाम मौलाना अबुल कलाम आज़ाद है ! मौलाना अबुल कलाम आज़ाद भारत की स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सबसे प्रभावशाली स्वतंत्रतावादी कार्यकर्ताओं में से एक थे।

वह एक प्रसिद्ध लेखक, कवि और पत्रकार भी थे। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक प्रमुख राजनीतिक नेता थे ! 1923 और 1940 में कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के रूप में चुने गए थे।

मुस्लिम होने के बावजूद, श्री आज़ाद अक्सर मुहम्मद अली जिन्ना जैसे अन्य प्रमुख मुस्लिम नेताओं की कट्टरपंथी नीतियों के खिलाफ खड़ा होते थे !

स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री बने थे ! उनका कार्यकाल 15 अगस्त 1947 से 22 जनवरी 1958 तक रहा था ! श्री आज़ाद को मरणोपरांत, भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न सम्मानित किया गया !

शिक्षा मंत्री को अब मानव संसाधन विकास मंत्री कहा जाता है

आज़ादी से लेकर 25 सितंबर 1985 तक, शिक्षा मंत्री कहा जाता था ! मिनिस्ट्री का नाम बदलने के बाद अब शिक्षा मंत्री को मानव संसाधन विकास मंत्री कहा जाता है !

भारत का प्रथम मानव संसाधन विकास मंत्री कौन थे

इस प्रश्न का टेक्निकल तौर पर उत्तर होता है ! पी.वी. नरसिंह राव भारत के प्रथम मानव संसाधन विकास मंत्री थे ! जबकि भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री का नाम मौलाना अबुल कलाम आज़ाद था !

भारत का वर्तमान मानव संसाधन विकास मंत्री कौन है

इस प्रश्न का उत्तर आप आसानी से दे सकते हैं ! वर्तमान मानव संसाधन विकास मंत्री नाम श्री प्रकाश जावडेकर है ! उनके साथ एक राज्य मंत्री भी हैं जिसका नाम डॉ. सत्यपाल सिंह है !

भारत के शिक्षा मंत्रीयों के नाम
  1. मौलाना अबुल कलाम आज़ाद
  2. के। एल। श्रीमाली
  3. हुमायूं कबीर
  4. एम सी सी छागला
  5. फखरुद्दीन अली अहमद
  6. त्रिगुण सेन
  7. वी.के. आर वी। राव
  8. सिद्धार्थ शंकर राय
  9. एस नूरुल हसन
  10. प्रताप चंद्र चंदर
  11. करन सिंह
  12. बी। शंकरंद
  13. शंकरराव चव्हाण
  14. शीला कौल
  15. के.सी. पंत (31 दिसंबर 1984 से 25 सितंबर 1985)
भारत के मानव संसाधन विकास मंत्रीयों के नाम
  1. पी.वी. नरसिंह राव (25 सितंबर 1985 से 25 जून 1988)
  2. पी। शिव शंकर
  3. वी। पी। सिंह (विभाग प्रधानमंत्री के पास)
  4. राजमंगल पांडे
  5. अर्जुन सिंह
  6. पी। वी। नरसिंह राव
  7. माधवराव सिंधिया
  8. पी। वी। नरसिंह राव
  9. अटल बिहारी वाजपेयी (विभाग प्रधानमंत्री के पास)
  10. एस.आर. बोम्मई
  11. मुरली मनोहर जोशी
  12. अर्जुन सिंह
  13. कपिल सिब्बल
  14. एम.एम. पल्लम राजू
  15. स्मृति ईरानी
  16. प्रकाश जावड़ेकर (5 जुलाई 2016 से अभी तक)
भारत के साक्षरता दर का इतिहास कैसा रहा है

आपको भारत का साक्षरता दर का इतिहास से रूबरू कराना चाहता हूं ! पूरे विश्व का 84% की औसत का साक्षरता दर है ! जबकि भारत का साक्षरता दर 74.04% (2011) है !

जब 1947 में ब्रिटिश शासन के अंत हुआ था तब भारत का साक्षरता दर मात्र 12 % की थी ! 12 पर्सेंट से 74.04% तक साक्षरता दर पहुंच चुका है ! उम्मीद है कि 2021 के जनगणना में यह आंकड़ा और भी आगे बढ़ जाएगा !