कैपिटल ऑफ आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश की नई राजधानी, कैपिटल ऑफ आंध्र प्रदेश, कैपिटल ऑफ़ आंध्र प्रदेश, andhra pradesh ka capital

Andhra Pradesh Ka Capital

कैपिटल ऑफ आंध्र प्रदेश लेटेस्ट जानकारी चाहते हैं और आंध्र प्रदेश की नई राजधानी के बारे में भी जानना चाहते हैं ? इन प्रश्नों के उत्तर के अलावा आपको आंध्र प्रदेश की अन्य जानकारी भी आपको इस लेख में मिलेगा !

आंध्र प्रदेश का कैपिटल हैदराबाद है लेकिन फरवरी 2024 तक ही रहेगा ! पहले यह सिर्फ आंध्र प्रदेश की राजधानी हुआ करता था ! राज्य के के बंटवारे के बाद आंध्र प्रदेश से तेलंगाना नाम क्या राज्य अलग बन चुका है !

मौजूदा समय में हैदराबाद दो राज्यों की राजधानी वाला एक बड़ा शहर है और यह शहर तेलंगाना राज्य के क्षेत्र में आता है ! स्वाभाविक है कि अभी और आने वाले समय के लिए हैदराबाद सिर्फ तेलंगाना का राजधानी रहेगा !

हैदराबाद, आंध्र प्रदेश का राजधानी होने के साथ-साथ एक इतिहासिक शहर है जिसको कभी भाग्यनगर, निज़ामों का शहर तथा मोतियों का शहर भी कहाँ जाता था !

आंध्र प्रदेश की नई राजधानी

आंध्र प्रदेश की नई राजधानी अमरावती शहर होगा ! इस शहर को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किया जा रहा है जो भारत का सबसे हाइटेक सिटी बनने वाला है ! समाचारों के अनुसार, फरवरी 2024 में आंध्र प्रदेश की नई राजधानी हैदराबाद से अमरावती शहर में शिफ्ट हो जाएगा !

अमरावती शहर कहां पर है, यह शहर आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में स्थित है जो विजयवाड़ा शहर के पास है ! नई राजधानी को 50, 000 एकड़ जमीन पर निर्माण किया जा रहा है जिस की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखा है!

आंध्र प्रदेश क्षेत्रफल (1,60,205 किमी²) की दृष्टि से भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है जिनकी जनसंख्या (49,386,799) की दृष्टि से आठवां सबसे बड़ा राज्य है ! इस राज्य में बंटवारे के बाद कुल जिलों की संख्या 13 है जिसमें एक जिला गुंटूर है जहां पर राज्य का नया राजधानी बन रहा है !

Andhra Pradesh me kitne jile hai

आंध्र प्रदेश में कितने जिले हैं इस प्रश्न का उत्तर समय के साथ बदल गया क्योंकि फरवरी 2014 में राज्य बंटवारा हुआ था ! फरवरी 2014 से पहले आंध्र प्रदेश में कुल जिलों की संख्या 23 हुआ करता था ! मौजूदा समय में राज्य में जिलों की संख्या 13 है जिनके नाम निम्नलिखित हैं -

  1. अनन्तपुर
  2. चित्तूर
  3. पूर्व गोदावरी
  4. गुंटूर
  5. कडपा
  6. कृष्णा
  7. कर्नूल
  8. प्रकासम    
  9. नेल्लोर
  10. श्रीकाकुलम
  11. विशाखापट्नम
  12. विजयनगरम
  13. पश्चिम गोदावरी

आप पढ़ने वाले से उम्मीद कर रहा हूं कि कैपिटल ऑफ आंध्र प्रदेश औरआंध्र प्रदेश की नई राजधानीAndhra Pradesh Ka Capital से संबंधित लेख अच्छा लगा होगा ! अन्य महत्वपूर्ण लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं, कृपया इसे भी एक बार ज़रूर पढ़ लें !

 

India Related searches