Bharat Ka Naksha kisane Banaaya Tha

By: Abuzar Niyazi Last Edited: 13 Jan 2019 11:39 AM

भारत का नक्शा किसने बनाया था

भारत का नक्शा किसने बनाया था

Bharat Ka Naksha kisane Banaaya Tha ? Manchitra या Map से संबंधित जानकारी चाहते हैं ? भारत का मानचित्र किसने बनाया था ? दुनिया में पहली बार भारत का नक्शा किसने बनाया था ?

भारत जैसे बड़े देशों का नक्शा, इतिहास के कई कालों में बना है ! इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानना चाहते हैं, तो इस लेख को थोड़ा समय दें ! 

लेख के मुख्य बिंदु

  • भारत का नक्शा का इतिहास
  • भारत को सर्वप्रथम विश्व नक्शे पर किस ने दर्शाया था
  • Bharat Ka Manchitra - Adhyayan
  • Bharat Ka Map Aur Rajya
  • विश्व का मानचित्र कैसे देखें
  • गूगल मैप एक बेहतरीन विकल्प

भारत के नक्शे का इतिहास

भारत का नक्शा बनाने का इतिहास काफी पुराना रहा है ! भारत के प्राचीन सभ्यताओं में भी मानव के द्वारा नक्शा बनाने का प्रयास आज भी मौजूद है ! मानव सभ्यता के विकास के साथ-साथ मानचित्र बनाने का भी इतिहास की शुरुआत हुई थी !

मानव जाति का प्रथम नक्शा बनाने का प्रयास महाभारत के काल से ही दिखता है ! प्राचीन समय मनुष्य घर के दीवार एवं जमीन पर मानचित्र बनाना शुरु किया था ! उसके बाद का उनका प्रयास लकड़ी एवं पत्थरों तक जा पहुंचा ! जिसके साक्ष्य आज के समय भी मौजूद हैं !

प्राचीन समय देश का भौगोलिक सीमा पूरी तरह निश्चित नहीं होता था ! उसके साथ मनुष्य का एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाना मुश्किल था ! प्राचीन काल में कोई आधिकारिक नक्शा नहीं बन पाया गया है ! प्राचीन काल में बना भारत का कोई नक्शा मौजूद नहीं है !

भारत को सर्वप्रथम विश्व नक्शे पर किस ने दर्शाया था  ? 

भूगोल का पिता कहे जाने वाले इरेटोस्थनीज (Eratosthenes) ने 276 ईसा पूर्व में दुनिया का मानचित्र बनाया था ! उसने अपने नक्शे में भारत को दर्शाया था !

हेकाटेस / हेकाटेयस (Hecataeus) ने दुनिया का नक्शा बनाया था ! उस नक़्शे में इंडिया शब्द का प्रयोग हुआ था !

प्रसिद्ध ग्रीक दार्शनिक टॉलमी ने, अपनी भूगोल के पुस्तक में भारत का बेहतर मानचित्र तैयार किया था!

निष्कर्ष

भारत का नक्शा सबसे पहले किसने बनाया इसका कोई अधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है ! कुछ अनाधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक एनविले ने 1752 भारत का पहला नक्शा बनाया था !

ब्रिटिश सरकार ने 1757 में जेम्स रेंनेल बंगाल का नक्शा बनाने का अधिकारिक भार दिया था ! पहला आधुनिक नक्शा ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा 1767 में स्थापित भारत की सर्वे द्वारा निर्मित किया गया था।

विलियम लैंबटन और जॉर्ज एवरेस्ट ने भारत का पहला सटीक मानचित्र ब्रिटिश काल में बनाया गया था ! 1 मई 1870 को जॉर्ज एवरेस्ट भारत का नक्शा प्रकाशित किया था ! एवरेस्ट के नाम पर ही माउंट एवरेस्ट का नाम पड़ा है !

आज के समय जो आधिकारिक भारत का नक्शा मान्य है, वह मानचित्र भारत पाकिस्तान विभाजन के समय बना था ! कई विवादों के बावजूद, उस नक्शा तैयार करने का श्रेय चौधरी रहमत अली दिया गया है !

Bharat Ka Naksha बनने में महाभारत, इरेटोस्थनीज, हेकाटेयस, टॉलमी, एनविले, जेम्स रेंनेल, विलियम लैंबटन, जॉर्ज एवरेस्ट, और चौधरी रहमत अली योगदान रहा है ! प्रतियोगिता परीक्षाओं में अगर यह प्रश्न आता है कि, भारत का नक्शा किसने बनाया था ? उत्तर के विकल्पों एवं प्रश्नों के संदर्भ के अनुसार ही उत्तर का चुनाव करें !

Bharat Ka Manchitra - Bharat Ka Map

मानचित्र देखने के टिप्स

नक्शा क्या है, परिभाषा के आधार पर देखें तो यह पृथ्वी के सतह का तस्वीर है जो उस स्थान की विभिन्न विभिन्न प्रकार की भौगोलिक जानकारी प्रदान करता है !

मानचित्र के प्रकार

राजनीतिक मानचित्र

राजनीतिक नक्शा अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय सीमाओं पर केंद्रित होता है जो देश, राज्यों एवं शहरों की सीमाओं को प्रदर्शित करता है ! स्थलीय विशेषता है जैसे पहाड़ों एवं नदियों को नहीं दिखाता है !

भौतिक मानचित्र

भौतिक नक्शा, आम तौर पर पहाड़ों, नदियों और झीलों जैसी चीजें दिखाते हैं । पानी की निकायों को हमेशा नीले रंग के साथ दिखाया जाता है। आम तौर पर भौतिक मानचित्रों पर, हरे रंग की ऊंचाई कम दिखाते हैं ! जबकि ब्राउन उच्च ऊंचाई दिखाते हैं।

जलवायु मानचित्र

जलवायु मानचित्र एक क्षेत्र के वातावरण के बारे में जानकारी दिखाता है। वे तापमान के आधार पर किसी क्षेत्र के विशिष्ट जलवायु क्षेत्रों, क्षेत्र को प्राप्त बर्फ की मात्रा या बादल दिनों की औसत संख्या जैसी चीजें दिखा सकते हैं। ये नक्शे आम तौर पर विभिन्न जलवायु क्षेत्रों को दिखाने के लिए रंगों का उपयोग करते हैं !

रोड मैप्स

रोड और रेल मानचित्र सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला मानचित्र होता है ! जिसमें व्यापक रूप से छोटे से लेकर बड़े सड़क मार्गों का वर्णन होता है ! गूगल मैप पर भी सबसे ज्यादा रोड में का ही प्रयोग होता है ! जिसमें बड़े मार्गों को मोटे लाइनों से दिखाया जाता है ! जबकि छोटे राज्य मार्गों को पतले लाइनों से प्रदर्शित किया जाता है !

आप किसी किताब या पोस्टर पर मानचित्र को देखते हैं तो सबसे पहले उसे उस पर दर्शाए दिशा के अनुसार रखें ! 

जब आप ऑनलाइन मैं को देखते हैं जो अपने GPS को ऑन कर लें, Google ऑटोमेटिक दिशा के हिसाब से आपको मैप डिस्प्ले करता है ! भारत के राज्यों, राजधानी, राज्यों की राजधानी एवं जिलों को आप मानचित्र पर ढूंढ सकते हैं  ! अंदाजा लगा सकते हैं कि कौन कहां पर स्थित है !

Bharat Ka Manchitra या Bharat Ka Map देखने में आपको कभी-कभी परेशानी होती हो ! लेकिन ऊपर दिए जानकारी का अगर आप उपयोग करेंगे तो मानचित्र देखने में आसानी होगी !

विश्व का मानचित्र कैसे देखें

Bharat Ka Manchitra, Bharat Ka Map

जब आप विश्व का मानचित्र को देखते हैं तो सबसे पहले मानचित्र को उसके दर्शाए दिशा के अनुसार रखें ! आप तो जानते होंगे कि दुनिया में सात महाद्वीप है जिसका नाम लिखित हैं ! इन महाद्वीपों के नक्शा को देखने के लिए क्लिक करें ! 

अफ्रीका, अंटार्कटिका, आस्ट्रेलिया, एशिया, यूरोप, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका !

महाद्वीपों का नाम (क्षेत्रफल की दृष्टि से)

  1. एशिया - 17139445 वर्ग मील (44391162 वर्ग किमी)
  2. अफ़्रीका - 11677239 वर्ग मील (30244049 वर्ग किमी)
  3. उत्तरी अमरीका - 9361791 वर्ग मील (24247039 वर्ग किमी)
  4. दक्षिणी अमरीका - 6880706 वर्ग मील (17821029 वर्ग किमी)
  5. अंटार्कटिका  - 5500000 वर्ग मील के बारे में (14245000 वर्ग किमी)
  6. यूरोप  - 3997929 वर्ग मील (10354636 वर्ग किमी)
  7. ऑस्ट्रेलिया  - 2967909 वर्ग मील (7686884 वर्ग किमी)
महाद्वीपों का नाम (जनसंख्या की दृष्टि से)
  1. एशिया  - 4, 001623990 (चार अरब)
  2. अफ़्रीका - 934499752
  3. यूरोप - 729871042
  4. उत्तरी अमरीका - 522807432
  5. दक्षिणी अमरीका - 379919602
  6. ऑस्ट्रेलिया - 20434176
  7. अंटार्कटिका - कोई स्थायी निवासी नही.

दुनिया के मानचित्र को जब आप ग्लोबल पर देखते हैं और पेपर पर प्रिंट मेप देखते हैं, तो आपको कुछ कंफ्यूजन जरूर होता होगा ! ग्लोबल उसी पेपर को चिपकाया जाता है जिसको आप किताबों में देखते होंगे !

वर्तमान समय में विश्व में कुल देशों की संख्या 195 है जिसमें 193 देश संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं ! जबकि मौजूदा समय में ताइवान और वेटिकन सिटी को सम्मिलित नहीं किया गया है!

गूगल मैप एक बेहतरीन विकल्प

भारत मैप के साथ-साथ दुनिया के ज्यादातर देशों के मैप को गूगल मैप डिजिटल डिजिटल प्लेटफार्म यानि Google ऐप एवं वेबसाइट पर बेहतर तरीके से प्रदर्शित करता है !

आप अगर कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं तो, आप गूगल मैप पर देख सकते हैं ! आपको जाने में कितना समय लगेगा और कौन सा मार्ग में सबसे कम ट्रैफिक की समस्या है वह भी आपको बता देगा ! एक बार जब आप उस लोकेशन को देख लेते हैं  ! आपका इंटरनेट बंद भी हो जाता है तब भी आपको Google गाड़ी चलाते समय डायरेक्शन देता रहेगा!

विद्यार्थी, मानचित्र का अध्ययन कैसे करें ?

भारत के मानचित्र एवं विश्व के मानचित्र को समझना और याद करना एक मुश्किल कार्य माना जाता है !

भारत का नक्शा, विश्व का नक्शा का पेपर बाजार से खरीद सकते हैं जिसमें कुछ भी अंकित नहीं होता है ! एक समय पर एक टॉपिक का अध्ययन करें जैसे, आपको भारत के सभी राज्यों के राजधानी का या भारत के नदियों का अध्ययन करना हो करें ! मानचित्र को हमेशा उसमें दर्शाए दिशा के अनुसार ही रखें !

पेन या पेंसिल के मदद से दर्शाए और चेक करें, बार-बार अभ्यास करने पर आप मानचित्र के पक्के खिलाड़ी बन जाएंगे !