Bharat Ka Sabse Bada Railway Station

 bharat ka sabse bada railway station konsa hai, bharat ka sabse bada railway station kaun sa hai

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

Bharat ka sabse bada railway station kaun sa hai ? भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन है ? उसके अलावा दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन है ? इन सभी प्रश्नों का संपूर्ण उत्तर आपको इस लेख में मिलेगा ! कृपया अंत तक पढ़े !

Bharat ka sabse bada railway station konsa hai

भारत का सबसे बड़ा (Largest) रेलवे स्टेशन हावड़ा जंक्शन है ! जबकि सबसे लंबा (Longest) रेलवे स्टेशन गोरखपुर जंक्शन है ! जान ले क्यों हावड़ा जंक्शन भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन माना जाता है ? क्यों गोरखपुर जंक्शन दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन कहलाता है !

हावड़ा जंक्शन

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन

प्लेटफार्म की संख्या की दृष्टि से हावड़ा रेलवे स्टेशन भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है ! इसके अलावा भारत का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन भी है !

हावड़ा जंक्शन रेलवे स्टेशन हुगली नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है, जो कोलकाता शहर 4 रेलवे स्टेशनों में से एक है !

हावड़ा स्टेशन 23 प्लेटफॉर्म, 26 ट्रैक और 2 टर्मिनल जो एक लाख से अधिक यात्रियों की सेवा प्रदान करता है ! यह रिकॉर्ड उसे भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन होने का गौरव प्रदान करता है !

हावड़ा के बाद, भारत के 4 बड़े रेलवे स्टेशन

  1. सियालदाह, कोलकाता - 20 प्लेटफार्म
  2. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई - 18 प्लेटफार्म
  3. नई दिल्ली जंक्शन - 16 प्लेटफॉर्म
  4. चेन्नई सेंट्रल जंक्शन - 15 प्लेटफॉर्म

गोरखपुर जंक्शन

bharat ka sabse bada railway station

गिनेस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रेकॉर्ड्स एवं लिम्का बुक के अनुसार, भारत ही नहीं विश्व का सर्वाधिक लंबा प्लेटफॉर्म वाला स्टेशन, गोरखपुर रेलवे स्टेशन (उत्तर प्रदेश) है ! इस रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म की लंबाई करीब 1.34 किलोमीटर (0.84 मील) है !

दुनिया के सबसे लंबे रेलवे प्लेटफार्म

  1. गोरखपुर रेलवे स्टेशन (उत्तर प्रदेश) - 1.34 किलोमीटर
  2. कोल्लम जंक्शन रेलवे स्टेशन (केरल) - 1.18 किलोमीटर
  3. खड़गपुर (पश्चिम बंगाल) - 1.07 किलोमीटर
  4. स्टेट स्ट्रीट सेंटर सबवे स्टेशन (शिकागो, यूएसए) - 1. 06 किलोमीटर
  5. चेरिटन शटल टर्मिनल (लोकगीत, यूनाइटेड किंगडम) - 0.7 किलोमीटर

एशिया का सबसे बड़ा रेलवे मार्शलिंग यार्ड

एशिया का सबसे बड़ा रेलवे मार्शलिंग यार्ड भारत के पंडित दीनदयाल नगर (मुगल सराय) में है ! पूर्वांचल में पेट्रोलियम की सप्लाई यहीं से होती है ।

भारत का सबसे लंबी दूरी का ट्रेन कौन है

विवेक एक्सप्रेस का रूट, डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी तक है ! भारतीय रेल नेटवर्क पर सबसे लंबा मार्ग है ! उसके साथ साथ दुनिया में 9 वां सबसे लंबा रूट है। यह ट्रेन 42,44 किलोमीटर की दूरी 79 घंटे 40 मिनट तय करती है और यह 55 स्टेशनों पर रुकता है !

सबसे लंबा रेलवे पुल  

वेंबनाद रेल ब्रिज केरल के कोप्पि में एडप्पली से वल्लरपदाम को जोड़ने वाली पुल रेल है। कुल लंबाई 4,620 मीटर है ! यह भारत का सबसे लंबा रेलवे पुल है जबकि नेहरू सेतु का दूसरा स्थान है !

Duniya Ka Sabse Bada Railway Station

दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन नाम, प्लेटफ़ॉर्म लंबाई के अनुसार गोरखपुर रेलवे स्टेशन (उत्तर प्रदेश) का है  ! जबकि प्लेटफ़ॉर्म संख्या के अनुसार ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल का है !

ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल न्यू यॉर्क, अमेरिका

न्यू यॉर्क शहर में ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल प्लेटफार्मों की संख्या के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा स्टेशन है, जिसमें दो स्तरों पर 44 प्लेटफ़ॉर्म है।

शिंजुकु रेलवे स्टेशन टोक्यो, चीन

शिंजुकु रेलवे स्टेशन दुनिया का व्यस्ततम यात्री स्टेशन कहां जाता है, क्योंकि यहां पर प्रत्येक दिन आठ लाख से ज्यादा यात्री रेलवे स्टेशन का इस्तेमाल करते हैं !

क्लैपम जंक्शन लंदन, इंग्लैंड

लंदन में क्लैपम जंक्शन रेल ट्रैफिक के मामले में सबसे व्यस्त स्टेशन है, जो हर 13 सेकंड में एक ट्रेन अपने गंतव्य के लिए रवाना होती है !

Rail meaning in hindi

हमारे कई मित्र हमें ईमेल कर करके पूछते हैं कि रेल को हिन्दी में क्या कहते हैं ! रेल गाड़ी को हिन्दी में लौह पथ गा-मिनी या लौह गाड़ी कहते हैं !

Railway station in hindi

आपने सुना होगा कि IAS के परीक्षा में भी यह प्रश्न पूछे गए हैं कि रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं ! रेलवे स्टेशन को हिंदी में स‌ंयान स्थात्र या रेल-स्थानक या लोह पथ गा मिनी विराम स्थल कहते हैं !

संबंधित लेख - जरूर पढ़ें

मुख्यमंत्री संबंधित लेख - लिस्ट चेक कर लें