भारत के कितने नाम है

India ka kitna naam hai, भारत का पुराना नाम और भारत का पुराना नाम क्या

भारत को कितने नाम से जाना जाता है

भारत के कितने नाम है और भारत को कितने नाम से जाना जाता है ? देश का वर्तमान नाम - भारत, इंडिया और हिन्दुस्तान जबकि भारत का पुराना नाम आर्यावर्त, जंबूद्वीप, भारतखण्ड और हिन्द रहा है ! क्या आप जानते हैं आपके देश का अधिकारिक नाम क्या है और संवैधानिक नाम क्या है ? जानना चाहते हैं तो आखिर तक पर पढ़ें !

India Ka Kitna Naam Hai

इंडिया के कितने नाम है सबसे पहले यह जान लें, भारत को कभी सोने की चिड़िया भी कहा जाता था इस तरह से कई नाम है लेकिन इसे हम इतिहासिक या अधिकारिक नाम नहीं कह सकते हैं ! भारत को इन 7 मुख्य नामों से जाना जाता है -

  1. भारत
  2. इंडिया
  3. हिंदुस्तान
  4. आर्यावर्त
  5. जंबूद्वीप
  6. भारतखण्ड
  7. हिन्द

वर्तमान समय में भारत के तीन अधिकारिक नाम है - भारत, इंडिया एवं हिंदुस्तान ! यह सातों नाम कैसे पड़ा जानने के लिए क्लिक करें !

भारत का पुराना नाम क्या है

भारत का पुराना नाम आर्यावर्त है ! भारत के सबसे प्राचीन नामों में से है ! जब भारत में आर्यों का आगमन हुआ था उस समय देश का नाम आर्यावर्त था !

भारत का अधिकारी का नाम

भारतीय संविधान की आर्टिकल एक में लिखा है- 'इंडिया दैट इज़ भारत' इसके अनुसार हम कह सकते हैं कि हमारे देश का आधिकारिक नाम दो हो सकते हैं जैसे गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया व भारत सरकार, सरकारी कार्यालयों में लिखा जाता है ! इंडिया और भारत के अलावा संविधान में भारत वर्ष शब्द का भी वर्णन हुआ है ! 

आप पाठकों से उम्मीद करता हूं कि India ka kitna naam hai, भारत का पुराना नाम और भारत का पुराना नाम क्या है अब अच्छे से पता चल गया होगा ! अगर आप जानना चाहते हैं कि यह सातों नाम कैसे पड़ा था तो यहां पर क्लिक करें !

 

India Related searches

Hindi News से जुड़े अपडेट व जानकारी लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथफेसबुक पेजट्विटर हैंडलगूगल प्लसलिंकेडीन और यूट्यूब चैनल पर जुड़ें

समाचार व जानकारी जिसका आपके जिंदगी से है सीधे सरोकार, अपने मनपसंद का टॉपिक पर क्लिक करें !

भारत : शिक्षा : स्वास्थ्य : नौकरी : खेती-बाड़ी 

पूंजी व वित्त और व्यापार : सरकारी योजना

स्पोर्ट्स - क्रिकेट : गैजेट और विज्ञान

क्लासिफाइड - फ्री प्रचार : सोशल डायरेक्टरी 

मैट्रिमोनियल - शादी विवाह : मनोरंजन और फिल्मी समाचार

बिहार : पूर्णियाँ : कटिहार : अररिया : किशनगंज

ताजातरीन खबरों और बेहतरीन जानकारी के लिए होम पेज पर क्लिक करें  : Home page