भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा, bharat ka naam bharat kaise pada, bharat ka naam kaise pada 

इंडिया नाम हिस्ट्री

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा, इसके पीछे इतिहास-कारों का कई मत हैं ! इंडिया शब्द आज़ादी के बाद ज्यादा प्रसिद्ध हुआ है! अँग्रेज़ जब भारत आए थे उसे भारत या हिन्दुस्तान केनाम के उच्चारण में कठिनाई होती थी और ब्रिटिश अधिकारी ज्यादातर बोलचाल में भारत को इंडिया के नाम से पुकारते थे !

अंग्रेजी भाषा के लिखावट में भी इंडिया शब्द का प्रयोग करते थे ! आज़ादी के समय ब्रिटिश सरकार के साथ कागज़ी आदान-प्रदान में भी इंडिया शब्द का ज्यादा प्रयोग हुआ था !

भारत का नाम भारत कैसे पड़ा

पहले यह जान ले कि भारत के वर्तमान और प्राचीन कितने नाम हैं ! वर्तमान समय में तीन नाम हैं - भारत, इंडिया एवं हिन्दुस्तान के नाम से प्रसिद्ध है जबकि संविधान में भारत-वर्ष शब्द का  प्रयोग हुआ है!

लेकिन प्राचीन समय में अन्य नामों से भी भारत को जाना जाता था ! भारत को कई नामों से जाना जाता है, जिसमें मुख्य नाम यह हैं -

  • भारत
  • इंडिया
  • हिन्दुस्तान
  • आर्यावर्त
  • जंबूद्वीप
  • भारतखण्ड
  • हिन्द

Bharat Ka Naam Kaise Pada

भारत नाम कैसे पड़ा था उससे पहले इन नामों के बारे में भी संक्षेप में जान लें ताकि आप अपने प्रतियोगिता परीक्षा के सभी प्रश्न को सफलतापूर्वक हल कर सके !

इंडिया

इंडिया नाम कैसे पड़ा, इण्डिया शब्द की उत्पत्ति सिंधु नदी (इंडस वैली) से हुआ है और इस शब्द को सबसे ज्यादा यूनानियों ने प्रचलित बनाया था !

इंडिया शब्द की उत्पत्ति ‘इंडस’ नाम शब्द से हुआ है ! ‘इंडस’ शब्द का उदय इंडस वैली से हुआ है जो सिंधु नदी का नाम हुआ करता था !

कुछ इतिहास-कारों का मानना है कि जब अलेक्जेंडर भारत आये थे उन्होंने भारत की जगह INDU शब्द का प्रयोग किया था ! लेकिन इतिहास के पन्नों को देखें तो इंडिया शब्द का उदय सिंधु नदी से हुआ है क्योंकि सिंधु नदी को इंडस वैली कहा जाता था!

भारत को सभ्यताओं का देश कहा जाता है, दुनिया में सबसे पहले सभ्यता यहीं पर जन्म लिया था! हमारी सभ्यता का नाम सिंधु घाटी था जो सिंधु नदी के पास था ! सिंधु नदी का दूसरा नाम इंडस वैली था, जिसके कारण अपने देश का नाम इंडिया पड़ा।

Bharat Ka Naam Bharat Kaise Pada

भारत नाम कैसे पड़ा था, जैन धर्म मानने वालों कहते हैं कि भरत चक्रवर्ती सम्राट नाम पर भारत देश का नाम पड़ा है ! हिंदू ग्रंथ स्कन्ध पुराण के अनुसार माना जाता है कि ऋषभ के पुत्र भरत के भारत का नाम भारत-वर्ष पडा़ था !

हिंदुस्तान

हिंदुस्तान नाम कैसे पड़ा, मध्ययुग में तुर्किस्तान एवं ईरान से कुछ मुस्लिम व्यापारी एवं लुटेरे भारत आए थे ! यहाँ के संपन्न स्थानीय निवासियों निवासियों को उन्होंने हिंदू नाम दिया था ! बाद में हिंदुओं के देश के नाम से प्रचलित हो गया और हिंदुस्तान शब्द का भी उसके साथ ही उदय हुआ था !

आर्यावर्त

आर्यावर्त भारत का सबसे पुराना नाम माना जाता है ! कहा जाता है कि आर्यों के आगमन से पहले यहां पर मनुष्य नहीं रहते थे उन्होंने ही लोगों को यहाँ पर बसाया था, इसीलिए इस देश का नाम उस समय आर्यावर्त पड़ा था !

जम्बूद्वीप

धार्मिक वेदों मान्यताओं के अनुसार, धरती पर पहले  सात द्वीप हुआ करता था जिसमें जम्बू इन सातों दीपों के बीच में स्थित था ! इसी दीप के नाम पर कभी भारत का नाम जम्बूद्वीप हुआ करता था !

भारतखण्ड

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जंबूद्वीप के नौ खंड थे जिसमें एक खान का नाम भारत था और इसी खण्ड के नाम पर कभी भारतखण्ड नाम हुआ करता था !

हिन्द

हिंद नाम सिंध का एक विकृत संज्ञा है ! कहा जाता है कि सिंधु में के जगह का उच्चारण के कारण हिन्द नाम पड़ा था ! जिस का अधिकारिक कोई साक्ष्य नहीं है !

आप पढ़ने वाले से उम्मीद कर रहा हूं कि भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा यानी Bharat Ka Naam Bharat Kaise Pada से संबंधित लेख अच्छा लगा होगा ! भारत से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं, कृपया इसे भी एक बार ज़रूर पढ़ लें !

 

भारत के राष्ट्रपति - Related Searches

 

India Related searches