भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा

By: Abuzar Niyazi Last Edited: 20 Jan 2019 07:13 PM

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा, bharat ka naam bharat kaise pada, bharat ka naam kaise pada

इंडिया के नाम का हिस्ट्री जाने लें

भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा ! इसके पीछे इतिहास-कारों का कई मत हैं ! इंडिया शब्द आज़ादी के बाद ज्यादा प्रसिद्ध हुआ है !

अँग्रेज़ जब भारत आए थे उसे भारत या हिन्दुस्तान के नाम के उच्चारण में कठिनाई होती थी ! ब्रिटिश अधिकारी ज्यादातर बोलचाल में भारत को इंडिया के नाम से पुकारते थे !

अंग्रेजी भाषा के लिखावट में भी इंडिया शब्द का प्रयोग करते थे ! आज़ादी के समय ब्रिटिश सरकार के साथ कागज़ी आदान-प्रदान में भी इंडिया शब्द का ज्यादा प्रयोग हुआ करता था !

अपने देश का नाम भारत कैसे पड़ा

पहले यह जान ले कि भारत के वर्तमान और प्राचीन कितने नाम हैं ! वर्तमान समय में तीन नाम हैं - भारत, इंडिया एवं हिन्दुस्तान के नाम से प्रसिद्ध है ! जबकि संविधान में भारत-वर्ष शब्द का  प्रयोग हुआ है!

लेकिन प्राचीन समय में अन्य नामों से भी भारत को जाना जाता था ! भारत को कई नामों से जाना जाता है, जिसमें मुख्य नाम यह हैं -

  • भारत
  • इंडिया
  • हिन्दुस्तान
  • आर्यावर्त
  • जंबूद्वीप
  • भारतखण्ड
  • हिन्द

Bharat Ka Naam Kaise Pada

भारत नाम कैसे पड़ा था ? उससे पहले इन नामों के बारे में भी संक्षेप में जान लें ! ताकि आप अपने प्रतियोगिता परीक्षा के सभी प्रश्न को सफलतापूर्वक हल कर सके !

इंडिया

इंडिया नाम कैसे पड़ा, इण्डिया शब्द की उत्पत्ति सिंधु नदी (इंडस वैली) से हुआ है ! इस शब्द को सबसे ज्यादा यूनानियों ने प्रचलित बनाया था !

इंडिया शब्द की उत्पत्ति ‘इंडस’ नाम शब्द से हुआ है ! ‘इंडस’ शब्द का उदय इंडस वैली से हुआ है, जो सिंधु नदी का नाम हुआ करता था !

कुछ इतिहास-कारों का मानना है कि जब अलेक्जेंडर भारत आये थे ! उन्होंने भारत की जगह INDU शब्द का प्रयोग किया था ! लेकिन इतिहास के पन्नों को देखें तो इंडिया शब्द का उदय सिंधु नदी से हुआ है ! क्योंकि सिंधु नदी को इंडस वैली कहा जाता था!

भारत को सभ्यताओं का देश कहा जाता है ! दुनिया में सबसे पहले सभ्यता यहीं पर जन्म लिया था ! हमारी सभ्यता का नाम सिंधु घाटी था ! जो सिंधु नदी के पास था ! सिंधु नदी का दूसरा नाम इंडस वैली था  ! जिसके कारण अपने देश का नाम इंडिया पड़ा।

Bharat Ka Naam Bharat Kaise Pada

भारत नाम कैसे पड़ा था ? जैन धर्म मानने वालों कहते हैं कि भरत चक्रवर्ती सम्राट नाम पर भारत देश का नाम पड़ा है ! हिंदू ग्रंथ स्कन्ध पुराण के अनुसार माना जाता है कि ऋषभ के पुत्र भरत के भारत का नाम भारत-वर्ष पडा़ था !

हिंदुस्तान

हिंदुस्तान नाम कैसे पड़ा ? मध्ययुग में तुर्किस्तान एवं ईरान से कुछ मुस्लिम व्यापारी एवं लुटेरे भारत आए थे ! यहाँ के संपन्न स्थानीय निवासियों को उन्होंने हिंदू नाम दिया था ! बाद में हिंदुओं के देश के नाम से प्रचलित हो गया ! हिंदुस्तान शब्द का भी उसके साथ ही उदय हुआ था !

आर्यावर्त

आर्यावर्त भारत का सबसे पुराना नाम माना जाता है ! कहा जाता है कि आर्यों के आगमन से पहले यहां पर मनुष्य नहीं रहते थे ! उन्होंने ही लोगों को यहाँ पर बसाया था ! इसीलिए इस देश का नाम उस समय आर्यावर्त पड़ा था !

जम्बूद्वीप

धार्मिक वेदों मान्यताओं के अनुसार, धरती पर पहले  सात द्वीप हुआ करता था  ! जिसमें जम्बू इन सातों दीपों के बीच में स्थित था ! इसी दीप के नाम पर कभी भारत का नाम जम्बूद्वीप हुआ करता था !

भारतखण्ड

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जंबूद्वीप के नौ खंड थे ! जिसमें एक खान का नाम भारत था  ! इसी खण्ड के नाम पर कभी भारतखण्ड नाम हुआ करता था !

हिन्द

हिंद नाम सिंध का एक विकृत संज्ञा है ! कहा जाता है कि सिंधु में स के जगह ह का उच्चारण के कारण हिन्द नाम पड़ा था ! जिस का अधिकारिक कोई साक्ष्य नहीं है !

आप पढ़ने वाले से उम्मीद कर रहा हूं कि भारत का नाम इंडिया कैसे पड़ा यानी Bharat Ka Naam Bharat Kaise Pada से संबंधित लेख अच्छा लगा होगा ! भारत से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं ! कृपया इसे भी एक बार ज़रूर पढ़ लें !