Pradhan Mantri Salary

By: M. S. Nashtar Last Edited: 25 Jan 2019 07:43 PM

भारत के प्रधानमंत्री का वेतन

मित्रों क्या आप भारत के प्रधानमंत्री का वेतन जानना चाह रहे हैं  ? Prime Minister of India Salary in Hindi या Pradhan Mantri Salary शब्दों के जरिए अगर आप यह जानना चाहते हैं कि मौजूदा भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का वेतन प्रति माह कितना है ?

पहले के प्रधानमंत्रियों का वेतन कितना था ? प्रधानमंत्री को और क्या-क्या सुविधाएं मिलता है ? अमेरिका के राष्ट्रपति का वेतन प्रति माह कितना है ? सभी प्रश्नों के उत्तर आपको इस लेख में मिलेगा ! कृपया लेख को अंत तक जरूर पढ़ें !

भारत के प्रधानमंत्री का वेतन 2019

भारत के प्रधानमंत्री का वेतन कुछ ही लोगों 2013 से पहले जानते थे ! क्योंकि लोगों को पहले लगता था कि प्रधानमंत्री का वेतन एक वर्तमान सांसद के जैसा ही होगा !

prime minister of india salary in hindi

2012 में दायर आरटीआई के तहत प्रश्न पूछा गया कि भारत के प्रधानमंत्री का वेतन कितना है ? इस प्रश्न का उत्तर जुलाई 2013 के बाद आया था !

उस समय बताया गया था कि प्रधानमंत्री का कुल वेतन 160,000 रुपए प्रति माह है ! जिसमें मूल वेतन  50,000 रुपए है बाकी 110,000 रुपए भत्ता के रूप में मिलता है ! भारत के सेवा सेवानिवृत्ति प्रधानमंत्री का पेंशन ₹ 20,000 है !

अमेरिका के राष्ट्रपति का वेतन कुल 2.8 करोड़ रुपये प्रतिमाह है ! प्रति-व्यक्ति जीडीपी के अनुपात के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री का वेतन दुनिया में सबसे कम था !

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 75 के अनुसार, प्रधान मंत्री एवं अन्य मंत्रियों का वेतन तय होता है ! समय-समय पर महंगाई का आकलन करके प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति उपराष्ट्रपति एवं राज्यपालों के वेतन का आकलन किया जाता है ! आकलन के बाद ही वेतन वृद्धि का प्रस्ताव को सांसद पारित करते हैं !

Pradhan Mantri Salary 2018

प्रतियोगिता परीक्षाओं के तैयारी करने वाले छात्र ध्यान रखें कि बहुत सारे वेबसाइट पर Pradhan Mantri Salary 2018 का उत्तर ₹500000 लिखा गया है जो कि गलत उत्तर है !

Pradhan mantri monthly salary अभी भी अधिकारिक डाटा के अनुसार 160,000 रुपए प्रति माह है !

प्रधानमंत्री का वेतन

अब भारत के राष्ट्रपति को पांच लाख रुपए प्रतिमाह, भारत के उप राष्ट्रपति को चार लाख रुपए और राज्य के राज्यपालों को 3.5 लाख रुपए प्रतिमाह वेतन मिलता है !

कोई सरकारी डाटा इस बात की पुष्टि नहीं है प्रधानमंत्री का वेतन 2018 में ₹500000 प्रतिमाह है !

भारत के प्रधानमंत्री का वेतन के अलावा किया सुविधाएँ मिलता है ?

प्रधानमंत्री को निःशुल्क आवास का सुविधा मिलता है ! दिल्ली में 12 एकर भूमि बना 7 लोक कल्याण मार्ग पर अवस्थित है, जिसे पहले 7 रेस कोर्स रोड कहा जाता था और अब इस का आधिकारिक नाम "पंचवटी" है।

अत्याधुनिक तकनीक से लैस चौबीसों घंटे सुरक्षा मिलता है ! निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्रधानमंत्री को रिटायरमेंट के बाद तक भी मिलते रहता है !

सेवानिवृत्ति पश्चात् भी प्रधानमंत्री को निःशुल्क आवास, मेडिकल सुविधाएं, कार्यकारी खर्च, सुरक्षा एवं सभी प्रकार की यात्राएं भी जीवन मिलता रहता है !