Bharat Ke Up Pradhan Mantri Kaun Hai 

bharat ke up pradhan mantri kaun hai

Bharat Ke Up Pradhan Mantri Kaun Hai ? वर्तमान समय में भारत सरकार ने कोई उप प्रधानमंत्री नहीं हैं ! जब भारत के प्रधानमंत्री विदेशी दौरे पर होते हैं ! उस समय सरकार के विदेश एवं गृहमंत्री के पास कुछ जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं ! प्रधानमंत्री आंतरिक रुप से भी किसी अन्य मंत्री को भी कुछ संवेदनशील मामलों की जिम्मेदारी देकर जाते हैं !

दोस्तों, इस लेख में आपको भारत के अंतिम उप प्रधानमंत्री से लेकर भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री की जानकारी विस्तार से दिया जाएगा ! कृपया इस लेख को आखिर तक ज़रुर पढ़ें !

भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री कौन थे

आजाद भारत में अब तक सात उप प्रधानमंत्री बने हैं जिनमें पहला नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल का है  ! अंतिम उप प्रधानमंत्री का नाम लालकृष्ण आडवाणी है !

सरदार वल्लभभाई पटेल आजादी के बाद कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव भी जीता था और वह भारत के पहले प्रधानमंत्री बनने के दौर में थे !

आजाद भारत का पहला गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल हैं ! 15 अगस्त 1947 से 15 दिसम्बर 1950 तक भारत के गृहमंत्री एवं उप प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत और उनकी मृत्यु 15 दिसंबर 1950 को हुई थी !

Bharat Ke Up Pradhan Mantri 2019

मौजूदा समय में भारत सरकार में कोई उप-प्रधानमंत्री नहीं है ! भारतीय संविधान के अनुसार, उप प्रधानमंत्री का पद कोई संवैधानिक पद नहीं है ! इस समय भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं ! भारतीय इतिहास में देखें तो पता चलता है कि वित्त मंत्री या गृह मंत्री भारत के उप प्रधानमंत्री बनते रहे हैं !

श्री नरेंद्र मोदी एवं मनमोहन सिंह के कार्यकाल में किसी व्यक्ति को भारत का उप-प्रधानमंत्री नहीं बनाया गया है ! यह प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार होता है कि किसको वह कौन सा मंत्रालय दें ! ज्यादातर समय देखा गया है कि जब प्रधानमंत्री ज्यादा व्यस्त होते हैं या अधिक उम्र के होते हैं तभी उपप्रधानमंत्री बनाया जाता है !

उप प्रधानमंत्री निष्कर्ष - भारत के पहले उप प्रधानमंत्री (सरदार वल्लभ भाई पटेलऔर अंतिम उप प्रधानमंत्री (लालकृष्ण आडवाणी) भारत सरकार में गृह मंत्री थे !

जब सरदार वल्लभ भाई पटेल भारत के उप प्रधानमंत्री व गृह-मंत्री थे, उस समय प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु थे ! जब लालकृष्ण आडवाणी भारत के उप प्रधानमंत्री एवं गृह-मंत्री थे तो उस समय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी थे !

भारत का बिस्मार्क और लौह पुरूष क्यों कहा जाता है

आजादी मिलने के बाद भारत के कई राज्य राजनीतिक एवं भौगोलिक दृष्टि से अलग-थलग पड़े थे ! भू-राजनीतिक एकीकरण के प्रयासों के कारण ही सरदार वल्लभ भाई पटेल को बिस्मार्क और लौह पुरूष कहां जाता है !

भारत के उप प्रधानमंत्री की सूची

  1. सरदार पटेल - 15 अगस्त 1947 से 15 दिसम्बर 1950
  2. मोरारजी देसाई - 21 मार्च 1967 से 6 दिसंबर 1969
  3. चौधरी चरण सिंह - 28 जुलाई 1979    से 9 अक्टूबर 1979
  4. जगजीवन राम - 9 अक्टूबर 1979 से 10 दिसंबर 1979   
  5. यशवंत राव चव्हाण - 10 दिसंबर 1979 से 14 जनवरी 1980
  6. चौधरी देवीलाल - 19 अक्टूबर 1989    से 21 जून 1991   
  7. लालकृष्ण आडवानी - 29 जून 2002 से 20 मई 2004   

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको Bharat Ke Up Pradhan Mantri से संबंधित लेख अच्छा लगा होगा  ! इस से संबंधित अन्य लेख के लिंक्स नीचे दिए गए हैं ! कृपया इसे भी एक बार जरूर पढ़ें !

 संबंधित लेख - जरूर पढ़ें