Bharat Ke Up Rashtrapati Kaun Hai

About Author: M. S. Nashtar

Last Edited: 16 Jan 2019 12:46 PM

Bharat ke up rashtrapati kaun hai

दोस्तों, क्या आप यह जानना चाहते हैं ! Bharat ke up rashtrapati kaun hai ? भारत के उपराष्ट्रपति कौन है ? भारत के वर्तमान राष्ट्रपति का नाम श्री वेंकैया नायडू है ! क्या आप भारत के उपराष्ट्रपति से संबंधित सामान्य ज्ञान को और ज्यादा मजबूत करना चाह रहे हैं ! इस लेख को आखिर तक ज़रूर देखें !

भारतीय संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति के पद के बाद कार्यकारिणी में दूसरा सबसे बड़ा पद है ! उनके अलावा राज्य सभा के अध्यक्ष के तौर पर विधाई कार्यों में भी भाग लेते हैं !

राष्ट्रपति के मृत्यु, इस्तीफ़ा और अनुपस्थिति के स्थितियों में उपराष्ट्रपति, राष्ट्रपति के रूप में कार्य करते हैं !

Bharat Ke Up Rashtrapati Ka Naam Kiya Hai

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति का नाम क्या है ? भारत के मौजूदा उपराष्ट्रपति का नाम श्री वेंकैया नायडू है ! Bharat ke up rashtrapati ka naam Mr. Venkaiah Naidu Hai.

भारत के उपराष्ट्रपति का पूरा नाम क्या है ? वेंकैया नायडू का पूरा नाम मुप्पवरपु वेंकैया नायडू है ! उपराष्ट्रपति बनने से पहले वह भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर भी उल्लेखनीय काम कर चुके हैं ! इसके अलावा वह केंद्रीय मंत्री मंत्रिमंडल में भी योगदान दे चुके हैं !

उपराष्ट्रपति को शपथ कौन दिलाता है

भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति को शपथ दिलाते हैं ! 11 अगस्त 2017 को भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में श्री नायडू को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई थी ! इससे पहले मोहम्मद हामिद अंसारी भारत के उपराष्ट्रपति थे ! 

भारत के प्रथम उप राष्ट्रपति कौन थे

भारत के प्रथम उप राष्ट्रपति का नाम डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन है ! उनका जन्म 5 सितंबर 1888 हुआ थ ! उनके जन्म-दिवस पर ही 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है !

श्री राधाकृष्णन भारत के दूसरे राष्ट्रपति भी बने थे ! उनको 1954 में भारत रत्न का पुरस्कार मिला था ! दुनिया के महान शिक्षाविद को लगातार पांच सालों तक साहित्य में नोबेल पुरस्कार मिला था !

भारत के उप राष्ट्रपतियों की सूची

  1. सर्वपल्ली राधाकृष्णन
  2. जाकिर हुसैन
  3. वी वी गिरी
  4. गोपाल स्वरूप पाठक
  5. बी डी जत्ती
  6. मोहम्मद हिदायतुल्ला
  7. रामस्वामी वेंकटरमण
  8. शंकर दयाल शर्मा
  9. के आर नारायणन
  10. कृष्ण कान्त
  11. भैरसिंह शेखावत
  12. मोहम्मद हामिद अंसारी  
  13. वेंकैया नायडू  

उपराष्ट्रपति का वेतन कितना होता है

भारत के राष्ट्रपति के बाद सबसे ज्यादा वेतन उपराष्ट्रपति को ही मिलता है ! जैसा कि आप जानते होंगे भारत के राष्ट्रपति का वेतन ₹500000 प्रतिमाह है ! उपराष्ट्रपति का वेतन प्रतिमा 4 लाख रुपये प्रतिमाह है !

वेतन के अलावा अन्य सुविधाएं भी उपराष्ट्रपति को राष्ट्रपति की तरह ही प्राप्त है ! रिटायरमेंट के बाद भी उपराष्ट्रपति को सुविधाएं एवं भत्ता आदि मिलता है !

भारत के उपराष्ट्रपति किस राज्य से हैं

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का जन्म 1 जुलाई 1949 को चावटपलेम जिले में हुआ था ! चावटपलेम जिला वर्तमान समय में आंध्र प्रदेश राज्य में है ! उन्होंने आन्ध्र विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री प्राप्त किया था !

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको भारत के उपराष्ट्रपति का नाम किया है ! उससे संबंधित प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा ! इस लेख से संबंधित अन्य लेख के लिंक्स नीचे दिए गए हैं ! कृपया इसे भी एक बार ज़रुर पढ़ें !