Bharat Ke Up Rashtrapati Kaun Hai

bharat ke up rashtrapati kaun hai

Bharat Ke Up Rashtrapati Ka Naam Kiya Hai 

Bharat ke up rashtrapati kaun hai या Bharat ke up rashtrapati ka naam kiya hai, जैसे सभी प्रश्नों का उत्तर आपको इस लेख में मिलेगा ! इससे संबंधित अन्य जानकारी भी आपको इस लेख में मिलेगा ! कृपया लेख को अंत तक ज़रुर पढ़ें !

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति का नाम क्या है

भारत के मौजूदा उपराष्ट्रपति का नाम श्री वेंकैया नायडू है उनका शपथ ग्रहण अगस्त 2017 को हुआ था ! इससे पहले के उपराष्ट्रपति का नाम मोहम्मद हामिद अंसारी है !

भारतीय संविधान के अनुसार राष्ट्रपति के पद के बाद कार्यकारिणी में दूसरा सबसे बड़ा पद है उनके अलावा राज्य सभा के अध्यक्ष के तौर पर विधाई कार्यों में भी भाग लेते हैं !

राष्ट्रपति के मृत्यु, इस्तीफ़ा और अनुपस्थिति के स्थितियों में उपराष्ट्रपति, राष्ट्रपति के रूप में कार्य करते हैं ! उपराष्ट्रपति का वेतन प्रतिमा 4 लाख रुपया है !

भारत के प्रथम उप राष्ट्रपति कौन थे

भारत के प्रथम उप राष्ट्रपति का नाम डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन है ! उनका जन्म 5 सितंबर 1888 हुआ था और उनके जन्म-दिवस पर ही  5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है !

श्री राधाकृष्णन भारत के दूसरे राष्ट्रपति भी बने और उनको 1954 में भारत रत्न का पुरस्कार मिला था ! दुनिया के महान शिक्षाविद को लगातार पांच सालों तक साहित्य में नोबेल पुरस्कार मिला था !

भारत के उप राष्ट्रपतियों की सूची

  1. सर्वपल्ली राधाकृष्णन
  2. जाकिर हुसैन
  3. वी वी गिरी
  4. गोपाल स्वरूप पाठक
  5. बी डी जत्ती
  6. मोहम्मद हिदायतुल्ला
  7. रामस्वामी वेंकटरमण
  8. शंकर दयाल शर्मा
  9. के आर नारायणन
  10. कृष्ण कान्त
  11. भैरसिंह शेखावत
  12. मोहम्मद हामिद अंसारी  
  13. वेंकैया नायडू  


दोस्तों,  उम्मीद करता हूं कि आपको भारत के उपराष्ट्रपति का नाम किया है और उससे संबंधित प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा ! इस लेख से संबंधित अन्य लेख के लिंक्स नीचे दिए गए हैं, कृपया इसे भी एक बार ज़रुर पढ़ें !

संबंधित लेख - जरूर पढ़ें