Goa Ka Beach Aur Unke Top Secrets

About Author: M. S. Nashtar

Last Edited: 15 Jan 2019 10:27 AM

goa ka beach

गोवा का बीच का टॉप सीक्रेट क्या है ? यूं तो आप गोवा अपने छुट्टी मनाने के लिए आते हैं ! इसके साथ हमारे दिमाग में कुछ और मौज़-मस्ती भी प्लान होता है ! गलत प्लानिंग आप की छुट्टी को बेकार बना सकता है !

दोस्तों, इस लेख में पहले आपको गोवा और उसके बीचों का संक्षिप्त जानकारी दिया जाएगा ! इसके साथ-साथ आपको Goa ka beach के बारे में टॉप सीक्रेट्स भी बताया जाएगा ! आप से अनुरोध करूंगा कि इस लेख को ध्यान से पढ़ें !

गोआ के बारे में यह ज़रूर जान लें

गोवा को गोआ के नाम से भी उच्चारण करते हैं ! गोवा क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य है ! इस राज्य का जनसंख्या मात्र 14,58,545 है !

शायद आप में से कुछ ही लोग जानते होंगे, 1961 में गोवा भारत का राज्य बना था ! इससे पहले यह भारत का हिस्सा नहीं हुआ करता था ! गोवा पर पुर्तगालियों का लंबे समय तक शासन रहा है !

गोवा की राजधानी पणजी है ! गोवा राज्य में सिर्फ 2 जिले हैं ! जिसका नाम उत्तर गोवा और दक्षिण गोवा है ! इस राज्य के मुख्यमंत्री का नाम मनोहर पर्रीकर है !

गोवा राज्य समुद्र तट पर स्थित है ! यहां का जलवायु नॉर्थ भारत से बिल्कुल अलग है ! दिसंबर के महीने में भी यहां पर गर्मी जैसा वातावरण होता है ! यह राज्य मुख्यतः पर्यटन के लिए ही फेमस है !

यहां के ज्यादातर लोग पर्यटन से रिलेटेड बिजनेस में ही इंवॉल्वड हैं ! यहां पर होटल, रेस्त्रां पप, डिस्को आदि चीजों का भरमार है ! सबसे ज्यादा पर्यटक यहां पर क्रिसमस के समय आते हैं !

गोवा के समुद्र तटों का नज़ारा

गोवा के समुद्र तटों लोग बीच के नाम से जानते हैं ! क्योंकि अंग्रेजी भाषा में समुद्र तट को बीच कहते हैं ! यहां पर इतने समुद्र तट है कि आप इतने नामों को याद नहीं रख पाएंगे !

भारत में विदेशी सैलानियों का सबसे बड़ा जमावड़ा गोवा में ही होता है ! वह भी समुद्र तटों पर उनके साथ भारतीय सेनानियों की होते हैं !

समुद्र तटों का नजारा देखने लायक होता है ! ऐसा मानो कि नीला आसमान पानी से मिल रहा हो ! शांत व मनोरंजक वातावरण दिल को छू लेता है !

संगीत, नाच-गाना, ड्रम और पानी की लहर आप को उत्तेजित कर देगा ! उसके अलावा वॉटर सर्फिंग, पैरासेलिंग, वॉटर स्किइंग, स्कूबा डाइविंग, और वॉटर स्कूटर आपके इंजॉयमेंट में चार चांद जोड़ देता है !

गोवा का बीच और उसकी पहचान

गोवा की पहचान उसकी खूबसूरत बीच है ! जो भारत ही नहीं दुनिया के बाकी देशों के पर्यटकों को यहां पर खींच लाती है ! आइए जानते हैं गोवा के इन बीचों में क्या खास है !

अंजुना बीच गोआ

पलोलेम समुद्र तट

डूबते सूरज को देखना चाहते हैं तो इस बीच पर आ सकते हैं ! दिमाग की शांति के लिए सबसे प्रसिद्ध बीच है ! यह बीच गोवा के दक्षिणी जिले में स्थित है !

मीरामार समुद्र तट

अगर आप वॉटर स्कीइंग, वॉटर सर्फिंग, जेट स्की, बनाना-बम्प राइड और पैरासिलिंग का मज़ा लेना चाहते हैं ? आपके लिए सबसे अच्छा बीच रहेगा !

अरब सागर के जब नीले आसमान को देखेंगे तो आप मंत्र मुक्त हो जाएंगे ! इस बीच को गोल्डन बीच कहते हैं जो पंछी से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर है !

वागातोर समुद्र तट

पुर्तगाली व चपोरा किले, सफेद रेत, काली लावा चट्टानें, नारियल और खजूर के पेड़ के साथ समुद्र की तेज लहरें देखना हैं ? यह आपका परफेक्ट च्वाइस हो सकता है !

यहां का नज़ारा देखने लायक होता है ! आप अपने आप को रोक नहीं पाएंगे क्योंकि विदेशी पर्यटक सबसे ज्यादा यहां पर रोमांचित हो कर नाचते और गाते हैं ! यह बीच पणजी से 22 किलोमीटर की दूरी पर है !

मोरजिम समुद्र तट

गोवा का एक यह ठंडा बीच है ! यहां पर कछुए का प्रजनन का स्थान है ! गोवा की प्रकृति देखने का यह सबसे अच्छा बीच माना जाता है !

कुछ लोग इस बीच को टर्टल बीच भी कहते हैं ! काइट सर्फिंग इसी बीच पर होता है ! अगर आपको इन चीजों का शौक हो तो इस बीच पर जा सकते हैं !

अंजुना बीच गोआ

अंजुना बीच गोआ बीच को गोवा का सबसे खूबसूरत बीच कहा जाता है ! क्योंकि नारियल के पेड़ों से घिरा है ! यहां की रेत का रंग लाल है ! जब संध्या का समय होता है ! सूर्य की रोशनी की इसे और ज्यादा सुंदर बना देती है !

शाम का नजारा सबसे अच्छा इसी बीच पर होता है! अगर आपको गोआ में शाम के समय बिताना हो तो इस बीच पर ज़रूर जाएं !

गोवा बागा बीच

गोवा बागा बीच गोवा के उत्तरी तट पर स्थित है ! पर्यटकों के हिसाब से सबसे लोकप्रिय बीच है !

अगर आपको पैरासेलिंगग, डॉलफ़िन व समुद्र की ऊंची लहरों को देखना हो तो इस पर आ सकते हैं ! जैसे-जैसे शाम होता है समुद्र की लहरों का ऊंचा उठना शुरू होता है ! मछली पकड़ने वाली छोटी नौका आए तो आपको बहुत आकर्षित करेंगा !

दोस्तों, यह मैंने उन बातों का उल्लेख किया है जो हर किसी को वहां पर दिखता है ! कुछ ऐसी भी चीजें होते हैं जो पर्दा के पीछे होते हैं ! कृपया सावधानी बरतें इसी में आपकी भलाई है !