Gujarat Ki Rajdhani Aur Jile

About Author: M. S. Nashtar

Last Edited: 15 Jan 2019 06:12 PM

gujarat ki rajdhani, गुजरात के जिले

दोस्तों क्या आप Gujarat ki rajdhani से संबंधित जानकारी चाहते हैं ? गुजरात राज्य और उनकी राजधानी का गठन कब हुआ था ? गुजरात की भाषा का क्या इतिहास है ? वर्तमान समय में गुजरात में कितने जिले हैं और उनका क्या नाम है ?

इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको इस लेख में उल्लेख के साथ मिलेगा ! सबसे पहले बता दूं कि गुजरात की राजधानी गांधीनगर है ! वर्तमान समय में गुजरात राज्य में कुल 33 जिले हैं ! आगे इसका विस्तार है !

गुजरात की भाषा क्यों खास है

गुजरात की भाषा में सबसे लोकप्रिय भाषा गुजराती है ! लेकिन अंग्रेजी, हिंदी, मारवाड़ी, सिंधी, पंजाबी, तमिल, कन्नड़, तेलुगु, बंगाली, ओड़िया, मलयालम और मराठी आदि भाषाओं का भी प्रयोग कुछ लोग करते हैं ! गुजराती के बाद सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा हिंदी है !

गुजरात की भाषा का इतिहास काफी पुराना है ! आर्यों का भाषा एवं संस्कृति, आज भी गुजरात के संस्कृति में मौजूद है ! चूंकि कि गुजरात समुद्री रास्तों से जुड़ा है ! इसलिए विदेशियों आना लाज़मी था ! जिसके कारण फ़ारसी, अरबी, तुर्की, पुर्तग़ाली और अंग्रेज़ी भाषा के शब्द स्थानीय लोगों आज भी है !

गुजराती भाषा सिर्फ गुजरात सीमित नहीं है ! भारत अन्य भागों में भी गुजराती भाषा आप सुनने को मिलेंगे ! लगभग 50 फ़ीसदी गुजराती भाषा समानता आपको कुल्हैया भाषा में मिलेगा !

गुजराती भाषा का प्रसार - कुल्हैया बोली 

अब आप सोच रहे होंगे कि कुल्हैया भाषा कहां पर बोला जाता है ! बिहार के सीमांचल इलाके में यह भाषा का प्रयोग लगभग 25 लाख से ज्यादा हिंदू और मुस्लिम करते हैं !

गुजराती भाषा बोलने वाले की बहुत बड़ी संख्या मुंबई में भी है ! कुछ ही लोगों को पता होगा कि गुजराती भाषा बनारस में भी बोली जाती है ! गुजराती भाषा बिहार, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में भी आपको सुनने को मिलेगा !

राष्ट्रपिता श्री महात्मा गांधी के विलक्षण रचनाओं काफी गहरा प्रभाव गुजराती भाषा में अभी भी मिलता है ! इतालवी विद्वान् तेस्सितोरी ने गुजराती भाषा को प्रचलित किया था !

गुजराती भाषा का मिठास पिछले कुछ दशकों से अंग्रेजी भाषा छीन रहा है ! वेस्टर्न कल्चर का प्रभाव गुजरात के तटीय इलाकों में काफी पुराना रहा है ! अब इसका प्रभाव कम है ! लेकिन अंग्रेजी भाषा के स्कूलों का अब ज्यादा प्रभाव है !

शहरी क्षेत्रों में गुजराती भाषा का प्रयोग कम हो रहा है ! इसके विपरीत शहर से दूर दराज के गांवों में यह का प्रयोग ज्यादा होता है !

गुजरात की राजधानी कहां है  

गुजरात राज्य कब बना था ? कम ही लोगों को पता होगा कि महाराष्ट्र और गुजरात दोनों पहले एक ही राज हुआ करता था ! दोनों राज्यों का संयुक्त नाम बम्बई था !

गुजरात की राजधानी गांधीनगर कब बना था ? गुजरात राज्य का गठन 1 मई 1960 को हुआ था ! 1 मई को प्रत्येक वर्ष गुजरात स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है !

गुजरात राज्य के गठन के समय उसका राजधानी अहमदाबाद हुआ करता था ! अहमदाबाद आज की गुजरात का सबसे बड़ा शहर है !

1970 में गुजरात की राजधानी अहमदाबाद से बदलकर गांधीनगर बनाया गया था ! तभी से गुजरात की राजधानी अब गांधीनगर है !

Gujarat Me Kitne Jile Hai

वर्तमान समय में गुजरात में कुल 33 जिले हैं ! क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला कच्छ है ! गुजरात के जिलों का नाम निम्नलिखित हैं !

  1. अहमदाबाद   
  2. अमरेली   
  3. आणंद   
  4. बनासकांठा   
  5. भरुच   
  6. भावनगर   
  7. दाहोद   
  8. डांग   
  9. गांधीनगर   
  10. जामनगर   
  11. जूनागढ   
  12. कच्छ   
  13. खेड़ा   
  14. महेसाणा   
  15. नर्मदा   
  16. नवसारी   
  17. पाटण   
  18. पंचमहाल   
  19. पोरबंदर   
  20. राजकोट   
  21. साबरकांठा   
  22. सुरेन्द्रनगर   
  23. सुरत   
  24. तापी   
  25. वड़ोदरा   
  26. वलसाड   
  27. देवभूमि
  28. गीर सोमनाथ   
  29. मोरबी   
  30. बोटाद   
  31. अरवल्ली   
  32. महीसागर   
  33. छोटा उदेपुर

दोस्तों, मैं आशा करता हूं कि आप को गुजरात का सामान्य ज्ञान अच्छा लगा होगा  !