Bharat Me Kitne Desh Hai

By: Abuzar Niyazi Last Edited: 20 Jan 2019 05:58 PM

bharat me kitne desh hai

प्रिय मित्र क्या आप Bharat Me Kitne Desh Hai ? यह जानना चाहते हैं ! या आप यह जानना चाहते हैं कि अब तक भारत से कितने देश बने हैं ! आपके इस दोनों प्रश्नों का उत्तर इस लेख में विस्तार से मिलेगा ! जानकारी को पूरा करना चाह रहे हैं तो इस लेख को आखिर तक ज़रूर पढ़ लें !

भारत का आधिकारिक नाम भारत गणराज्य है ! भारत को हिंदुस्तान और इंडिया भी कहते हैं ! क्षेत्रफल के दृष्टि से विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देश है ! जबकि आबादी के हिसाब से दूसरा सबसे बड़ा देश है !

India Me Kitne Desh Hai ai

भारत में 29 राज्य है एवं सात केंद्र शासित प्रदेश है ! भारत एक बड़ा देश है ! दोस्तों, देश के अंदर कोई देश नहीं होता है ! India me kitne desh hai ? इसके जगह आप यह जान सकते हैं कि भारत से अब तक कितने देश बने हैं !

भारत से अब तक कितने देश बने हैं

भारत के इतिहास के पन्नों को पलटकर देखगें तो पता चलेगा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान एवं बांग्लादेश कभी भारत का हिस्सा था ! इस तरह से कह सकते हैं कि एक भारत में 1947 से पहले तीन देश थे ! जिसका नाम - पाकिस्तान, अफग़ानिस्तान और बांग्लादेश है !

1947 में ब्रिटिश राज द्वारा भारत व पाकिस्तान को विभाजित कर दिया गया था ! जिसके कारण पाकिस्तान जैसे देश का जन्म हुआ था !

1947 में बांग्लादेश, पाकिस्तान का हिस्सा हुआ करता था ! जो बाद में पाकिस्तान से अलग होकर नया बांग्लादेश देश बना था ! चंद्रगुप्त मौर्य से हर्ष की शासनकाल के दौरान अफ़गानिस्तान भारत का अंग हुआ करता था !

भारत का क्षेत्रफल सबसे बड़ा किसके शासनकाल में था

इतिहास के पन्नों को पलट कर देखेंगे तो पता चलेगा कि, भारत का क्षेत्रफल सबसे बड़ा महान अशोक और औरंगजेब के समय था ! आप दुनिया के ज्यादातर देशों में लोकतंत्र है ! आज के समय में दुनिया के देशों का क्षेत्रफल निश्चित होता है !

निष्कर्ष के तौर पर कह सकते हैं कि भारत से अब तक 3 देशों का जन्म हुआ है ! जिसका नाम पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफ़गानिस्तान है ! इंडिया में कितने देश है ? आशा करता हूं कि अब आपको पता चल चुका होगा !