India Me Kitne Desh Hai

Bharat Me Kitne Desh Ha

भारत में कितने देश है

इंडिया में कितने देश है

अक्सर लोगों का सवाल होता है कि India Me Kitne Desh Hai Aur Bharat Me Kitne Desh Ha या भारत में कितने देश है व इंडिया में कितने देश है ! आपको बता दूं कि भारत का आधिकारिक नाम - भारत गणराज्य के तौर पर फैमस है और यह देश एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, लोकतान्त्रिक गणराज्य है ! इस को दुनिया तीन नामों से जानती है - भारत, इण्डिया (India) और हिन्दुस्तान जो भौगोलिक दृष्टि से विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देश है जबकि आबादी के हिसाब से दूसरा सबसे बड़ा देश है ! विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश होने का गौरव प्राप्त है !

भारत के इतिहास के पन्नों को पलटकर देखगें तो पता चलेगा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान एवं बांग्लादेश कभी भारत का हिस्सा था ! इस तरह से कह सकते हैं कि एक भारत में तीन देश था जिसका नाम -

  • पाकिस्तान
  • अफगानिस्तान
  • बांग्लादेश

1947 में ब्रिटिश राज द्वारा भारत पाकिस्तान को विभाजित कर दिया गया था जिसके कारण पाकिस्तान जैसे देश का जन्म हुआ था! 1947 में बांग्लादेश पाकिस्तान का हिस्सा हुआ करता था जो बाद में पाकिस्तान से अलग होकर नया बांग्लादेश का उदय हुआ था ! चंद्रगुप्त मौर्य से हर्ष की शासनकाल के दौरान अफगानिस्तान भारत का अंग हुआ करता था !


दुनिया में कितने देश हैं और उसकी राजधानी कहां है - क्लिक करें