Jammu Kashmir Ki Rajdhani Kya Hai, अब नया केंद्र शासित प्रदेश

About Author: Sonal Jha

Last Edited: 07 Aug 2019 02:38 AM

jammu kashmir me kitne district hai

नमस्कार मेरे मित्र, क्या आप जम्मू कश्मीर से संबंधित जानकारी चाह रहे हैं ? Jammu Kashmir Ki Rajdhani Kaha Hai ? Jammu Kashmir Me kitne District Hai ? इससे संबंधित और भी जानकारी चाह रहे हैं. यह आपके लिए एक बेहतरीन लेख है. कृपया इसे आखिर तक ज़रूर पढ़ें. 

5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर राज्य को 2 केंद्र शासित प्रदेशों में बाँटा गया था. जम्मू कश्मीर अब एक राज्य नहीं है. अब यह भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है. इस केंद्र शासित प्रदेश की खास बात यह है कि यहां पर विधानसभा होगी. 

भारत में जैसे दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है और यहां पर विधानसभा है. उसी प्रकार जम्मू कश्मीर के लोग भी जम्मू कश्मीर विधानसभा के लिए मुख्यमंत्री और विधायक चुन पाएंगे.

Jammu Kashmir Ki Rajdhani

जम्मू कश्मीर की राजधानी कहां पर है ? सामान्य ज्ञान का एक फेमस प्रश्न है. भारत का यह एक एकलौता केंद्र शासित प्रदेश है, जहां की राजधानियों के जगह मौसम के हिसाब से बदलते हैं. 

गर्मियों के मौसम में जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में होता है. सर्दियों के मौसम में प्रदेश की राजधानी जम्मू-तवी होता है. 

गर्मियों के 6 महीने प्रदेश की राजधानी श्रीनगर में रहता है. बाकी के 6 महीनों में प्रदेश की राजधानी जम्मू-तवी में होता है. 

जम्मू कश्मीर राज्य का सबसे खूबसूरत जगह श्रीनगर के आसपास का एरिया है. जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है ! इस धरती के स्वर्ग को देखने के लिए देश दुनिया से लाखों पर्यटक वहां पर पहुंचते हैं. 

Jammu Kashmir Me kitne District Hai

जम्मू और कश्मीर में कुल कितने जिले हैं ? वर्तमान समय में जम्मू कश्मीर में कुल जिलों की संख्या 21 है. जिनके नाम निम्नलिखित हैं. 

अनंतनाग, बड़गाम, बांदीपुरा, बारामूला, डोडा, गांदरबल, कारगिल, कठुआ, किश्तवाड़, कुलगाम, कुपवाड़ा, पुलवामा, पंच, राजौरी, रामबन, रियासी, सांबा, शुपियां,श्रीनगर, उधमपुर और जम्मू. 

जम्मू कश्मीर का लेह जिला अब लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश का हिस्सा हो चुका है. इस तरह से जम्मू कश्मीर में जिलों की संख्या 22 से घटकर 21 हो चुकी है है. 

जम्मू कश्मीर जनसंख्या कितना है

जम्मू कश्मीर जनसंख्या 2011 के जनगणना के अनुसार, 12,541,302 है. जिसमें पुरुषों की जनसंख्या 6,640,662 है जबकि महिलाओं की जनसंख्या 5,900,640 है. 

लेह जिला की आबादी लगभग दो लाख है. लेह यानी लद्दाख के अलग होनेेेेेे से जम्मूूूू कश्मीर की आबाादी म लाख कम हो जाएगी. 

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि, jammu kashmir ki rajdhani aur jile से संबंधित संक्षिप्त लेख अच्छा लगा होगा ! सामान्य ज्ञान से संबंधित अन्य जानकारी के लिंक से नीचे दिए गए हैं. कृपया एक बार चेक कर लें.