जम्मू का खान पान के जायके को जान लें

By: Abuzar Niyazi Last Edited: 24 Jan 2019 03:07 PM

कश्मीर का खान पान

नमस्कार, जम्मू का खान पान के जायके को जान लें ! मैं पिछले साल श्रीनगर घूमने गया था ! वहां के मैंने कई खाने को आजमाया था ! उस पर आधारित यह लेख है ! 

राजा एवं महाराजाओं ने कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा है, निश्चित रूप से कश्मीर में ऐसा कुछ है जिसके वजह से यह कहा गया है !

पहाड़ियों, पहाड़ों और घाटी का यहां पर एक खूबसूरत नजारा है ! उसके अलावा कश्मीर का खान पान भी दुनिया में सबसे निराला है ! आपको कुछ ऐसे व्यंजन के बारे में बताना चाहता हूं जो कश्मीर में ही मिलता है, जिसे आप को एक बार जरूर खाना चाहिए !

जम्मू एंड कश्मीर फ़ूड

जम्मू एंड कश्मीर का फ़ूड पर्यटकों को कुछ ज्यादा ही आकर्षित करता है ! भारत ही नहीं पूरे दुनिया से यहां पर पर्यटक आते हैं ! दुनिया का खूबसूरती देखने के अलावा अच्छे खाने की तलाश में भी यहां पर आते हैं !

देखा जाए तो पहाड़ियों का खाना थोड़ा महंगा होता है ! लेकिन ऐसे खाने को मिस करना भी बहुत बड़ी भूल हो सकता है !

कश्मीर का खान पान 2 तरीके से विभाजित किया गया है एक जो मुस्लिम कल्चर का है, दूसरा जो कश्मीरी पंडित के कल्चर का होता है ! दोनों ही कल्चर के जायका अलग होते हैं ! लेकिन कुछ समानताएं भी है जैसे केसर का उपयोग ज्यादा एवं हल्दी का कम उपयोग होता है !

जम्मू का खान पान

जम्मू का खान पान में कश्मीर एवं भारत के अन्य राज्यों का जायके का संतुलन देखा जाता हैै ! यहां के व्यंजनों में भी कई विशेषताएं हैं !

अगर आप ट्रेन से कश्मीर आते हैं तो आपको जम्मू में ही उसे छोड़ना होता है और आपके पास समय होता है कि जम्मू के खानपान का लुत्फ लिया जाए ! आपको कुछ ऐसे व्यंजनों से रूबरू कल आते हैं जिसे खाते ही आप कहेंगे वाकई यह एक स्वर्गीय मजा है !

Top Ten Food of kashmir in Hindi

1- कश्मीरी दम अलू

कश्मीरी मूल के एक प्रसिद्ध भारतीय व्यंजन जिसमें आलू, दही, सुगंधित सौंफ और अदरक पाउडर में विभिन्न मसालों के साथ पकाया जाता है ! इसे एक विशिष्ट, अद्वितीय स्वाद और सुगंध देने के लिए । यह तैयार करना बहुत आसान है और हर किसी के पसंदीदा को बदल देगा।

2 - चावल का आटा रोटी

पुराने दिनों में, चावल का आटा रोटी एक मुख्य खाद्य पदार्थ के रूप में बनाया गया था जो खाने या रात के भोजन के दौरान खाया जाता था ! आज अधिकांश कश्मीरी इसे शाम के शाम के नाश्ते के रूप में खाते हैं !

3 - तबाक माज (तला हुआ मटन चॉप्स)

एक गहरे तले हुए आश्चर्य, तबाक माज, अमेरिकी और ब्रिटिश मटन चॉप्स का कश्मीरी संस्करण है । मिर्च पाउडर और नमक में फ्राइड और मिश्रित होने के कारण बहुत लजीज होता है !

4 - रोगन जोश

एक भेड़ के बच्चे पर आधारित पकवान रोगन जोश, कश्मीरी मिर्च (एक सूखे पाउडर के रूप में), अदरक (पाउडर), एसाफोइटीडा और अन्य पदार्थों के बीच पत्ते के उदार होने के साथ पकाया जाता है । प्याज की अनुपस्थिति के कारण, दही को मोटा होने के रूप में उपयोग किया जाता है ! गर्मी को कम करने और मसालों से ग्रेवी से शादी करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

5 - यखनी

यखनी, हल्दी या मिर्च पाउडर के बिना एक दही आधारित मटन ग्रेवी। डिश मुख्य रूप से बे पत्तियों, लौंग और इलायची के बीज के साथ स्वाद है । यह एक हल्के, सूक्ष्म पकवान है जिसे अक्सर अधिक मसालेदार साइड डिश के साथ चावल के साथ खाया जाता है।

6 - बखारखानीब

खारखानी, जिसे बाख़रखानी या बाकर ख़ानी रोटी के रूप में भी जाना जाता है, बनने वाली एक मोटी, मसालेदार फ्लैट-रोटी है !

7 - वज़वान

वज़वान कश्मीरी व्यंजनों में एक बहु-पाठ्यक्रम भोजन है  ! इसकी तैयारी कश्मीरी संस्कृति और पहचान में एक कला और गर्व की बात है । लगभग सभी व्यंजन मांस आधारित हैं भेड़ का बच्चा या चिकन । यह पूरे कश्मीर में लोकप्रिय है ! इसके अलावा, वज़वान भी कश्मीरी खाद्य उत्सवों काफी प्रचलित है !

8 - रीस्टा

रीस्टा एक कश्मीरी पकवान है, जो कि उनके प्रसिद्ध वज़वान का हिस्सा है। यह शादियों और त्योहारों के दौरान पकाया जाता है । मसालेदार बोन लेस मीट और दही आधारित ग्रेवी वाला व्यंजन है !

9 - गोश्तताबा

कश्मीर की एक पारंपरिक विनम्रता, गोश्तताबा को सुगंधित दही ग्रेवी और मसालों के साथ मटन पकाया जाता है । यह पकवान शाही अवसरों पर तैयार है और यह वास्तव में एक शाही स्वाद है  

10 - हर्बल चाय

भिक्षुओं और मठों की भूमि, लद्दाख आपको ताजा हरी चाय की पत्तियों, नमक और मक्खन का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा हर्बल चाय तैयार करता है । पूर्ण विश्वास और प्रार्थना के साथ भिक्षुओं द्वारा सेवा की, हर्बल चाय लोगों को ठंडा ठंड सहन करने में मदद करता है !

कश्मीरी खान पान उत्तर भारत के पर्यटन को बहुत अच्छा नहीं लगता है  ! लेकिन कुछ लोगों को वहां का खाना कुछ ज्यादा ही पसंद आता है ! दुनिया के हर लोगों का पसंद अलग अलग होता है  ! आप भी एक बार आजमा लीजिए !