Bharat Ke Rashtrapati Kaun Hai

By: M. S. Nashtar Last Edited: 23 Jan 2019 10:23 PM

bharat ke rashtrapati kaun hai

प्रिय मित्र, क्या आप जानना चाहते हैं ? Bharat Ke Rashtrapati Kaun Hai ? इस संबंधित सामान्य ज्ञान को मजबूत करना चाहते हैं ! भारत के राष्ट्रपति से संबंधित आपको ए टू जेड इंफॉर्मेशन इस वेबसाइट पर मिलेगा !

प्रतियोगिता परीक्षाओं में भारत के राष्ट्रपति से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं ! राष्ट्रपति से संबंधित अनेक जानकारी इस लेख में उपलब्ध है ! इसके अलावा दूसरे लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं !

Bharat Ke Rashtrapati Ka Naam

भारत के राष्ट्रपति का नाम क्या है ?

उत्तर - श्री रामनाथ कोविंद

भारत के राष्ट्रपति कौन है ?

उत्तर - Ram Nath Kovind

भारत के राष्ट्रपति संबंधित सामान्य ज्ञान

भारत के राष्ट्रपति भारत देश का मुखिया होता जो सर्वोच्च संविधानिक पद है ! भारत का राष्ट्रपति देश का प्रथम नागरिक होता है ! राष्ट्रपति का कार्यकाल 5 वर्षों का होता है ! वर्तमान समय में भारत का राष्ट्रपति का नाम श्री रामनाथ कोविंद हैं !  

About President of India in Hindi

Bharat Ke Rashtrapati ka naam Ram Nath Kovind hai. श्री रामनाथ कोविन्द का जन्म स्थान उत्तर प्रदेश (UP) राज्य के कानपुर (देहात) जिला के परौष नाम के छोटे से गांव में है जो अभी डेरापुर कतहसील अंतर्गत आता है !

श्री कोविन्द 71 वर्ष की आयु में भारत के राष्ट्रपति बने थे उनका जन्म तिथि 1 अक्टूबर 1945 है !

उनके पिता नाम श्री मैकू लाल और माता श्रीमती कलावती है ! श्री कोविन्द विवाह 28 साल की उम्र में श्रीमती सविता कोविन्द से हुआ था ! उनके दो बच्चे हैं पुत्र नाम श्री प्रशांत कुमार एवं पुत्री नाम सुश्री स्वाति है !

Bharat Ke Rashtrapati का शिक्षा कानपुर विश्वविद्यालय से हुआ है जहाँ से उन्होंने ने बी-कॉम और एल॰ एल. बी. डिग्री हासिल किया था !

श्री कोविन्द कैरियर की शुरुआत वकालत से हुई थी ! उन्होंने 1971 में दिल्ली बार काउंसिल में अधिवक्ता के रूप में किया था ! 1993 से लगभग 16 वर्षों तक दिल्ली उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय में प्रैक्टिस किया था ! उन्होनें संघ लोक सेवा आयोग का परीक्षा भी पास कर लिया था !

श्री कोविन्द का राजनीतिक सफर की शुरुआत 1991 में भारतीय जनता पार्टी से हुई थी ! 1994 से लगातार 12 वर्षों तक राज सभा (उत्तर प्रदेश) के सदस्य रहे हैं ! वह अखिल भारतीय कोली समाज एवं भाजपा दलित मोर्चा के अध्यक्ष भी रहे हैं !

वर्ष 2015 में वह बिहार के राज्यपाल के रूप में चुने गए, उसके बाद वह भारत के राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए ! उनका शपथ ग्रहण 25 जुलाई 2017 को हुआ था, सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जे. एस. खेहर ने भारत के 14 वें राष्ट्रपति को शपथ दिलाया था !

श्री कोविंद का पहला साल

भारत के महामहिम ने सफलतापूर्वक एक साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है, उन्होंने साबित कर दिया है कि वे सब का राष्ट्रपति हैं ! कार्यकाल संभालने के बाद प्रतिदिन औसतन 34 व्यक्तियों से मुलाकात करने के साथ-साथ उन्होंने भारत के 27 राज्यों का दौरा भी पूरा कर लिया है !

अपने पहले साल के कार्यकाल में उन्होंने भारत सरकार के 30 और राज्य सरकारों के 59 विधेयकों को मंजूरी देने के साथ-साथ 12 अध्यादेशों को भी जारी किए हैं ! उनके इसी कार्यकाल में 8 राज्यपालों, 1 उप राज्यपाल एवं उच्च न्यायालय के 151 न्यायाधीशों की नियुक्ति करने का उल्लेखनीय काम किया है !

श्री कोविंद का अभी 4 साल का कार्यकाल बचा हुआ है जिसमें अगले साल लोकसभा का चुनाव है वह भारत के नये प्रधानमंत्री का शपथ दिलाएंगे !

Bharat Ke Up Rashtrapati Kaun Hai

Bharat ke up rashtrapati ka naam Venkaiah Naidu hai. भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति का नाम श्री वेंकैया नायडू हैं और उनका शपथ ग्रहण 5 अगस्त 2017 को हुआ था ! भारत के राष्ट्रपति के बाद उपराष्ट्रपति का पद, दूसरा सबसे बड़ा पद माना जाता है जो राज्य सभा के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य करते हैं !

आपको पता चल गया होगा कि भारत के उपराष्ट्रपति कौन हैं ! प्रथम उपराष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति की सूची और इस से संबंधित जानकारी के लिए क्लिक करें !