President Ko Sapath Kon Dilata Hai

राष्ट्रपति को पद की शपथ कौन दिलाता है, राष्ट्रपति की नियुक्ति कौन करता है, President Ko Sapath Kon Dilata Hai

राष्ट्रपति को पद की शपथ कौन दिलाता है

President Ko Sapath Kon Dilata Hai यानी राष्ट्रपति को पद की शपथ कौन दिलाता है ? भारत के उपराष्ट्रपति को शपथ कौन दिलाता है ? राष्ट्रपति के पद रिक्त होने पर कौन कार्यभार संभालता है इन सभी बारीकी प्रश्नों का उत्तर आप जानना चाह रहे हैं तो लेख को आखिर तक ज़रूर पढ़ लें !

Up Rashtrapati Ko Sapath Kon Dilata Hai

भारतीय संविधान के अनुसार,  भारत के उपराष्ट्रपति को शपथ भारत के राष्ट्रपति दिलाते हैं ! अगर राष्ट्रपति अपने पद से इस्तीफा देना चाहे तो वह इस्तीफ़ा उपराष्ट्रपति को दे सकते हैं !

राष्ट्रपति की नियुक्ति कौन करता है

राष्ट्रपति की नियुक्ति सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश करते हैं क्योंकि सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ही राष्ट्रपति को पद का शपथ दिलाते हैं !

राष्ट्रपति का चुनाव कौन करता है  

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव का उल्लेख संविधान के आर्टिकल 54 में है उसके अनुसार राष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप में होता है जिसे आनुपातिक प्रतिनिधित्व एकल संक्रमणीय मत पद्धति कहां गया है और राष्ट्रपति का चुनाव एक इलेक्टोरल कॉलेज करता है !

राष्ट्रपति के मृत्यु होने की स्थिति में

राष्ट्रपति के मृत्यु या अन्य किसी कारण से पद रिक्त होने की स्थिति में उपराष्ट्रपति कार्यभार संभालते हैं ! अगर उपराष्ट्रपति का भी पद रिक्त हो तो सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद को संभालते हैं ! अगर वह भी पद खाली हो तो सर्वोच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश पद को संभाल सकते हैं!

राष्ट्रपति का पद 6 महीने से ज्यादा रिक्त नहीं रह सकता है और इसी 6 महीने के भीतर चुनाव कराने का प्रावधान है !

भारत के राष्ट्रपति किसको शपथ दिलाता हैं

भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, एवं प्रधानमंत्री और उसके मंत्री मंडल को शपथ दिलाते हैं !

आप पढ़ने वाले से उम्मीद करता हूं कि President Ko Sapath Kon Dilata Hai यानी राष्ट्रपति को पद की शपथ कौन दिलाता है से संबंधित लेख अच्छा लगा होगा ! राष्ट्रपति से संबंधित लेख के लिंग के नीचे दिए गए हैं, कृपया इसे भी एक बार ज़रुर पढ़ लें !

संबंधित लेख - जरूर पढ़ें