दुबई की जानकारी व दुबई के कानून और दुबई में भारतीयों के लिए क्या है ?

By: M. S. Nashtar Last Edited: 25 Jan 2019 09:54 PM

दुबई की जानकारी

दुबई की जानकारी उन भारतीयों के लिए ज्यादा जरूरी है जो दुबई में पहली बार नौकरी के लिए या घूमने जा रहें हैं ! अक्सर वह गार्जियन भी परेशान रहते हैं जिनका बच्चा नौकरी के लिए दुबई गया हो !

क्योंकि यह शहर का कानून, इतिहास, भूगोल व संरचना आदि भारत से काफी भिन्न हैं ! अगर आप इस लेख को अंत तक पढ़ेंगे तो आपको दुबई के बारे में काफी जानकारी हो जाएगा !

दुबई देश या शहर है

अक्सर लोगों का यह प्रश्न होता है कि दुबई देश है या किसी देश का शहर है ! आपको बता दूं कि दुबई राज्य है ! संयुक्त अरब अमीरात के सात राज्यों में से एक राज्य दुबई शहर है!

दुबई की राजधानी कहां है 

दुबई, संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी नहीं है अक्सर लोग ऐसा इसलिए सोचते हैं कि दुबई की जनसंख्या संयुक्त अरब अमीरात के सातों राज्यों में सबसे ज्यादा है ! संयुक्त अरब अमीरात का राजधानी अबू धाबी है !

दुबई का शासन प्रणाली कैसा है 

दुबई अन्य राज्यों की तरह कानून, राजनीति, सैनिक और आर्थिक कार्य एक संघीय ढांचे के अंदर साझा करता है । संयुक्त अरब अमीरात में सात राज्य हैं जिसका नाम आबू धाबी, शारजाह, दुबई, उम्म अल कुवैन, अजमान, फुजईराह और रस अल खैमा है !

हर राज्यों को नागरिक कानून लागू करने, व्यवस्था व स्थानीय सुविधाओं के रखरखाव और देखभाल करने जैसे कुछ कार्यों के लिए क्षेत्राधिकार प्राप्त है ! दुबई की शासन प्रणाली संबैधानिक राजतन्त्र है जिसका इमिर मोहम्मद बिन रसिद अल मक्तुम और राजकुमार हमाद बिन मोहम्मद अल मक्तुम हैं !

दुबई का इतिहास 

दुबई का इतिहास  संयुक्त अरब अमीरात से भी काफी पुराना है! सोलहवीं शताब्दी में तुर्क साम्राज्य जबकि 17 वी शताब्दी में बानी यास का शासनकाल रहा था ! 1873 से लेकर 1947 तक यह देश ब्रिटिश भारत के द्वारा संचालित होता था, उसके बाद से 2 दिसम्बर 1971 तक लंदन के विदेश विभाग से संचालित होता था ! 2 दिसंबर को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है !

19 वीं सदी के शुरुआत में ही बनी यास के वंशके अल अबू फालसा परिवार ने दुबई की स्थापना की थी ! अल मक्तुम को दुबई का संस्थापक माना जाता है ! इतिहास के पन्नों में भी दुबई एक व्यापार केंद्र हुआ करता था !

दुबई का भूगोल

दुबई, क्षेत्रफल के दृष्टि से दूसरा बड़ा महानगर है जबकि सबसे बड़ा महानगर आबू धाबी है ! 21,06,177 (2013) जनसंख्या के कारण, दुबई की आबादी संयुक्त अरब अमीरात के सभी राज्यों में सबसे ज्यादा आबादी है ! प्रवासियों भारतीयों का जनसंख्या में भी दुबई में काफी है !

दुबई का क्षेत्रफल मात्र 4,114 किमी ² है जो फारस की खाड़ी के पास स्थित है ! दुबई की चौहद्दी इस प्रकार है - दक्षिण में अबु धाबी, दक्षिण पूर्व में ओमान, पूर्वोत्तर में शारजाह और पश्चिमी में फारस की खाड़ी है ! 1,500 मील का क्षेत्र समुद्र से घिरा है !

दुबई भौगोलिक दृष्टि से अरेबियन रेगिस्तान के अंदर आता है, आप जहां भी नजर डालेंगे तो आपको रेतीले रेगिस्तान दिखेगा ! हाल के वर्षों में ऊंची इमारतों ने नजारा ही बदल डाला है ! गर्मियों का मौसम यहां पर काफी लंबा होता है जिसमें बेहद गर्म तूफानी एवं शुष्क हवाएं चलती है ! उच्चतम तापमान 40 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री के बीच होता है ! यहां पर बारिश कम होती है साल भर में मात्र 150 मिली मीटर तक का वर्षा रिकॉर्ड किया जाता है !

दुबई में बंदरगाह

दुबई का जेबेल अली बंदरगाह मानव द्वारा बनाया गया दुनिया का सबसे बड़ा बंदरगाह ! जबकि दूसरा वाणिज्यिक बंदरगाह का नाम पोर्ट रशीद है !

दुबई में हवाई अड्डे

दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा जो अमीरात एयरलाइन का केंद्र है ! दुबई के अलावा देश के अन्य राज्यों को सेवा प्रदान करता है ! दुबई का दूसरा हवाई अड्डे का नाम अल मकतौम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जिसका अभी परिचालन शुरू नहीं हुआ है !

दुबई के मुख्य सड़कें

  • ई 11 (शेख जायद रोड)
  • ई 311 (अमीरात रोड)
  • ई 44 (दुबई-हट्टा राजमार्ग)
  • ई 77 (दुबई अल हबाब रोड)
  • ई 66 (ओउद मेथा रोड) -
  • डी 89 (अल मकतौम रोड/हवाई अड्डा रोड)
  • डी 85 (बनियास रोड)
  • डी 75 (शेख राशिद रोड)
  • डी 73 (अल धियाफा रोड)
  • डी 94 (जुमेरह रोड)
  • डी 92 (अल ख़लीज/अल वस्ल रोड)

यातायात के हिसाब से दुबई को इन दिनों दुनिया का सबसे बेहतर स्वरों में चुना जाता है ! यहां के हवाई अड्डा, पोर्ट या रोड का आपको कोई कंप्लेन नहीं मिलेगा !

70 किलोमीटर ट्रैक मेट्रो ट्रेन आपका खूब मनोरंजन करेगा ! मोनोरेल, ट्राम, नाव और टैक्सिया आपके सफर को और चार चांद लगा देता है !

दुबई के कानून को जरूर जान लें

दुबई के कानून को इंटरनेट पर बहुत सर्च होता है क्योंकि वाकई दुबे के कुछ कानून दुनिया से बिल्कुल अलग है खास करके भारत से !

आपको बता दूं कि दुबई की शासन प्रणाली संबैधानिक राजतन्त्र और यहां पर सरिया (इस्लामिक) कानून लागू है। इसलिए आपको कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है वरना आप को जेल जाना पड़ सकता है !

1# शराब पर कानून  

शराब की खरीदारी दुकानों पर करने के लिए, शराब खरीदने की अनुमति पत्र  की आवश्यकता होती है !लेकिन शराब बार व रेस्तरांओं या होटलों में पीने के लिए उपलब्ध होता है !

आप किसी भी सार्वजनिक जगहों पर शराब पी नहीं सकते उसे अपराध माना जाता है ! भारत के तरफ यहां पर भी शराब पीकर गाड़ी चलाना गैरकानूनी माना जाता है जिसके लिए सजा तुरंत ही मिल जाता है !

2# सुअर के गोश्त पर कानून

सुअर का गोश्त बेचना व खपत गैर कानूनी नहीं है ! लेकिन नियंत्रित है ! सुअर का गोश्त केवल गैर मुस्लिमों को कुछ गिने चुने स्थानों पर बेचा जा सकता है !

3# समलैंगिकता पर कानून

समलैंगिकता को दुबई में पूरी तरह वर्जित माना गया है ! उल्लंघन करने वालों को तुरंत सजा मिल जाता है !

4# ड्रग्स पर कानून

ड्रग्स का इस्तेमाल व ड्रग्स तस्करी करना पूरी तरह गैरकानूनी माना गया है ! जिसके उल्लंघन पर वहां के कानून के हिसाब से सख्त सजा का प्रावधान है  !

5# स्मेाक पर कानून

आप किसी तरह के भी स्मोक करते हुए यहां के शॉपिंग मॉल्स व गर्वनमेंट ऑफिसेस में नहीं जा सकते हैं !

सार्वजनिक जगहों पर स्मोक करना पूरी तरह बैन है ! दुबई को कैमरों का शहर कहा जाता है और आप किसी भी कैमरे पर आते हैं तो आपको तुरंत पुलिस पकड़ लेगा!

6# होटल में महिला के साथ

कोई महिला भी सिर्फ अपने पति के साथ ही होटलों में एक कमरे में रुक सकती हैं ! किसी अन्य महिला के साथ रात गुजारना गैरकानूनी माना जाता है !

7# बलात्कार पर कानून

बलात्कार और यौन शोषण से जुड़े मामलों में, काफी सख्त कानून है ! पीड़िता के चार गवाह, अगर घटने का पुष्टि कर दिया तो आरोपी को सजा मिल जाता है ! पुष्टि नहीं होने पर पीड़ित के साथ आरोपियों को भी जेल जाना पड़ता है !

8# इंटरनेट पर कानून

यहां के सरकार एवं राजघरानों पर किसी तरह का अभद्र कमेंट करना भी गैरकानूनी माना जाता है, चाहे वह सोशल मीडिया ही क्यों ना हो दोनों ही स्थिति में गुनाह माना जाता है !

प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल कर के इंटरनेट पर तमाम वेबसाइट को छाना जाता है जिसे देश के मूल्यों के साथ सही नहीं समझा जाता है उसे हटा दिया जाता है !

डेटिंग, समलैंगिक, अश्लील, बहाई विश्वास, इज़राइल और संयुक्त अरब अमीरात की आलोचना करने वाली वेबसाइट को बैन कर दिया जाता है !

9# पासपोर्ट पर कानून

प्रवासियों के पासपोर्ट में गलत जानकारी पकड़े जाने पर उसे वापस अपने देश भेज दिया जाता है या उसे जेल भेज दिया जाता है !

10# चेक बाउंस पर कानून

चेक बाउंस होने पर भी कड़ा कानून है जब तक आप चेक पर लिखे पूरा अमाउंट को नहीं दे देते हैं, तब तक चेक देने वालों को जेल में रहना पड़ता है !

11# थूकना और गंदगी पर कानून

दुबई को दुनिया के साप शहरों में गिना जाता है, अगर कोई रोड पर थूक दे या गंदगी फैला दे तो उसे पुलिस पकड़ कर जेल में डाल देता है या उसे भारी जुर्माना भरना पड़ता है !

12# गाड़ियों के स्पीड पर सख्त कानून

आपने तस्वीरों में देखा होगा कि यहां के रोड काफी अच्छे होते हैं ! लेकिन यहां पर आप देखेंगे कि हर पॉइंट पर स्पीड लिमिट लिखा है, जैसे ही आप ही स्पीड लिमिट को क्रॉस करेंगे तो ऑटोमेटिक कैमरा आपको स्क्रीन करेगा और कुछ ही पलों में पुलिस आपके पास पहुंच जाएगा !

हर रोड पर वहां पर स्पीड रेंज लगा होता है आपको उसी स्पीड रेंज के बीच गाड़ी चलाना होता है ! ज्यादा स्पीड या कम स्पीड पर चलाने पर, दोनों कंडीशन में सजा हो सकता है !

13# कपड़ों पर कानून

महिलाएं काफी शॉट कपड़े नहीं पहन सकती हैं या ट्रांसपेरेंट कपड़े भी नहीं पहन सकती हैं , इसे गैरकानूनी माना गया है!

14# खुलेआम प्यार

खुलेआम प्यार का इजहार करना जैसे गले मिलना, चुंबन, अविवाहित महिलाएं अपने बॉयफ्रेंड के साथ हाथ पकड़कर चलना भी गैरकानूनी माना गया है ! अविवाहित के साथ संबंध नहीं बना सकते हैं !

15# रजिस्ट्रेशन पर कानून

यहां पर हर प्रकार के दुकान, बिजनेस व सर्विस देने वाले को यहां के कानून के हिसाब से रजिस्ट्रेशन करवाना होता है !

यहां तक कि चंदा मांगने वालों को भी रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है ! बिना रजिस्ट्रेशन का कुछ भी कर रहा हूं गैरकानूनी माना गया है !

16# टैक्स पर कानून

यहां पर यहां के लोगों एवं प्रवासियों के लिए भी इनकम टैक्स पर कोई कानून नहीं है, आप जितना मर्जी कमाइए वह सब आपका है सरकार को किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना पड़ता है !

17# रविवार को नहीं मिलता छुट्टी

जी हां दुबई में रविवार को छुट्टी नहीं मिलता है यह यहां पर वर्किंग डे होता है ! यहां पर छुट्टी का दिन फ्राइडे और सेटरडे को होता है !

18# चोरी और चैटिंग पर कानून

चोरी करना एवं चीटिंग करना एक यहां पर बड़ा अपराध माना जाता है ! यहां पर व्यवसाय करने वाले भी अपने सर्विस के बारे में सही जानकारी नहीं देते हैं तो उसे भी सजा मिलती है!

19# नहीं होता यहां पर एड्रेस

जी हां यहां पर घर का कोई एड्रेस नहीं होता है आपको कहीं पर भी जाना है तो उसके आसपास के घरों का लोकेशन पता होना चाहिए तभी आप वहां पर जा सकते हैं !

20# दुनिया का सबसे हाईटेक पुलिस

दुबई की पुलिस को दुनिया का सबसे हाईटेक पुलिस माना जाता है जिसके पास दुनिया के सबसे अत्याधुनिक हथियारों के साथ सबसे महंगे कार भी होते हैं !

BMW, Mercedes वहां पर पुलिस के पास होता है जो कि किसी भी सातिर चोर को पकड़ने के लिए काफी होता है !

लगभग हर सार्वजनिक जगहों पर कैमरा लगा हुआ है जिसका कंट्रोल पुलिस के ऑफिस में होता है और सारे पुलिस ऑफिसर GPS से लैस होते हैं ! कोई भी बड़ा से बड़ा बड़ा क्रिमिनल 10 से 15 मिनट में ही पकड़ा चले जाता है !

दुबई के कानून जानकर घबराएं नहीं यह कानून आपकी सुविधा के लिए ही बनाया गया है ! यही कारण है कि इस शहर में कोई अपराधिक घटना जल्दी नहीं होता है !

अंत में यह कहूंगा कि यह लेख अगर आपको अच्छा लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें !