यूपी के प्रथम राज्यपाल कौन थे

About Author: M. S. Nashtarkk

Last Edited: 30 Jul 2019 01:08 AM

उत्तर प्रदेश का राज्यपाल कौन है

यूपी के प्रथम राज्यपाल कौन थे ? इस तरह के प्रश्न राज्य में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में अक्सर पूछा ही जाता है. भारतीय संविधान लागू होने से पहले, उत्तर प्रदेश का प्रथम राज्यपाल बनने का श्रेय सरोजनी नायडू को जाता है. उनका कार्यकाल 15 अगस्त 1947 से लेकर 02 मार्च 1949 ताक रहा था. 

भारतीय संविधान लागू होने के बाद, उत्तर प्रदेश के पहले राज्यपाल होने का श्रेय होरम-सजी मोदी को जाता है उनका कार्यकाल 26 जनवरी 1950 से लेकर 1 जून 1952 तक रहा था. 

उत्तर प्रदेश के प्रथम मुस्लिम राज्यपाल का नाम क्या है

उत्तर प्रदेश में पहली बार अकबर अली खान को मुस्लिम समाज से राज्यपाल बनाया गया था. 1972 से 1974 के सालों में राज्य के राज्यपाल हुआ करते थे. 

उत्तर प्रदेश की प्रथम महिला राज्यपाल का नाम क्या है

उत्तर प्रदेश राज्य को प्रथम महिला राज्यपाल के रूप में सरोजनी नायडू मिला था. उनके नाम और एक खास रिकॉर्ड है. भारत के सभी राज्यों में सबसे पहले बनने वाले महिला राज्यपाल में इन्हीं का नाम आता है. 

भारत की प्रथम महिला राज्यपाल का नाम क्या है ? इस प्रश्न का उत्तर भी सरोजिनी नायडू है. पूरे भारत में उत्तर प्रदेश ही ऐसा राज्य है जहां का गवर्नर पहली बार महिला बनी थी. 

UP Ke Rajyapal Kaun Hai 

उत्तर प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल का नाम क्या है ? दोस्तों यह नाम समय-समय पर बदलते रहता है. अगर आपको ताजातरीन जानकारी चाहिए तो इस पेज पर आप दोबारा भी विजिट कर सकते हैं. 

29 जुलाई 2019 में राज्य को आनंदीबेन पटेल के रूप में नया राज्यपाल मिला है. वे इससे पहले मध्य प्रदेश की दूसरी महिला राज्यपाल रही थी. इससे पहले वह गुजरात राज्य का मुख्यमंत्री का पद संभाल चुकी है. 

आनंदीबेन पटेल से पहले उत्तर प्रदेश का राज्यपाल राम नाईक थे. लखनऊ के राजभवन में आयोजित हुए समारोह में इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति गोविंद माथुर ने आनंदीबेन पटेल को राज्यपाल पद का शपथ दिलाया. 

सन् 1988 में आनंदीबेन ने राजनीति की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी से की थी. लेकिन उससे पहले वह सफल और सम्मानित शिक्षक रही है. गुजरात में सबसे बेहतर शिक्षक के लिए राज्यपाल पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ शिक्षक के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. 

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल की सूची

  1. होरम-सजी मोदी   
  2. कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी   
  3. वराहगिरी वेंकट गिरी   
  4. बुर्गुला रामकृष्ण राव   
  5. विश्वनाथ दास   
  6. बेज़वाड गोपाल रेड्डी   
  7. शशी कान्त वर्मा (कार्यकारी)   
  8. अकबर अली खान   
  9. मर्री चेन्ना रेड्डी   
  10. गणपतराव देवजी तपासे
  11. चन्देश्वर नारायण प्रसाद सिंह   
  12. मोहम्मद उस्मान आरिफ़
  13. बी॰ सत्य नारायण रेड्डी   
  14. मोतीलाल वोरा   
  15. मुहम्मद शाफ़ी क़ुरैशी   
  16. रोमेश भण्डारी   
  17. मुहम्मद शाफ़ी क़ुरैशी   
  18. सूरजभान   
  19. विष्णुकान्त शास्त्री   
  20. सुदर्शन अग्रवाल (कार्यकारी)   
  21. टी॰वी॰ राजेश्वर   
  22. बनवारी लाल जोशी   
  23. अज़ीज़ कुरैशी (कार्यकारी)       
  24. राम नाईक
  25. आनंदीबेन पटेल   

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल से संबंधित आपके पास अगर कोई प्रश्न है तो आप मुझसे पूछ सकते हैं.