दमन और दीव की जानकारी

About Author: M. S. Nashtarkk

Last Edited: 20 Nov 2019 12:36 AM

दमन और दीव

Daman and Diu In Hindi

दमन और दीव गठन कब हुआ था? यह केंद्र शासित प्रदेश कहां पर स्थित है ? इसकी राजधानी कहां है और जनसंख्या कितनी है. ऐसे अनेक सवाल हैं जिनके उत्तर आपको इस लेख में मिलेगा. अगर आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें. 

भौगोलिक दृष्टि से दमन और दीव

दमन और दीव भारत का केंद्र शासित प्रदेश है जो मुंबई के पास अरब सागर में स्थित हैं. जैसे कि आपको नाम से ही पता चल रहा होगा दमन और दीव इस केंद्र शासित प्रदेश के दो हिस्से हैं. 

दमन गुजरात के वलसाड जिले के पास है. जबकि दीव गुजरात राज्‍य के जूनागढ़ जिले के पास स्थित है. दमन मुंबई से 176 किलोमीटर की दूरी पर है. 

दमन और दीव की स्थापना कब हुई थी

इस केंद्र शासित प्रदेश का स्थापना 30 मई 1987 को हुआ था. भारत के आजादी के बाद भी यह क्षेत्र पुर्तगालियों के अधीन था. 1961 में पुर्तगालियों से मुक्त होकर भारत का हिस्सा बना था और उस समय गोवा राज्य का हिस्सा हुआ करता था. 1987 में गोवा से अलग करके इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था. 

प्रशासनिक दृष्टि से दमन और दीव

दमन और दीव का राजधानी कहां है? दमन और दीव का राजधानी और सबसे बड़ा शहर दमन है. इस केंद्र शासित प्रदेश का क्षेत्रफल मात्र 112 किमी² है और जनसंख्या 2,43,247 है. 

इस केंद्र शासित प्रदेश के पास विधानसभा नहीं है. इसलिए यहां पर कोई मुख्यमंत्री का पोस्ट भी नहीं है. यहां का प्रशासनिक अधिकारी मुख्य प्रशासक होता है. जिसका नाम प्रफुल्ल खोदा पटेल हैं जो दादरा और नगर हवेली के भी मुख्य प्रशासक हैं. 

इस केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा की 1 सीट है और जिलों की संख्या 2 है. जिसका नाम दमन और दीप जिले हैं. यहां के उच्च उच्च न्यायालय का नाम बम्बई उच्च न्यायालय है. 

पर्यटन की दृष्टि से दमन और दीव

आज भी पुर्तगाली वस्तु कला के स्मारक मौजूद हैं जो पर्यटन का मुख्य आकर्षण का केंद्र है. दीव रेल मार्ग से जुड़ा हुआ नहीं है. इसका सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन वेरावल है जो लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर है. 

जैन टेंपल सबसे प्रसिद्ध पर्यटन केंद्र हैं. उसके अलावा नानी दमन किला, दीव किला, मोती दमन का किला, सेंट थॉमस चर्च, नाडिया गुफाएं, सेंट पॉल चर्च, मौन का टॉवर, दमन स्वतंत्रता मेमोरियल, फोर्टिम डू मार्च, पुर्तगाली किला और कैथेड्रल भी काफी प्रसिद्ध है.