दादरा और नगर हवेली की जानकारी

About Author: M. S. Nashtarkk

Last Edited: 09 Aug 2019 01:23 AM

दादरा और नगर हवेली

Dadra and Nagar Haveli In Hindi

क्या आप भारत के केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली को प्रतियोगिता परीक्षा के लिए जानना चाहते हैं ! इस लेख में उन तथ्यों का ज्यादा ध्यान रखा गया है जिसे किसी ना किसी परीक्षा में पूछा जाता हो ! कृपया ध्यान से पढ़ें !

दादरा और नगर हवेली की स्थापना

दादरा और नगर हवेली भारत का हिस्सा कब बना था और कहां पर स्थित है ? दादरा और नगर हवेली भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है जो दक्षिणी महाराष्ट्र और गुजरात के बीच में स्थित है ! 11 अगस्त 1961 से दादरा और नगर हवेली औपचारिक रूप से भारत का हिस्सा बना था ! भारत के आज़ादी के बाद भी अंतरराष्ट्रीय न्यायालय इसे पुर्तगाली के संपत्ति के रूप में देखते थे. 

दादरा और नगर हवेली का प्रशासनिक रूपरेखा

दादरा और नगर हवेली के उपराज्यपाल कौन है ? इस केंद्र शासित प्रदेश में कोई विधानसभा नहीं है ! इस केंद्र शासित प्रदेश में उपराज्यपाल एवं मुख्यमंत्री का कोई पोस्ट नहीं है ! इस केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य प्रशासक का नाम प्रफुल्ल खोदा पटेल है ! 

इस केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा की एक सीट है ! यहां का उच्च न्यायालय का नाम बम्बई उच्च न्यायालय है !

दादरा और नगर हवेली का क्षेत्रफल व जनसंख्या

दादरा और नगर हवेली राजधानी कहां है ? इस केंद्र शासित प्रदेश का सबसे बड़ा शहर एवं राजधानी सिलवास है ! इस प्रदेश का क्षेत्रफल मात्र 491 किमी² है और इसकी जनसंख्या 3,43,709 है ! यहां का मुख्य भाषा हिंदी और गुजराती है !

दादरा और नगर हवेली का संस्कृति

इस केंद्र शासित प्रदेश के ज्यादातर हिस्से ग्रामीन है जिसमें आदिवासी लोग रहते हैं ! दमनगंगा यहां का मुख्य नदी है और ज्यादातर हिस्सों में जंगल ही जंगल है ! यहां पर ज्यादा तापमान नहीं होता है !

ज्यादातर हिस्से, इस प्रदेश का जंगलों से घिरा है जहां पर पक्षियों और जानवरों की विविधता पर्यटकों को मुख्य रूप से आकर्षित करती है ! वन्य जीव प्रेमियों के लिए पृथ्वी पर इससे बेहतर स्थान और कहीं नहीं मिल सकता है !