दादरा और नगर हवेली की जानकारी

By: M. S. Nashtar Last Edited: 24 Jan 2019 08:33 PM

दादरा और नगर हवेली

Dadra and Nagar Haveli In Hindi

क्या आप भारत के केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली को प्रतियोगिता परीक्षा के लिए जानना चाहते हैं ! इस लेख में उन तथ्यों का ज्यादा ध्यान रखा गया है जिसे किसी ना किसी परीक्षा में पूछा जाता हो ! कृपया ध्यान से पढ़ें !

दादरा और नगर हवेली की स्थापना

दादरा और नगर हवेली भारत का हिस्सा कब बना था और कहां पर स्थित है ? दादरा और नगर हवेली भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है जो दक्षिणी महाराष्ट्र और गुजरात के बीच में स्थित है ! 11 अगस्त 1961 से दादरा और नगर हवेली औपचारिक रूप से भारत का हिस्सा बना था ! भारत के आज़ादी के बाद भी अंतरराष्ट्रीय न्यायालय इसे पुर्तगाली के संपत्ति के रूप में देखते थे !

दादरा और नगर हवेली का प्रशासनिक रूपरेखा

दादरा और नगर हवेली के उपराज्यपाल कौन है ? इस केंद्र शासित प्रदेश में कोई विधानसभा नहीं है ! इस केंद्र शासित प्रदेश में उपराज्यपाल एवं मुख्यमंत्री का कोई पोस्ट नहीं है ! इस केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य प्रशासक का नाम प्रफुल्ल खोदा पटेल है ! 

इस केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा की एक सीट है ! यहां का उच्च न्यायालय का नाम बम्बई उच्च न्यायालय है !

दादरा और नगर हवेली का क्षेत्रफल व जनसंख्या

दादरा और नगर हवेली राजधानी कहां है ? इस केंद्र शासित प्रदेश का सबसे बड़ा शहर एवं राजधानी सिलवास है ! इस प्रदेश का क्षेत्रफल मात्र 491 किमी² है और इसकी जनसंख्या 3,43,709 है ! यहां का मुख्य भाषा हिंदी और गुजराती है !

दादरा और नगर हवेली का संस्कृति

इस केंद्र शासित प्रदेश के ज्यादातर हिस्से ग्रामीन है जिसमें आदिवासी लोग रहते हैं ! दमनगंगा यहां का मुख्य नदी है और ज्यादातर हिस्सों में जंगल ही जंगल है ! यहां पर ज्यादा तापमान नहीं होता है !

ज्यादातर हिस्से, इस प्रदेश का जंगलों से घिरा है जहां पर पक्षियों और जानवरों की विविधता पर्यटकों को मुख्य रूप से आकर्षित करती है ! वन्य जीव प्रेमियों के लिए पृथ्वी पर इससे बेहतर स्थान और कहीं नहीं मिल सकता है !