पुदुच्चेरी की जानकारी

By: M. S. Nashtar Last Edited: 24 Jan 2019 09:45 PM

पुदुच्चेरी राजधानी कहां है

Puducherry In Hindi

पुदुच्चेरी भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है जो बंगाल की खाड़ी के पूर्व में स्थित है ! सितंबर 2006 पहले इस केन्द्र शासित प्रदेश का नाम पॉन्डिचरी था ! Puducherry In Hindi शब्दों के जरिए क्या आप किस केंद्र शासित प्रदेश को विस्तार से जानना चाहते हैं ? यह लेख आपके लिए बेहतरीन है, कृपया आखिर तक ध्यान से ज़रूर पढ़ें !

पुदुच्चेरी का संक्षिप्त इतिहास

पुदुच्चेरी गठन केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर 1 नवम्बर 1954 को हुआ था ! कुछ ही लोगों को पता होगा इस केंद्र शासित परदेस पर 300 वर्षों तक फ्रांसीसी उपनिवेश रहा था ! आज के समय में भी आपको यहां पर फ्रांसीसी वस्तु कला एवं संस्कृति के सबूत मिल जाएंगे !

भौगोलिक दृष्टि से पुदुच्चेरी

केंद्र शासित प्रदेश बंगाल की खाड़ी के पूर्व में स्थित है जो 4 जिलों से मिलकर बना है ! लेकिन इनके चारों जिले की जुड़े हुए नहीं हैं ! पुदुच्चेरी के कराईकल जिला तमिलनाडु राज्य से घिरा है ! यानम जिला बंगाल की खाड़ी में स्थित है जो आन्ध्र प्रदेश के करीब है !

पुदुच्चेरी का माहे जिला अरब सागर में है और केरल राज्य के नज़दीक है ! पुदुच्चेरी शहर बंगाल की खाड़ी के पूर्व में स्थित है जो सबसे बड़ा जिला एवं राजधानी भी है ! पुदुच्चेरी कुल जनसंख्या 12,47,953 है और जनसंख्या घनत्व 2,536 /किमी² है जबकि क्षेत्रफल 32.69 किमी² है !

प्रशासनिक दृष्टि से पुदुच्चेरी

इस केंद्र शासित प्रदेश के पास अपना विधानसभा है इसलिए यहां की जनता अपने लिए मुख्यमंत्री का चुनाव कर सकते हैं ! पुदुच्चेरी का वर्तमान मुख्यमंत्री का नाम वी॰ नारायणस्वामी जो कांग्रेस पार्टी से हैं ! इस केंद्र शासित प्रदेश से एक लोकसभा एवं एक राज्य सभा से एमपी चुना जाता है !

पुदुच्चेरी के उप राज्यपाल का नाम किरण बेदी है ! इस केंद्र शासित प्रदेश के उच्च न्यायालय का नाम मद्रास उच्च न्यायालय है !

पर्यटन की दृष्टि से पुदुच्चेरी

फ्रांसीसी वास्तु कला व संस्कृति आज भी यहां का मुख्य आकर्षण का केंद्र है इसके अलावा पर्यटक समुद्र तटों एवं यहां की सभ्यता के झलक पाने के लिए भी आते हैं ! आध्यात्मिक एवं धार्मिक दृष्टिकोण से भी पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण है जिसके कारण यहां पर हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं !

किस केंद्र शासित प्रदेश का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा का नाम चेन्नई हवाई अड्डा है और निकटतम रेलवे स्टेशन का नाम रेल जंक्शन विल्लापुरम है ! नेशनल हाईवे 45 के जरिए पुदुचेरी तक पहुंचा जा सकता है !

ज्यादातर पर्यटक यहां पर थकान मिटाने एवं प्रकृति को नजदीक से देखने के लिए पेराडाइज बीच, ऑरोविल्ले बीच, पार्क स्मारक, आनंद रंगा पिल्लई महल, डुप्लेक्स की प्रतिमा और विल्लन्नूर आते हैं! अगर आपको शांति की तलाश हो तो आप एक बार पुदुचेरी ज़रुर आना चाहिए !