लक्षद्वीप की जानकारी

About Author: M. S. Nashtarkk

Last Edited: 09 Aug 2019 01:27 AM

लक्षद्वीप की जानकारी

Lakshadweep In Hindi

लक्षद्वीप गठन कब हुआ था ? यह केंद्र शासित प्रदेश कहां पर स्थित है, इसकी राजधानी कहां है और जनसंख्या कितनी है ! ऐसे अनेक सवाल हैं जिनके उत्तर आपको इस लेख में मिलेगा ! अगर आप किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें. 

लक्ष्यदीप का गठन

लक्षद्वीप भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है जिसकी गठन  1 नवम्बर 1956 को हुआ था जो भारत के दक्षिण-पश्चिम में अरब सागर में स्थित है !

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश है जिसका क्षेत्रफल मात्र 32 किमी² है ! इस केंद्र शासित प्रदेश की जनसंख्या मात्र 64,473 है !

प्रशासनिक दृष्टि से लक्षद्वीप

किस केंद्र शासित प्रदेश में भी विधानमंडल नहीं है इसलिए यहां पर कोई मुख्यमंत्री का पोस्ट नहीं है ! यहां के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मुख्य प्रशासक होताा है जिसका नाम फारूक खान है !

इस केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा की 1 सीट है ! यहां का उच्च न्यायालय का नाम केरल उच्च न्यायालय ! अक्सर लोग पूछ ही लेते हैं कि लक्षदीप की राजधानी कहां है ! तो आपको बता देता हूं कि लक्षदीप की राजधानी का नाम कवरत्ती है !

लक्ष्यदीप में दीपों की संख्या

लक्ष्यदीप का मतलब लाख दीपों से है ! इस केंद्र शासित प्रदेश में कुल दीपो की संख्या 36 है ! लेकिन 7 ही ऐसे दीप हैं जहां पर जनजीवन है ! भारतीय पर्यटकों के लिए सिर्फ 6 दीपों पर जाने की अनुमति है और अन्दरोत दीप जाने की अनुमति नहीं है ! लक्ष्यदीप के मुख्य दीपक के नाम -

  1. अगाती
  2. अन्दरोत
  3. कल्पेनी
  4. कठमठ
  5. कवरत्ती
  6. मिनीकॉय
  7. बंगाराम

लक्ष्यदीप में ज्यादातर लोग मलयालम भाषा का प्रयोग करते हैं और कुछ लोग मह्ल, अंग्रेजी और हिन्दी भाषा का भी उपयोग होता है !

लक्षद्वीप का संस्कृति एवं धर्म

लक्ष्यदीप में 96.57 प्रतिशत लोग इस्लाम धर्म मानते हैं ! जबकि 2.77 प्रतिशत लोग हिंदू धर्म मानते हैं ! यहां के लोगों का मुख्य पेशा नारियल की खेती करना और मछली पकड़ना है !

अगाट्टी द्वीप पर आगाट्टी एयरोड्रोम लक्षद्वीप का एकमात्र हवाई अड्डा है। कोच्चि और बेंगलुरु से हवाई मार्ग के द्वारा आप यहां पहुंच सकते हैं  ! उसके अलावा समुद्री मार्ग से भी आप पहुंच सकते हैं !