Haryana Ki Rajdhani Konsi Hai

About Author: M. S. Nashtarkk

Last Edited: 20 Nov 2019 12:31 AM

haryana ki rajdhani konsi hai

अक्सर लोगों का प्रश्न होता है कि Haryana Ki Rajdhani Konsi Hai? आपको बता दूं कि भारत के 2 राज्य ऐसे हैं जिसकी राजधानी एक ही शहर में है. हरियाणा और पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ है. उसके साथ साथ चंडीगढ़़ एक केंद्र शासित प्रदेश भी है. 

चंडीगढ़ दो राज्यों की राजधानी एवं केंद्र शासित प्रदेश कैसे बना और इससे संबंधित जानकारी आपको इस लेख में मिलेगा. कृपया इस लेख को आखिर तक ज़रूर पढ़ें. 

Panjab Ki Rajdhani Kya Hai

अब आपको पता चल चुका होगा कि पंजाब और हरियाणा का राजधानी चंडीगढ़ शहर है. लेकिन यह शहर कैसे केंद्र शासित प्रदेश भी बन गया, आइए अब जानते हैं. 

पंजाब का पहला विभाजन

पंजाब की राजधानी कहां है? 1947 से पहले पंजाब की राजधानी लाहौर हुआ करता था. कुछ ही लोगों को पता होगा कि देश के बंटवारे के साथ-साथ पंजाब राज्य का भी बंटवारा हुआ था.

पंजाब के दो भागों में एक भाग भारत में है जबकि दूसरा भाग पाकिस्तान में है. क्योंकि लाहौर आज़ादी के बाद पाकिस्तान का हिस्सा हो गया और भारत में बचे पंजाब की राजधानी के लिए नई जगह की तलाश भी शुरू हो गई थी. 

भारत के पंजाब राज्य की राजधानी चंडीगढ़ घोषित हुआ उसके साथ साथ इस शहर को योजनाबद्ध तरीके से बसाने की भी योजना बनाया गया. 

पंजाब का दूसरा विभाजन

हरियाणा की राजधानी कहां है ? पंजाब का दूसरा विभाजन 1 नवंबर 1966 को हुआ था. जिसमें पंजाब के पूर्वी भाग को अलग कर के नये हरियाणा राज्य का गठन किया गया था. पंजाब के पूर्वी भाग में ज्यादातर लोग हिंदी भाषी थे. पंजाब का पश्चिमी भाग में ज्यादातर लोग पंजाबी भाषा बोलते थे. 

Haryana Ki Rajdhani Kya Hai

1952 से लेकर 1966 तक चंडीगढ़ केवल पंजाब का राजधानी था. राज्य के बंटवारे के बाद चंडीगढ़ शहर को दोनों राज्यों का संयुक्त राजधानी घोषित किया गया क्योंकि यह शहर दोनों राज्यों के सीमा पर स्थित है. संयुक्त राजधानी होने के कारण चंडीगढ़ को केंद्र शासित प्रदेश के रूप में भी स्थापित किया गया. 

दोनों राज्यों के राजधानी के विवाद को समझाने के लिए तय हुआ था कि 1986 में पूरा चंडीगढ़ शहर पंजाब को स्थानांतरित कर दिया जाएगा. लेकिन कुछ प्रशासनिक कारणों से ऐसा नहीं हो पाया. 

चंडीगढ़ को सिटी ऑफ ब्यूटीफुल क्यों कहा जाता है

चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश क्षेत्र में पंचकुला, मोहाली और ज़ीरकपुर आता है जिनकी आबादी एक करोड़ से ज्यादा है. 

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने चंडीगढ़ को भारत का नवीनतम शहर बनाने का निर्णय लिया था. जिसके लिए उन्होंने दुनिया के मशहूर वास्तुकार कार्बुज़िए, अल्बर्ट मेयर और मैथ्यु नोविकी से मास्टर प्लान बनवाया था.

इन वास्तु कारों के नमूने आज भी शहर में मौजूद है. जिसके कारण चंडीगढ़ एक खूबसूरत शहर माना जाता है और लोग उसे सिटी ऑफ ब्यूटीफुल कहते हैं.