किशनगंज जिला छात्रवृति समाचार 

Kishanganj Scholarship News Update

Kishanganj Scholarship News Update, क्यों किशनगंज जिले के लिए आई मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना की करोड़ों रुपए कि राशि वापस लौट गई

बिहार मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना किया है ?

बिहार के हर जिले में मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना के तहत नवमी एवं दसवीं में पढ़ने वाले सामान्य श्रेणी के छात्र छात्राओं को 1800 रुपये छात्रवृति दी जाती है ! किशनगंज जिले में 117 हाई स्कूल हैं और मौजूदा वर्ष में इन हाई स्कूलों में वर्ग नवमी एवं दसवीं में 25 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है। मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि नवमी एवं दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले सामान्य श्रेणी के छात्र छात्राओं के लिए कक्षा में 75% उपस्थिति जरूरी है!

क्यों किशनगंज जिले के लिए आई मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना की करोड़ों रुपए कि राशि वापस लौट गई

वर्ष 2016-17 के लिए किशनगंज जिले में मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना के तहत 1 करोड़ 45 लाख18 हजार 800 रूपये राशि आवंटित हुआ था । जिसमें सिर्फ 40 लाख 35 हजार 6 सौ रुपए बांटे जा सके । शेष बची हुई राशि 1 करोड़ 4 लाख 83 हजार 2 सौ रुपए की राशि लौटा दी गई। विभाग के अधिकारी के अनुसार किशनगंज जिले के स्कूलों में 75% उपस्थिति नहीं रहने के कारण ही सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ नहीं मिल पाया। जिस कारण इतनी बड़ी राशि स्कूल प्रबंधन को लौटानी पड़ी है। इस संदर्भ में कई सामाजिक कार्यकर्ता ने छात्रों और अभिभावकों को जागरूक कर रहे हैं कि छात्रवृति के लाभ के लिए कक्षा में 75% उपस्थिति जरूरी है !