कुल्हैया बिरादरी के 10 सबसे चर्चित व्यक्ति - Kulhaiya

By: M. S. Nashtar Last Edited: 28 Oct 2019 03:09 AM

Top ten kulhaiya people

कुल्हैया बिरादरी के 10 सबसे चर्चित व्यक्ति कैन है. क्या आप Famous People Of Kulhaiya के आंसर को सर्च कर रहे हैं ? आपका सर्च कुल्हैया.कॉम के इस लेख के साथ पूरा होता है. 

कुल्हैया बिरादरी के सबसे फेमस व्यक्ति की सूची में उन लोगों को शामिल किया है जिन्होंने Kulhaiya शब्द को नई ऊंचाई तक पहुंचाया है. इस लेख में कुल 10 लोगों को शामिल किया गया है जो वाकई अपने बिरादरी के नाम को ऊंचा किया है. यह लेख किसी को फायदा पहुंचाने के लिए नहीं लिखा जा रहा है. 

होम पेज

कुल्हैया बिरादरी सबसे फेमस व्यक्ति को कोई भी रैंकिंग सिस्टम में सजाया नहीं जा रहा है. किसी के नाम को सबसे ऊपर लिखा गया है इसका कतई मतलब नहीं लगाया जा सकता कि उसे पहला रैंक दिया गया है. 

Mohammad Tahir

मोहम्मद ताहिर वह नाम है जो अपने बूते गुलाम भारत में भी वकालत की डिग्री हासिल किया. वे भारतीय मुस्लिम लीग के वकील बने. 

पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र के प्रथम सांसद बनने का गौरव भी उसी को हासिल है. उन्होंने अपने जात बिरादरी के नाम को पहली बार भारतीय लोकसभा तक पहुंचाने का उल्लेख ने काम किया है. 

Sayeed Akhtar

सईद अख्तर का ताल्लुक बाडा़ ईदगाह से है. वे पहले व्यक्ति हैं जो वकालत की पढ़ाई करने के लिए गुलाम भारत में लंदन गए थे. उनकी जिंदगी गुमनामी में इसलिए रह गया कि उन्होंने कभी पॉलिटिक्स ज्वाइन नहीं किया. 

उन्होंने नए किस्म के गेहूं का बीज इंग्लैंड से भारत लाया था. जिसकी जानकारी बहुत कम ही लोगों को होगा. 

Mohammad Ashan Raza

मोहम्मद अहसान रजा अररिया जिले से हैं. आज के युवा भी उनके नाम भली-भांति जानते हैं. अपने बिरादरी के हुए पहले व्यक्ति हैं जो पुलिस डिपार्टमेंट में सबसे ऊंचे पद हासिल करने का गौरव प्राप्त किया है. 

Sadique Alam 

सादिक आलम पूर्णिया जिला के डगरूआ प्रखंड से हैं. यह वह नाम है जो पहली बार आईएएस का परीक्षा पास करके, IAS पोस्ट हासिल किया है. 

Jamilur Rahman

जमील उर रहमान यह वह नाम है जिसे हर कोई जानता ही होगा. वह किशनगंज लोकसभा क्षेत्र से कई बार सांसद चुने गए. वह एक करिश्माई नेता माने जाते हैं. 

Halimuddin Ahmad

हलीम उद्दीन अहमद वह नाम है जो पहली बार गैर कांग्रेसी पार्टी, जनता पार्टी से चुनकर लोकसभा सांसद बने थे. उन्हीं के प्रयास से मुगलसराय से कटिहार तक रेलवे लाइन बना था. उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में भी कई उल्लेखनीय काम किए हैं. 

Taslim Uddin

तस्लीमुद्दीन को सीमांचल गांधी के नाम से ज्यादातर लोग अभी भी जानते हैं. भारतीय राजनीति में कुल्हैया समाज से सबसे बड़े पद तक वह पहुंचे थे. उन्होंने देव गौड़ा सरकार में होम मिनिस्ट्री में गृहमंत्री (स्वतंत्र प्रभात) का पद संभाला था. कुल्हैया समाज से सबसे ज्यादा बार सांसद बनने का भी रिकॉर्ड उन्हीं के नाम से है. 

Haji Muzaffar Hussain

हाजी मुजफ्फर हुसैन वह नाम है जिसे संघर्ष के लिए जाना जाता है. वे अमौर बैसा विधानसभा से 4 बार लगातार इलेक्शन हारने के बाद पांचवी बार में वह चुनाव जीते थे.  अपने कार्यकाल के दूसरे वर्ष में ही उनका इंतकाल हो गया था. 

Sarfaraz Alam

यूं तो सरफराज आलम स्वर्गीय तस्लीमुद्दीन के बेटे हैं लेकिन उनका नाम सबसे ज्यादा बार विधायक बनने को लेकर प्रसिद्ध है. बिहार में सबसे ज्यादा मतों से वह एक बार विधायक बने थे. पिछला लोकसभा में वह अररिया के सांसद के रूप में चुने गए थे.

Quaiser Khalid

कैसर खालिद नाम है जो विश्व प्रसिद्ध उर्दू के मौजूदा शायर हैं. अपने समाज में ज्यादातर लोग उनको IPS  अधिकारी के तौर पर जानते हैं. वह मुंबई पुलिस में आईजी के पोस्ट पर कार्यरत हैं.