कुल्हैया डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन, KDO जिन्होंने आरक्षण दिलाया

By: M. S. Nashtar Last Edited: 28 Oct 2019 02:10 AM

kdo - Kulhaiya development organisation

कुल्हैया डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन याानि केडीओ पिछले 4 दशकों से कुल्हैया बिरादरी की बेहतरी के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं . जिसके आंदोलन के फलस्वरुप कुल्हैया बिरादरी को केंद्र तथा बिहार राज्य में आरक्षण मिला है. 

यही नहीं शिक्षा और समाज की बेहतरी के लिए भी उल्लेखनीय कार्य किए हैं. जिसे भुलाया नहीं जा सकता. समय-समय पर सामाजिक समस्याओं को उठाते रहे हैं उसके लिए लाठी भी खाया, धरना भी दिया और अनेक समस्याओं का सामना भी किया. 

कुल्हैया रिजर्वेशन सर्टिफिकेट का फोटो

केडीओ के तनवीर मुस्तफा साहेब अपनी निजी जिंदगी से समय निकालकर लोगों के लिए हेल्थ कैंप का आयोजन करते हैं. अभी तक हजारों लोगों ने इस स हेल्थकेयर कैंप से फायदा उठाया है. इसके अलावा छात्रों को कैरियर के प्रति जागरुक करने का भी उन्होंने उल्लेखनीय काम किया है. 

केडीओ का रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है

यह एक ऐसा संस्था है जिससे हजारों लोग जुड़े हुए हैं और इसकी प्रस्तुति लगभग कुल्हैया बिरादरी के सभी भाइयों तक है. ज्यादातर लोगों का इस संस्था पर विश्वास है. 

मेरा प्रश्न है कि क्यों न इस संस्था को एक सोसाइटी की तरह बिहार सरकार से रजिस्ट्रेशन का लेना चाहिए. जिससे यह संस्था ज्यादा सशक्त हो जाएगा. क्या आप जानते हैं कुल्हैया को केंद्र व राज्य सरकार से कब आरक्षण और कैसे मिला था ? 

इस उल्लेखनीय कार्यों के लिए कुल्हैया.कॉम, कुल्हैया डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन को धन्यवाद देता है. खास करके उस के मेंबर को जो अभी तक इस ऑर्गेनाइजेशन को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं. 

होम पेज

कुल्हैया.कॉम , कुल्हैया डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन से अनुरोध करता है कि इस ऑर्गेनाइजेशन की योगदान को हमारे साथ शेयर करें. ताकि हमारे नए जनरेसन आपकी ऑर्गेनाइजेशन को ज्यादा जान पाएंगे. 

Thanks to Kulhaiya Development Organization (KDO).